1. home Hindi News
  2. health
  3. restrictions will be imposed again due to increase in corona cases in delhi ncr vwt

दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा और महाराष्ट्र में बढ़े कोरोना के केस, टेस्टिंग के साथ फिर से लग सकती हैं पाबंदियां

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, शुक्रवार को दिल्ली में 3.95 फीसदी की पॉजिटिविटी रेट के साथ कोरोना के 366 नए मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, इस साल की 3 फरवरी के बाद से कोरोना मामलों की यह संख्या सबसे अधिक है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिल्ली में तेजी से बढ़ रहा संक्रमण
दिल्ली में तेजी से बढ़ रहा संक्रमण
फोटो : ट्विटर

नई दिल्ली : भारत में कोरोना की चौथी लहर की शुरुआत के साथ ही दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा और महाराष्ट्र में एक बार फिर वायरस से संक्रमित मामलों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. देश की राजधानी दिल्ली में बीते दो दिनों के दौरान कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़े हैं. कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अस्पताल में बिस्तरों की संख्या, दवा और ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाने का दावा किया है.

फिर लगेंगी पाबंदियां

इस बीच, देश में दिल्ली, हरियाणा और महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते नए मामलों के मद्देनजर विशेषज्ञों ने टेस्टिंग बढ़ाने और बूस्टर डोज लगाने की सलाह दी है. इसके साथ ही, इन विशेषज्ञों ने कोरोना संबंधी गाइडलाइन का पालन करने, मास्क की अनिवार्यता सुनिश्चित करने और कोरोना के प्रसार की रोकथाम के लिए पाबंदियों को फिर से लागू करने की भी सलाह दी है. इन विशेषज्ञों ने सरकार से कोरोना रोधी टीकों की बूस्टर डोज लगाने में तेजी लाने के लिए भी कहा है, ताकि अधिक से अधिक लोगों को संक्रमण से सुरक्षित किया जा सके.

दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट में इजाफा

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में दैनिक कोरोना मामले पिछले कुछ दिनों से बढ़ रहे हैं. एक सप्ताह में पॉजिटिविटी रेट 0.5 फीसदी से बढ़कर 2.7 फीसदी तक पहुंच गई है. दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, शुक्रवार को दिल्ली में 3.95 फीसदी की पॉजिटिविटी रेट के साथ कोरोना के 366 नए मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, इस साल की 3 फरवरी के बाद से कोरोना मामलों की यह संख्या सबसे अधिक है. दिल्ली में गुरुवार को 325, बुधवार को 299 और सोमवार को 137 मामले सामने आए थे.

महाराष्ट्र में कोरोना के 69 नए मामले दर्ज

महाराष्ट्र में स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, शुक्रवार शाम तक कोरोना संक्रमण के 69 नए मामले दर्ज किए गए. इस दौरान संक्रमण से एक व्यक्ति की मौत भी हो गई. स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि राज्य में उपचाराधीन मरीजों की संख्या कम होकर 681 रह गई है. संक्रमण के मामले बढ़कर 78,75,620 हो गए हैं और मृतकों की संख्या 1,47,827 पर पहुंच गई है. राज्य में गुरुवार को संक्रमण के 103 नए मामले सामने आए थे और पांच लोगों की मौत हो गई थी. महाराष्ट्र के जलगांव, नंदुरबार, हिंगोली, उस्मानाबाद, बुलढाणा, यवतमाल, वर्धा और भंडारा से संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है.

हरियाणा में तेजी से बढ़ा संक्रमण

इतना ही नहीं, उत्तर भारत के हरियाणा और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में भी कोरोना संक्रमण के नए मामलों की संख्या में इजाफा हुआ है. मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, हरियाणा में पिछले 14 दिनों के दौरान कोरोना के 1,200 से अधिक नए मामले दर्ज किए गए. इन दर्ज मामलों में से 1,000 से अधिक संक्रमण गुड़गांव से सामने आए हैं.

नोएडा में 16 बच्चे कोरोना वायरस से संक्रमित

वहीं, उत्तर प्रदेश के नोएडा में संक्रमण के 43 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 98,832 हो गई है. गौतमबुद्ध नगर जिला के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉक्टर सुनील कुमार शर्मा के अनुसार, नोएडा में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के 43 नए मामले आए हैं, जिनमें 16 बच्चे हैं. स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, बच्चों के संक्रमित होने की जानकारी किसी स्कूल से नहीं मिली, बल्कि अभिभावकों ने यह जानकारी दी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें