19.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

धनिया पत्ती की बनी रहेगी ताजगी, फ्रिज में स्टोर करने के फॉलो करें टिप्स

Home Care Tips : चाहे स्वादिष्ट सब्जी हो या फिर दाल तड़का या फिर हरी चटनी, इसमें थोड़ी सी ताजी धनिया पत्ती, इसका जायका और खूबसूरती दोनों ही बढ़ा देती है. लेकिन धनिया पत्ती की ताजगी बनी रहे ये मेटेंन करना बहुत जरूरी है. ऐेसे में इन्हें अच्छे से स्टोर करना बहुत जरूरी है.

Undefined
धनिया पत्ती की बनी रहेगी ताजगी, फ्रिज में स्टोर करने के फॉलो करें टिप्स 2

धनिया को फ्रिज में ताजगी से रखने के लिए कई तकनीकें हैं जो इसे लंबे समय तक स्वादिष्ट बनाए रख सकती हैं. धनिया को सही तरीके से धोकर और उचित तरीके से भंडारित करने से यह उसकी ताजगी को बनाए रखता है और आपकी पाक-कला को उत्कृष्ट बनाए रखता है. यहां कुछ सरल और प्रभावी तकनीकें हैं जो आपको धनिया को फ्रिज में सही ढंग से स्टोर करने में मदद कर सकती हैं

धनिया पत्ती को तुरंत धोएं और सुखाएं

कई बार बाजार से लाकर हरी धनिया पत्ती को सही से स्टोर नहीं करने से वे गल जाती है. इसलिए धनिया को ठंडे पानी से धोएं और किचन टॉवल से सुखा लें. इससे गंदगी और अशुद्धियों को हटाने में मदद मिलती है और यह धनिया में नमी रहने से रोकती है. जिससे यह जल्दी खराब नहीं होता.

ज़िपलॉक बैग सील में करें स्टोर

साफ किए हुए और सूखे धनिये को जिपलॉक बैग में रखें और सील करें. यह बैग हवा और बाहरी गंध से धनिये को सुरक्षित रखने में मदद करता है.

कागज़ के तौलिया में धनिया को लपेटें

धनिये को काटकर उसे कागज़ के तौलिये में लपेट लें. यह तौलिया नमी को अवशोषित करता है और धनिये का प्राकृतिक स्वाद बनाए रखने में मदद करता है

एयरटाइट कंटेनर में करें स्टोर

काट कर रख लें धनिये को काटकर एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें. इससे धनिये की शेल्फ लाइफ बढ़ती है और व्यंजनों में कभी भी उपयोग करने के लिए तैयार रहता है.

रेफ्रिजरेटर डोर में धनिया को करें स्टोर

रेफ्रिजरेटर डोर में धनिया को करें स्टोर धनिया को फ्रिज के दरवाजे में रखना चाहिए क्योंकि इस भाग में हल्की ठंडक उसकी ताजगी को बनाए रख सकती है. यह पहुंच में भी आसान होती है और स्टोर करने का यह तरीका सुविधाजनक भी है.

क्यूब्स काटकर फ्रीज करें धनिया पत्ती को काटकर उसे आइस क्यूब ट्रे में रखें और फ्रीज में जमा दें. इससे आप उसे सीधे अपनी पसंद के व्यंजनों में जोड़ने के लिए तैयार कर सकते हैं.

रसोई तौलिया थैली

फ्रिज में रखने से पहले धनिया को रसोई तौलिये में लपेटे. इससे धनिया की ताजगी बनी रहती है और वह अधिक समय तक ताजगी बनाए रहता है.क्योंकि यह अधिक नमी को सोख लेता है धनिया पत्ती को पानी में भिगो दें

पानी भरकर उसमें धनिया पत्ती डालें

अगर आप चाहते हैं कि धनिया पत्ती लंबे समय तक ताजी रहे तो एक और उपाय है जिसमें आपको एक गिलास में पानी भरकर उसमें धनियापत्ती को डालना है और फ्रिज में इसे स्टोर करें ऐसा करने से 2 सप्ताह तक ये ताजी रह सकती हैं.

पानी से भरे छोटे गिलास में रखें

आप चाहे तो काउंटर टॉप पर इसकी ताजगी बनी रहे तो इसे पानी से भरे छोटे गिलास में रखें इन तकनीकों का अनुसरण करके आप धनिया को फ्रिज में सही ढंग से स्टोर कर सकते हैं और उसकी ताजगी को बनाए रख सकते हैं. यह सुनिश्चित करेगा कि आपकी पाक-कला हमेशा स्वादिष्ट और ताजगी से भरी रहे।

Also Read: कपड़ों में तेल का दाग होगा गायब, चमकेंगे जले बर्तन, महिलाओं के लिए बड़े काम के हैं ये टिप्स एंड ट्रिक्स
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें