1. home Home
  2. health
  3. side effects of radish during winter avoid using of too much radish you will face these health problem muli khane ke nuksan sry

Side Effects of Radish: सर्दियों में करते हैं मूली का सेवन तो हो सकता है ये नुकसान

मूली स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है और रोजाना इसका सेवन करने से आप शरीर की सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. पर किसी भी चीज का अधिक सेवन हानिकारक भी हो सकता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Side Effects of Radish
Side Effects of Radish
Prabhat Khabar Graphics

Side Effects of Radish: सर्दियों का मौसम शुरु हो चुका है, इस सीजन में लोग पराठे का सेवन करना पसंद करते हैं. आलू, गोभी और मूली के पराठे लोग चाव से खाते हैं. मूली का सेवन सभी घरों में खासकर सर्दियों में किया जाता है. बहुत से लोग ऐसे हैं जो मूली का सेवन करते हैं.

आहार विशेषज्ञों का कहना है कि 100 ग्राम मूली (Side Effects of Radish) में 18 कैलोरी, 6 फीसद डाइटरी फाइबर, 2 फीसद कैल्शियम, 36 फीसद विटामिन सी और 4 फीसद मैग्नीशियम पाया जाता है, जबकि उसका इस्तेमाल पाचन तंत्र को ठीक करने के लिए बेहतरीन माना जाता है.

मूली (Side Effects of Radish) स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है और रोजाना इसका सेवन करने से आप शरीर की सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. लेकिन मूली खाने के फायदों के बारे में जानने के बाद ज्यादा सेवन शुरू न करें. आपको बता दें, किसी भी चीज का अधिक सेवन हानिकारक भी हो सकता है.

थाइरॉयड पीड़ितों को नहीं खाना चाहिए

मूली (Side Effects of Radish) निश्चित रूप से आपके लिए मुफीद है. उसका खाना आम तौर से सुरक्षित है, लेकिन थाइरॉयड पीड़ितों को ज्यादा इस्तेमाल से बचना चाहिए क्योंकि ज्यादा मात्रा थायराइड हार्मोन के उत्पादन में बाधा पैदा कर सकती है.

मूली के अधिक सेवन से हो सकती है ये परेशानी

मूली (Side Effects of Radish) का अधिक सेवन करने से भूख में कमी, मुँह व गले में दर्द और सूजन आदि तकलीफ हो सकती हैं

मूली खाने के तुरंत बाद ना करें इन चीजों का सेवन

मछली खाते समय आपको मूली (Side Effects of Radish) का सेवन नहीं करना चाहिए, मूली खाने के तुरंत बाद आपको दूध कभी नहीं पीना चाहिए.

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. प्रभात खबर इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें