24.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bizzare: दुनिया की 5 ऐसी जगहें जहां टूरिस्ट्स का जाना है मना, आखिर क्या है रहस्य?

Bizzare: आज इस आर्टिकल में हम आपको 5 ऐसी जगहों के बारे में बताने वाले हैं जहां टूरिस्ट्स का जाना मना है. केवल यहीं नहीं, आज हम आपको यह भी बताने वाले हैं कि आखिर इसके पीवी वजह क्या है.

Bizzare: हमारी दुनिया बेहद ही खूबसूरत है. यहां आपको इतने सारे पर्यटन स्थल मिल जाएंगे कि आप अपने पूरे जीवन में भी इन्हें एक्सप्लोर नहीं कर सकेंगे. हमारी दुनिया जितनी खूबसूरत और रोचक है, यह उतनी ही रहस्य्मयी और कई बार डरावनी भी हो जाती है. कई जगहें खूबसूरत तो हैं लेकिन, यहां किसी को भी जाने से मना किया जाता है. आज इस आर्टिकल में हम आपको 5 ऐसी ही जगहों के बारे में बताने वाले हैं. तो चलिए इस तरह की जगहों के बारे में जानते हैं.

Mysterious Places
Bizzare: दुनिया की 5 ऐसी जगहें जहां टूरिस्ट्स का जाना है मना, आखिर क्या है रहस्य? 7

नार्थ सेंटिनल आइलैंड इंडिया

अगर आप नार्थ सेंटिनल आइलैंड्स के बारे में नहीं जानते हैं तो बता दें यह भारत के अंडमान में मौजूद है. यहां बाहरी लोगों के जाने पर पूरी तरह से रोक है. अगर आप यहां जाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नाव का इस्तेमाल करना पड़ेगा. मजेदार बात यह भी है कि इस आइलैंड में आज भी करीबन 60 हजार साल पुराने इंसानी कबीले के लोग रहते हैं. बाहरी दुनिया से इनका किसी भी तरह का कोई कॉन्टैक्ट नहीं है. आइलैंड पर रहने वाले इस जनजाति के लोगों को प्रोटेक्टेड केटेगरी में रखा गया है. कई बार इस कबीले के लोग यहां आने की कोशिश करने वालों पर हमला कर उन्हें जान से भी मार डालते हैं. कारण यहीं हैं कि बाहरी लोगों का इस आइलैंड पर आना पूरी तरह से प्रतिबंधित है.

Sentinal Island
Bizzare: दुनिया की 5 ऐसी जगहें जहां टूरिस्ट्स का जाना है मना, आखिर क्या है रहस्य? 8

हर्ड आइलैंड ऑस्ट्रेलिया

हैड आइलैंड ऑस्ट्रेलिया के सदर्न पोल के पास स्थित है. यह एक वॉलकैनिक आइलैंडहै. मजेदार बात यह भी है कि हिन्द महासागर से निकले इस आइलैंड पर आज भी बिग बेन नाम का एक वॉलकैनो जल रहा है. लोगों की सुरक्षा और एनवायरनमेंट को बचाने के लिए यहां टूरिस्ट्स के आने पर रोक लगाया गया है.

Heard Island1
Bizzare: दुनिया की 5 ऐसी जगहें जहां टूरिस्ट्स का जाना है मना, आखिर क्या है रहस्य? 9

नाग आइलैंड ब्राजील

ब्राजील का नाग आइलैंड भी रहस्यमयी जगहों की केटेगरी में आता है. यह आइलैंड साओ पाओलो से करीबन 36 किलोमीटर दूर है. इस आइलैंड पर सांपों को देखा जा सकता है. यहां पर 4000 तरह की सांपों की प्रजातियां पायी जाती हैं और इनमें से कुछ प्रजातियां काफी खतरनाक भी है. कहा जाता है कि जो भी व्यक्ति इस आइलैंड पर जाता है वह कभी लौटकर वापस नहीं आता. टूरिस्ट्स के सिक्योरिटी को देखते हुए ब्राजील की सरकार ने यहां जाने पर पूरी तरह से रोक लगा दिया है.

Nag Island1
Bizzare: दुनिया की 5 ऐसी जगहें जहां टूरिस्ट्स का जाना है मना, आखिर क्या है रहस्य? 10

बैरन आइलैंड इंडिया

बता दें भारत के बैरन आइलैंड्स पर वॉलकैनो मौजूद हैं. जानकारों की अगर माने तो यह इकलौता भारत का ऐसा आइलैंड है जहां वॉलकैनो मौजूद है. बैरन आइलैंड को टूरिस्ट्स अंडमान सागर से देख सकते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि सरकार ने यहां जाने से भी पूरी तरह से रोक लगा रखी है.

Barren Island India1
Bizzare: दुनिया की 5 ऐसी जगहें जहां टूरिस्ट्स का जाना है मना, आखिर क्या है रहस्य? 11

चीन में मौजूद राजा किन शी हुआन का मकबरा

चीन के राजा किन शी हुआन का मकबरा कई कारणों से लोगों के लिए रहस्य का कारण बना हुआ है. इस चीनी राजा की हत्या की गयी थी. आप यहां पर हजारों सैनिकों की मूर्तियां देख सकते हैं. इस मकबरे के बाहर कई तरह के जाल बिछाये गए हैं. इस जगह को पिछले 2000 सालों से प्रोटेक्ट करके रखा गया है और चीन की सरकार ने यहां आने-जाने पर लोक भी लगा दिया है.

Tomb Of King Qin Shi Huang
Bizzare: दुनिया की 5 ऐसी जगहें जहां टूरिस्ट्स का जाना है मना, आखिर क्या है रहस्य? 12

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें