22.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Diwali 2023: भारत के अलावा इन पांच देशों में भी धूमधाम से मनाई जाती है दीपावली, देखें लिस्ट

इंडिया में दिवाली धूमधाम से मनाई जाती है. ये त्योहार हम भारतीयों के लिए कितना अहम और खास है ये शायद बताने की जरूरत नहीं हैं. हमारा ट्रेडिशन दुनिया भर के लोगों को काफी भाता है. इंडियां में मनाए जाने कुछ ऐसे त्योहार जिसे भारत के अलावा दूसरे देशों में भी धूमधाम से मनाया जाता है. जिनमें से एक है दिवाली.

थाईलैंड में दिवाली कैसे मनाते हैं?

थाईलैंड में दिवाली एक अनोखे ढंग से मनाया जाता है. यहां दिवाली को लाम क्रियोंघ कहा जाता है. थाईलैंड में केले के पत्तों से दीया बनाकर रात के समय इसे जलाकर शहर को जगमगाया जाता है.

सिंगापुर में दिवाली

भारत के बाद अगर कहीं और सबसे ज्‍यादा भव्‍यता से दिवाली मनाई जाती है, तो वह सिंगापुर है. यहां दिवाली की सजावट, रंगोलियां और जश्‍न देखते ही बनते हैं.

मॉरीशस में दिवाली का त्योहार

आपको जानकर हैरानी होगी कि मॉरीशस की 50 प्रतिशत आबादी हिंदू है. दिवाली यहां बहुत गर्मजोशी से मनाई जाती है और इस दिन पब्लिक हॉलिडे भी रहता है.

मलेशिया में हरी दिवाली मनाई जाती है

भारत से अलग, मलेशिया में दिवाली को हरी दिवाली कहा जाता है और सभी अनुष्ठान भारत के तरीके से अलग होते हैं. दिन की शुरुआत में लोग तेल से स्नान करते हैं और फिर विभिन्न मंदिरों में पूजा करते हैं.

नेपाल में दीपावली को क्या कहते हैं?

नेपाल में दीपावली को तिहार कहा जाता है। ये उत्सव यहां पांच दिनों तक चलता है. पहले दिन गायों की पूजा, दूसरे दिन कुत्तों की पूजा और तीसरे दिन भारत की दीवाली के जैसा ही होता है, चौथे दिन भगवान यमराज की पूजा होती है और पांचवा दिन भैया दूज के रूप में भाई-बहन को समर्पित होता है.

Also Read: Diwali 2023: इस दिवाली अपने घर को तेल से नहीं बल्कि पानी वाले दीये से करें रोशन, जानें कैसे
पाकिस्तान में कैसे मनाई जाती है दिवाली?

पाकिस्तान में भी भारत की तरह ही दिवाली सेलिब्रेट किया जाता है. यहां भी भारत की तरह पटाखे छोड़े जाते हैं और डेकोरेशन की जाती है. लेकिन, यहां एक चीज अलग देखने को ये मिलती है कि पाकिस्तान में दिवाली के दिन लोग मंदिर में जाकर ज्यादा सेलिब्रेट करते हैं, जबकि भारत में लोग अपने घरों में ज्यादा सेलिब्रेट करते हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें