34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Benefits of Rock Salt: सेंधा नमक खाने के 7 अद्भुत फायेद, त्वचा और स्वास्थ्य के लिए है गुणकारी

Benefits of Rock Salt: जब आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और आपकी त्वचा की गुणवत्ता बढ़ाने की बात आती है तो सेंधा नमक अच्छा विक्लप माना जाता है. स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों को पहले से ही इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि खाना पकाने के लिए सेंधा नमक का आदर्श रूप से उपयोग कैसे किया जाना चाहिए.

Benefits of Rock Salt: जब आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और आपकी त्वचा की गुणवत्ता बढ़ाने की बात आती है तो सेंधा नमक अच्छा विक्लप माना जाता है. स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों को पहले से ही इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि खाना पकाने के लिए सेंधा नमक का आदर्श रूप से उपयोग कैसे किया जाना चाहिए क्योंकि इसके स्वास्थ्यवर्धक लाभ हैं. और यही कारण है कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में यह हमेशा एक लोकप्रिय मूलमंत्र रहा है और रहेगा. आपको स्वस्थ, बेदाग त्वचा देने से लेकर वजन कम करने के लिए और पाचन में सुधार करने तक, सेंधा नमक के अनगिनत फायदे हैं. आइए जानें कैसे…?

डाइजेस्ट में सुधार करता है

सेंधा नमक कई विटामिन और खनिजों से भरा होता है जो पाचन की प्रक्रिया में सहायता करता है, उचित मल त्याग की सुविधा देता है, कब्ज को रोकता है और आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. आप इसके लाभों को पुनः प्राप्त करने के लिए नींबू के रस और छाछ में कुछ क्रिस्टल सेंधा नमक भी मिला सकते हैं.

रक्तचाप को स्थिर करता है

शोध बताते हैं कि सेंधा नमक उच्च और निम्न रक्तचाप का संतुलन बनाकर रक्तचाप को स्थिर करने में मदद करता है. साथ ही, जो लोग उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं, वे इसका सेवन कर सकते हैं क्योंकि इसमें पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है.

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है

सेंधा नमक विटामिन के से भरा होता है जो न केवल हमारी हड्डियों को बल्कि हमारे इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाने में मदद करता है. इस प्रकार यह हमारे शरीर की हड्डियों के चयापचय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो हमें कई बीमारियों और बीमारियों से बचाता है.

तनाव कम करता है

सेंधा नमक में उच्च स्तर का मैग्नीशियम और सोडियम होता है जो किसी के मूड को बेहतर बनाने और तनाव से तुरंत राहत दिलाने में मदद करता है. यदि आप हाल ही में तनावग्रस्त हो गए हैं और अपनी नसों को शांत करना चाहते हैं, तो पानी में एक बड़ा चम्मच सेंधा नमक मिलाकर आराम से स्नान करें.

रक्तस्राव मसूड़ों का इलाज करता है

यदि आप इस समस्या का सामना कर रहे हैं और इसका समाधान ढूंढ रहे हैं, तो अब समय आ गया है कि आप स्वाभाविक रूप से आगे बढ़ें और अपने आहार में सेंधा नमक को शामिल करें. विशेषज्ञों के अनुसार सेंधा नमक, त्रिफला चूर्ण और नीम के चूर्ण को मिलाकर मसूढ़ों पर मालिश करने से मसूढ़ों से खून आना बंद हो जाता है.

वजन घटाने में सहायक

सब कुछ करने की कोशिश की लेकिन अभी भी उन अतिरिक्त फैब्स से छुटकारा पाने में असमर्थ हैं? सेंधा नमक इंसुलिन को फिर से सक्रिय करके चीनी की लालसा को कम करता है, और इसलिए आपको वजन कम करने में मदद करता है. इसलिए, यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो एक टेबल नमक को सेंधा नमक से बदलने का सही समय है.

मुंहासे रोकता है

एक अध्ययन के अनुसार, सेंधा नमक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो जलन और ब्रेकआउट को शांत करके त्वचा को ठीक करते हैं, यह त्वचा की गहरी परतों में नमी बनाए रखने में भी मदद करता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें