37.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Diwali 2023 Vastu Tips: दीपावली पर वास्तु के अनुसार करें सजावट और पूजा, घर में बरसेगा पैसा

Diwali 2023 Vastu Tips: वास्तुशास्त्र के अनुसार, घर की सजावट और पूजा विधि से घर में सुख-समृद्धि आती है और घर से नकारात्मकता समाप्त होती है.

  • ईशान कोण और ब्रह्म स्थान घर के सबसे पवित्र स्थान हैं. इन स्थानों पर भारी या नुकीली चीजें न रखें.

  • मुख्यद्वार पर रंगोली बनाना शुभ माना जाता है. रंगोली के रंग और आकार से घर में सुख-समृद्धि आती है.

Diwali 2023 Vastu Tips: दीपावली का त्योहार आ रहा है. यह धन की देवी लक्ष्मी की पूजा का पर्व है. इस दिन लोग अपने घरों को सजाते हैं और लक्ष्मी जी की पूजा करते हैं. वास्तुशास्त्र के अनुसार, घर की सजावट और पूजा विधि से घर में सुख-समृद्धि आती है और घर से नकारात्मकता समाप्त होती है.

Also Read: Diwali 2023 पर बन रहा शुभ संयोग, ऐसे करें लक्ष्मी पूजा

घर का मुख्य द्वार अतिथि का पहला परिचय होता है. इसलिए, इसका सुंदर और स्वच्छ होना बहुत जरूरी है. मुख्य द्वार पर स्वास्तिक, शुभ-लाभ आदि का चिन्ह बनाना शुभ माना जाता है. प्रवेशद्वार पर कोई भी ऐसा सामान न रखें जिससे आने-जाने वाले मार्ग में रूकावट हो.

ईशान कोण और ब्रह्म स्थान घर के सबसे पवित्र स्थान हैं. इन स्थानों पर भारी या नुकीली चीजें न रखें. इससे घर में अशांति और कलह हो सकती है.

दीपावली पर लक्ष्मीजी की चरण पादुका घर के पूजा स्थल में रखना शुभ माना जाता है. धातु से बनी लक्ष्मीजी की चरण पादुका खरीदें और दीपावली के दिन उनकी पूजा करें. प्लास्टिक की लक्ष्मीजी की चरण पादुका नहीं खरीदें.

मुख्यद्वार पर रंगोली बनाना शुभ माना जाता है. रंगोली के रंग और आकार से घर में सुख-समृद्धि आती है. पूर्वमुखी घर में अंडाकार रंगोली, उत्तरमुखी घर में लहरदार रंगोली, दक्षिण-पूर्वमुखी घर में त्रिकोण आकार की रंगोली और पश्चिममुखी घर में गोलाकार या पंचकोण आकार की रंगोली बनाना शुभ होता है.

घर के अन्य हिस्सों में भी सजावट करें. दीवारों पर दीपक, झालर और फूल-पत्तियों की सजावट करें. घर में सुगन्धित फूलों की माला और अगरबत्ती जलाएं. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. इन बातों का ध्यान रखकर आप दीपावली पर अपने घर को सुख-समृद्धि और खुशियों से भर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें