1. home Hindi News
  2. health
  3. men can take birth control pills health tips latest updates completely safe garbh nirodh ki dawa prt

पुरुष भी इस्तेमाल कर रहे हैं गर्भ निरोधक गोलियां, जानिए कितनी सुरक्षित और असरदार हैं...

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पुरुष भी इस्तेमाल कर रहे हैं गर्भ निरोधक दवाएं
पुरुष भी इस्तेमाल कर रहे हैं गर्भ निरोधक दवाएं
प्रतीकात्मक तस्वीर

फैमिली प्लानिंग (Family Planning) के लिए महिलाएं लंबे समय से गर्भ निरोधक दवाएं (birth control pills) लेती रही हैं. यह दवाई महिलाओं को अनचाहे गर्भ (unwanted pregnancy) से बचाता है और यह इस्तेमाल में भी काफी सेफ होता है. लेकिन क्या आपको पता है अब पुरुष भी गर्भ निरोधक दवाएं लेने लगे हैं. पुरूषों के लिए बनाई गई इन दवाइयों का कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होता. यह पूरी तरह सुरक्षित है.

गौरतलब है कि हाल के दिनों तक पुरुषों के लिए ऐसी कोई दवा बनी ही नही थी जिसे वो इस्तेमाल कर सके. लेकिन अब गर्भनिरोधक दवाओं का महिलाओं के साथ साथ पुरूष भी जोर शोर से इस्तेमाल करने लगे हैं. गौरतलब है कि इससे पहले पुरुषों के लिए गर्भनिरोधक गोली न होने के कारण बड़ी संख्या में अनियोजित गर्भधारण के मामले सामने आते रहे हैं.

पूरी तरह सुरक्षित है पुरूषों की दवा: गर्भ निरोधक दवा पुरूषों के लिए पूरी तरह सुरक्षित है. इसके इस्तेमाल का यौन क्रियाओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा. यह पूरी तरह सुरक्षित है. वहीं, इसके इस्तेमाल से प्रजनन क्षमता अस्थाई तौर पर खत्म होगी. लेकिन, जैसे ही गोली का इस्तेमाल बंद कर दिया जाएगा प्रजनन प्रक्रिया सामान्य हो जाएगी.

नहीं होता कोई साइड इफेक्ट : गर्भ निरोधक दवाओं का पुरुषों की प्रजनन क्षमता पर दीर्धकाल तक कोई असर नहीं होता. गर्भ निरोधक दवा पुरुषों के टेस्टोस्टेरोन समेत अन्य हारमोन को कम कर देता है. जिससे पुरुषों के शरीर में शुक्राणुओं के निर्माण में कमी हो जाती है. और गर्भ नहीं ठहरता. लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि यह सभी किुछ अस्थायी होता है.

गोली लेना बंद करते ही फिर से शुक्राणुओं का निर्माण पहले की तरह शुरु हो जाता है. वहीं, गर्भ निरोधक लवाओं का लीवर और किडनी समेत अन्य ऑर्गन पर कोई असर नहीं होता. दवाओं का इस्तेमाल लीवर ओर किडनी पर कोई प्रभाव नहीं डालता.

Posted by: Pritish sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें