1. home Hindi News
  2. health
  3. weight loss tips in hindi in winter leave these food for now low calorie foods sry

Weight Loss Tips: सर्दियों मे इन फूड्स के सेवन बढ़ा सकता है आपका वजन, बचकर रहना है जरूरी

सर्दियों के मौसम में खाना-पीना ज्यादा हो जाता है.खाना-पीना तो ठीक है लेकिन ज्यादा सेवन से वजन जो बढ़ता हैतो उसे कम करना मुश्किल हो जाता है. आपका यह जानना बेहद जरूरी है कि वह कौन से खाद्य हैं जो आपको खाने चाहिए या जिन से आपको दूरी बना कर रखनी चाहिए.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weight Loss Tips in Winter
Weight Loss Tips in Winter
Prabhat Khabar Graphics

सर्दियां का मौसम शुरु हो चुका है. इस मौसम में खाने पीने की काफी चीजें बाजार में मिलती है. यह मौसम शुरू होते ही आपको गरमा गरम पकोड़े और घी से भरे पराठें खाने का मन होता है. कड़कड़ाती ठंड से निपटने के लिए डीप फ्राइड फूड की क्रेविंग स्वाभाविक है, इससे भी वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है.

सर्दियों में हमारी एक्टिविटी भी बहुत कम हो जाती है. जिसके कारण हमारा वजन बढ़ने (Weight Gain) लगता है. आपका यह जानना बेहद जरूरी है कि वह कौन से खाद्य हैं जो आपको खाने चाहिए या जिन से आपको दूरी बना कर रखनी चाहिए.

सर्दियों में इन चीजों का सेवन करें कम

पराठे

सर्दियों में पराठा एक लोकप्रिय नाश्ता बन जाता है. बड़े हो या बच्चे, सभी को पराठे खाना बहुत पसंद होता है. सिर्फ घर पर ही नहीं, आप ऑफिस के बाहर किसी मशहूर पराठे के स्टॉल पर जाकर अपनी इस क्रेविंग को पूरा करते हैं.

क्रीमी सूप

सर्दियों के दौरान हमें किसी भी समय गर्म गर्म सूप की क्रेविंग होने लगती हैं। क्रीम में कैलोरीज़ बहुत अधिक होती है. इसलिए अगर आप क्रीम से युक्त सूप का सेवन करते हैं तो इसकी मात्रा का ध्यान रखें. आप अगर सूप पीने के शौकीन हैं तो आपको क्रीम की बजाए थोड़े लाइट सूप पीना चाहिए.

सफेद ब्रेड

सफेद ब्रेड फाइन आटे से बनता है जो ब्लड शुगर पर प्रभावित करता है. अगर आपने ओवर ईटिंग कर लिया है. रिसर्च में पाया गया है कि रोज सुबह व्हाइट ब्रेड का सेवन वजन को बढ़ाते हैं. सफेद ब्रेड फाइन आटे से बनता है जो ब्लड शुगर पर प्रभावित करता है. अगर आपने ओवर ईटिंग कर लिया है. रिसर्च में पाया गया है कि रोज सुबह व्हाइट ब्रेड का सेवन वजन को बढ़ाते हैं.

पकौड़े

चाहे कोहरे भरी शाम हो या कोई विंटर पार्टी, स्वादिष्ट पकौड़े के बिना उत्सव अधूरा होता है। कुरकुरे और गरमा गरम पकौड़ों के साथ चटपटी चटनी के प्रति प्यार शब्दों के परे है. लेकिन, क्या आपको पता है कि पकौड़े की एक सर्विंग में आप कम से कम 350 कैलोरी होती हैं.

कॉफी और चाय

हम सर्दियों में कॉफी और चाय पीने की संख्या ही भूल जाते हैं. कॉफी और चाय में कैफीन की काफी मात्रा रहती है. अगर आप दिन में लगातार कैफीन का सेवन करते हैं, तो आपका स्लीपिंग पैटर्न बुरी तरह प्रभावित हो सकता है। नींद में हस्तक्षेप होने से वजन बढ़ने का जोखिम हो सकता है

* यह जानकारी घरेलू नुस्खों के आधार पर लिखी गई है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. प्रभात खबर इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें