1. home Hindi News
  2. health
  3. know facts myths coronavirus spread by fly covid19

Coronavirus fact check: क्या मक्खी से फैल सकता है Corona?

By SumitKumar Verma
Updated Date
coronavirus spread by fly
coronavirus spread by fly
Prabhat Khabar

कोरोना से लोगों को बचाने के लिए भारत पूरी तरह लॉकडाउन किया जा चुका है. सरकार इससे संबंधित जो भी कदम हो, उठा रही हैं. हालांकि, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अभी तक इसे गंभीरता से नहीं ले रहे है. उनके लिए हम एक खबर लेकर आए जो उन्हें जानना बेहद जरूरी है.

दरअसल, विशेषज्ञों की मानें तो अभी भारत कोरोना संक्रमण के मामले में दूसरे स्टेज है. जबकि, तीसरा स्टेज काफी खतरनाक हैं. ऐसा बताया जा रहा है कि इस स्टेज में वायरस हवा से भी संक्रमित कर सकता है.

वहीं, बॉलीवुड स्टार अमिताभ बच्चन ने हाल ही में एक वीडियो ट्वीट करके बताया है कि कोरोना का संक्रमण मक्खी से भी फैल सकता है. तो जानें क्या सच में कोरोना मक्खी से फैल सकता है कोरोना?

दरअसल, अमिताभ बच्चन ने चीन की एक सप्ताहिक मैगजीन ''The Lancet" की जानकारी को शेयर करके कहा है कि कोरोना का संक्रमण मक्खी से भी फैल सकता है. अगर ऐसा हुआ तो देश के लिए एक नया खतरा सामने उभर कर सामने आ जायेगा. इस वीडियो को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी रीट्‍वीट किया है.

इस वीडियो में अमिताभ ने बताया है कि चीनी विशेषज्ञों की मानें तो अगर संक्रमित व्यक्ति ठीक भी हो जाए तो उसके मल में कोरोना का वायरस कई दिनों तक जिंदा रह सकता है. जिससे मक्खी द्वारा यह संक्रमण दूसरों को भी फैल सकता है. उन्होंने आगे बताया है कि वही मक्खी अगर फल-सब्जी पर बैठ जाए तो संक्रमण का खतरा बढ़ जाएगा.

अत: देश को अभी जनआंदोलन की जरूरत है. एक ऐसे आंदोलन की जरूरत जैसे देश की जनता स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाया और स्वच्छता को लेकर लोग देशभर में जागरूक होने लगे. इससे पहले भी हमने 2 बूंद जिंदगी की अभियान के जरीये पूरे देश से पोलियो का नामो निशान मिटा दिया. इसी तरह हम कोरोना से भी जंग जीत सकते हैं.

उन्होंने आगे कहा कि इसके लिए देशवासियों को बस तीन काम करने होंगे

- पहला यह कि हम अपने शौचालयों का ही उपयोग करें और कभी भी खुले में शौच न जाएं

- दूसरा यह कि कोरोना से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करें. यह बेहद जरूरी है

- और तीसरा काम है कि हम दिन में अनेक बार कम से कम 20 सेकंड तक हाथ धोते रहे और हाथों को नाक, आंख, मुंह पर स्पर्श न करें

उन्होंने लोगों को जागरूकर करते हुए ये भी कहा कि दरवाज बंद तो बीमारी बंद.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें