26.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Valentine Day 2024 मनाने जा रहें हैं तो जरूर रखें दिल का ख्याल, गर्लफ्रेंड भी होगी इंप्रेस

Valentine Day 2024 Healthy Heart Tips: 'वैलेंटाइन डे वीक' के दौरान स्वस्थ रहने की आदतें अपनाने का भी एक अच्छा समय हो सकता है. हम अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर अपने दिल की हेल्थ को बेहतर बना सकते हैं.

Valentine Day 2024 health tips: वैलेंटाइन डे उन लोगों का जश्न मनाने का समय है जो आपके दिल के करीब हैं – और यह स्वस्थ रहने की आदतें स्थापित करने का भी एक अच्छा समय है जो हेल्दी हर्ट का सपोर्ट करते हैं. यदि आप हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने की राह पर हैं तो आपके जीवन में कुछ पॉजिटिव चेंज लाना जरूरी है. इस वैलेंटाइन्स डे अगर आप अपने दिल का ख्याल रखें और उसे अपनी आदत में शुमार कर लें तो फिर इससे आपके आने वाले जीवन में फायदा जरूर होगा. ‘वैलेंटाइन डे वीक’ के दौरान स्वस्थ रहने की आदतें अपनाने का भी एक अच्छा समय हो सकता है. हम अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर अपने दिल की हेल्थ को बेहतर बना सकते हैं.

Also Read: Health Tips: खाली पेट ना खाएं ये चीजें, भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

एक्टिव हो जाएं

इस वैलेंटाइन डे पर अपने प्रियजन के साथ समय बिताने का मतलब रेस्तरां में लंबी लाइनों में इंतजार करना नहीं बल्कि खुद को एक्टिव रखने में है. ऐसी गतिविधि की योजना बनाएं जिसमें शारीरिक फिटनेस शामिल हो, जैसे स्थानीय पार्क में रोमांटिक सैर, या मैदान पर कोई खेल. ऐसा करके हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, वजन का बढ़ना आदि का खतरा कम किया जा सकता है.

स्पेशल खाना तैयार करें

अपने लिए खाना पकाना यह सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है कि प्रत्येक भोजन पौष्टिक हो और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे. अपने आप को या अपने प्रियजनों को हृदय-स्वस्थ भोजन खिलाएं जिसमें वसायुक्त मछली, सब्जियां और फल शामिल हों. खाद्य पदार्थों को एवोकैडो, जैतून और अलसी जैसे स्वस्थ तेलों में पकाएं.

शराब का सेवन सीमित करें

अत्यधिक शराब के सेवन से कैंसर और हृदय रोग सहित अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है. यदि आप इस वैलेंटाइन डे पर शराब पीना चुनते हैं, तो इसे कम मात्रा में पियें. स्वस्थ जीवनशैली के हिस्से के रूप में, महिलाओं को प्रतिदिन एक से अधिक पेय का सेवन नहीं करना चाहिए, जबकि पुरुष दो पेय का सेवन कर सकते हैं. रेड वाइन एक बढ़िया विकल्प है, क्योंकि इसमें उच्च स्तर का फ्लेवोनोइड होता है. ये एंटीऑक्सीडेंट स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल स्तर का समर्थन करते हैं और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं.

मेंटल हेल्थ का ख्याल

अगर आपको छोटी-छोटी बात परेशान करती है तो आपका स्ट्रेस लेवल बढ़ सकता है, जोकि आपकी मेंटल हेल्थ के लिए ठीक नहीं है. स्ट्रेस हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक व हार्ट अटैक के लिए भी एक बड़ा कारण माना जाता है. स्ट्रेस को कंट्रोल करने के लिए स्मोकिंग, अल्कोहल की जगह फिजिकल एक्टिविटी, योग आदि का सहारा लेना चाहिए. काउंसलिंग के लिए भी जा सकते हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें