1. home Home
  2. health
  3. uric acid patients must avoid these foods during winter control uric acid level in these ways sry

Home Remedies for Uric Acid: सर्दियों में बढ़ जाती हैं यूरिक एसिड की समस्या, इन तरीकों से करें कंट्रोल

यूरिक एसिड कार्बनिक पदार्थ होता है जो शरीर में बहुत कम मात्रा में पाया जाता है. ठंड का मौसम आते ही गठिया का दर्द परेशान करने लगता है. ऐसे में अगर खानपान के प्रति भी लापरवाही की जाए तो ये समस्या दोगुना हो सकती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Home Remedies for Uric Acid
Home Remedies for Uric Acid
Prabhat Khabar Graphics

Home Remedies for Uric Acid: यूरिक एसिड कार्बनिक पदार्थ होता है जो शरीर में बहुत कम मात्रा में पाया जाता है. इसकी जितनी मात्रा बनती है उसे किडनी द्वारा फिल्टर कर शरीर से बाहर निकाल दिया जाता है लेकिन अगर यह जरूरत से ज्यादा बनने लगे तो कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ठंड का मौसम आते ही गठिया का दर्द परेशान करने लगता है. ऐसे में अगर खानपान के प्रति भी लापरवाही की जाए तो ये समस्या दोगुना हो सकती है. ये बात तो सभी जानते हैं कि यूरिक एसिड पेशेंट को प्यूरीन वाले फूड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

यूरिक एसिड से हो सकती है ये समस्याएं

जो आगे चलकर अर्थराइटिस, गाउट, हार्ट और किडनी संबंधी रोगों का कारण बन जाता है. यूरिक एसिड (Remedies for Uric Acid) के क्रिस्टल्स यूरिन नली में जमा हो जाते हैं, जिससे किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है.

यूरिक एसिड के मरीजों को करना चाहिए इन सब चीजों से परहेज

सर्दियों में ताजी फूलगोभी, पत्तागोभी, मशरूम की सब्जी सभी को पसंद आती है. लेकिन यूरिक एसिड (Remedies for Uric Acid) के मरीजों को इन चीजों को नहीं खाना चाहिए. इसमें प्यूरीन की ज्यादा मात्रा होने से समस्या बढ़ सकती है.

  • दही का सेवन करें बंद

    दही का सेवन करने से हम अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं परंतु यह यूरिक एसिड (Remedies for Uric Acid) की समस्या को बढ़ा सकती है. इसमें मौजूद ट्रांस फैट हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है.

  • ब्रसेल्स और स्प्राउट्स के सेवन से बचें

    ब्रसेल्स और स्प्राउट्स के सेवन से बचना चाहिए. क्योंकि इन खाद्य पदार्थों में प्यूरीन की काफी मात्रा होती है, जिसके कारण जोड़ों में दर्द (Remedies for Uric Acid) और सूजन की समस्या बढ़ सकती है.

  • कोल्ड ड्रिंक का ना करें प्रयोग

    यूरिक एसिड (Remedies for Uric Acid) को कम करना बहुत आवश्यक है. अगर इसे कम नहीं किया गया तो उम्र बढ़ने के साथ-साथ यह आपको बहुत तकलीफ दे सकता है. आपकी हड्डियां कमजोर हो जाएंगी. इसलिए आप हाई शुगर वाले ड्रिंक्स, शहद आदि का सेवन न करें.

इन चीजों का करें यूरिक एसिड लेवल कम करने में प्रयोग

  • सर्दियों में करें नारियल पानी

    नारियल पानी का रोजाना सेवन करने से शरीर को कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. ये बढ़े यूरिक एसिड (Remedies for Uric Acid) लेवल को कम करने में भी सहायक माना जाता है.

  • अपनी डाइट में सेब को सेब शामिल

    अपनी डाइट में सेब को शामिल करें. इनमें मैलिक एसिड (Remedies for Uric Acid) होता है, जो रक्त प्रवाह में यूरिक एसिड को बेअसर करते हैं. इसलिए रोजाना एक सेब जरूर खायें.

  • यूरिक एसिड कंट्रोल करने में चेरी का करें उपयोग

    एक्सपर्ट्स के मुताबिक चेरी में इन्फ्लेमेटरी है गुण होते हैं जो यूरिक एसिड (Remedies for Uric Acid) की मात्रा को तो कंट्रोल रखते हैं. साथ ही सूजन और दर्द से निजात दिलाने में कारगर है.

यह जानकारी घरेलू नुस्खों के आधार पर लिखी गई है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. प्रभात खबर इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें