20.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Diwali 2023 पर बन रहा शुभ संयोग, ऐसे करें लक्ष्मी पूजा

Diwali 2023 wonderful coincidence on diwali with subh yog: लक्ष्मीपूजा को प्रदोष काल के दौरान माता लक्ष्मी का पूजन किया जाये बहुत ही शुभ रहेगा ,यह मुहूर्त सामान्य लोग के लिए बहुत ही शुभकारी रहने वाला है यह मुहूर्त सूर्यास्त के बाद से आरम्भ होगा और पुरा अवधि 02 घंटा 24 मिनट तक रहेगा .

  • दीपावली का त्योहार 12 नवम्बर दिन रविवार को मनाया जायेगा

  • व्यापारी के लिए लक्ष्मी पूजन के लिए तीन मुहूर्त सबसे बढ़िया है कुंभ लग्न ,प्रदोष काल, महानिशा पूजा

Diwali 2023: दीपावली पंचांग के अनुसार कार्तिक मास की अमावस्या के तिथि के दिनमनाया जाता है इस दिन माता लक्ष्मी पृथ्वी पर आती है घर घर जा कर अपने भक्तो को आशीर्वाद देती है. इसलिए दीपावली के दिन सभी घर में दीपक जलाते है और चारों ओर रौशन किया जाता है इस दिन जिनको धन लाभ में हो रही परेशानी माँ लक्ष्मी का पूजन शुभ मुहूर्त में किया जाये धन का भरपूर लाभ मिलता है.

इस साल दीपावली को लेकर थोड़ी संशय बन गया है लेकिन आपको बता रहा हू पंचांग के अनुसार दिपावली दिन में चतुर्दशी एवं रात्रि में कार्तिक कृष्ण अमावस्या तिथि मिलने के कारण दीपावली का त्योहार 12 नवम्बर दिन रविवार को मनाया जायेगा.

व्यापारी लक्ष्मी पूजन कब करें

व्यापारी के लिए लक्ष्मी पूजन के लिए तीन मुहूर्त सबसे बढ़िया है कुंभ लग्न ,प्रदोष काल, महानिशा पूजा.

व्यापारी लक्ष्मी पूजन कब करें

जिन लोग को दुकान का पूजन दिन में लक्ष्मी पूजन करना चाहते है तो स्थिर कुम्भ लगन में पूजन करें. यह लगन दिन 12:45 से 02 :16 तक होगा. प्रदोष काल के मुहूर्त संध्या 05:23 से 07:19 तक रहेगा. महानिशा में पूजा करने के लिए स्थिर लगन का समय रात्रि 11:51 से रात्रि 02: 04मिनट तक रहेगा.

Also Read: Dhanteras 2023 Shubh Muhurat Live: आज मनाया जा रहा है धनतेरस, दो घंटों तक रहेगा पूजा का शुभ मुहूर्त

गृहस्थ कब करे लक्ष्मी पूजन

लक्ष्मीपूजा को प्रदोष काल के दौरान माता लक्ष्मी का पूजन किया जाये बहुत ही शुभ रहेगा ,यह मुहूर्त सामान्य लोग के लिए बहुत ही शुभकारी रहने वाला है. यह मुहूर्त सूर्यास्त के बाद से आरम्भ होगा और पूरा अवधि 02 घंटा 24 मिनट तक रहेगा . इस समय मां लक्ष्मी के साथ गणेश जी का पूजन करे आपके परिवार में माँ लक्ष्मी धन से परिपूर्ण रखेगी .

प्रदोष काल के मुहूत कब बन रहा है

12 नवेम्बर रविवार सूर्यास्त 05 :02 मिनटपर होगा 07 बजकर 26 मिनट तक रहेगा .

ज्योतिषाचार्य संजीत कुमार मिश्रा

ज्योतिष वास्तु एवं रत्न विशेषज्ञ

8080426594/9545290847

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें