19.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Delhi Pollution: दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर बना दिल्ली, ऐसे करें खुद का बचाव

बढ़ते प्रदूषण के कारण महानगरों में लोगों को कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. आईक्यूएयर के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली, मुंबई और कोलकाता दुनिया के सबसे प्रदुषित शहरों में से एक है.

Delhi Pollution: दिल्ली में दिन-ब-दिन वायु प्रदूषण की स्थिति बेहद खराब होते जा रही है. जाड़े की शुरुआत से पहले ही अधिकांश शहरों में एयर क्वालिटी इंडेक्स की स्थिति खराब है. बढ़ते प्रदूषण के कारण महानगरों में लोगों को कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. आईक्यूएयर के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली, मुंबई और कोलकाता दुनिया के सबसे प्रदुषित शहरों में से एक है. रिपोर्टस के अनुसार 483 एक्यूआई के साथ नई दिल्ली पहले नंबर पर है, इसके बाद लाहौर 371 पर है. कोलकाता और मुंबई भी क्रमशः 206 और 162 एक्यूआई के साथ वायु प्रदूषण से सबसे ज्यादा प्रभावित शहरों में थे.

दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची

शहर – AQI

  1. दिल्ली – 483

  2. लाहौर, पाकिस्तान – 371

  3. कोलकाता – 206

  4. ढ़ाका, बग्लादेश – 189

  5. कराची, पाकिस्तान – 162

  6. मुंबई – 162

  7. शेनयांग, चीन – 159

  8. हांगझोऊ, चीन – 159

  9. कुवैत – 155

  10. वुहान, चीन – 152

वायु प्रदूषण का कारण

  • कम तापमान

  • हवा की कमी

  • पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने

  • मौसमी संयोजन के कारण

वायु प्रदूषण से कैसे करें बचाव

वायु प्रदूषण से हृदय और फेफड़ों पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे में फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए कुछ तरीकों को अपनाना जरूरी है. आप कहीं बाहर जा रहे हैं तो सबसे पहले आपको यह जानना जरूरी है कि प्रदूषण का स्तर क्या है. यहवा की गुणवत्ता के बारे में खुद को अपडेट रखना आवश्यक होता है. आप ऑनलाइन बहुत सारे ऐप्स की मदद से पता लगा सकते हैं.

Also Read: वायु प्रदूषण से बचना है, तो अपने घरों में लगाएं ये पांच पौधे, मिलेगी शुद्ध हवा

कार के अंदर ऐसे करें फ्रेश एयर का इंतजाम

जब आप अपनी कार में प्रवेश करें तो हवा को प्रसारित करने के लिए अपनी खिड़कियां नीचे कर लें. साथ ही, अपनी कार के अंदर की हवा को शुद्ध करने के लिए एसी को इनडोर सर्कुलेशन (रीसर्क्युलेशन) मोड पर चालू करने का भी ध्यान रखें.

घर के अंदर जूते पहने से बचे

प्रदूषकों को घर के अंदर फैलने से रोकने के लिए, घर के अंदर स्वस्थ वायु गुणवत्ता को बढ़ावा देने के लिए अपने दरवाजे पर जूते-चप्पल की नीति स्थापित करके एक स्वच्छ इनडोर वातावरण बनाएं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें