1. home Hindi News
  2. health
  3. immunity booster chicken green leafy vegetable gourd soup for weight loss pine ke fayde banane ka tarika in hindi helps to prevent cold flu fever latest health news in hindi

वजन कम करने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है ये तीन स्वादिष्ट सूप

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Immunity Booster weight loss soup, chicken, Green Leafy Vegetable and Gourd Soup
Immunity Booster weight loss soup, chicken, Green Leafy Vegetable and Gourd Soup
Prabhat Khabar

Immunity Booster Soup, weight loss soup, chicken, Green Leafy Vegetable and Gourd Soup : कोरोना (Corona) काल में ज्यादातर लोग काढ़े (Kadha) या सूप (Soup) का सेवन कर रहे हैं. कई लोग इसे स्वाद के लिए नहीं बल्कि दवा के रूप में सेवन कर रहे हैं. ऐसे में अगर मानिए आपकी दवा स्वादिष्ट भी हो तो कैसा रहेगा. दरअसल, आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे ही तीन सूप के बारे में जो स्वास्थ्य के लिहाज से तो जरूरी है ही साथ ही साथ स्वाद के लिहाज से भी है लाजबाव. ये हमारे वजन को कम करके इम्यूनिटी बढ़ाने (Immunity Booster Soup) में भी है मददगार.

दरअसल, लॉकडाउन (Lockdown) और वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) के कारण कई लोगों की टमी निकल गई है. घर बैठे-बैठे अगर आपका भी वजन बढ़ रहा है तो व्यायाम के साथ आप कुछ आसानी से बनने वाले सुपर स्वस्थ सूप का सेवन करके अपने वजन को घटा सकते हैं.

तो आइये जानते हैं इन सूप के बारे में..

चिकन सूप (Chiken Soup)

आपके बीमार होने पर चिकन सूप का एक कटोरा सबसे अच्छा उपाय साबित हो सकता है. यह गले में खराश, बहती नाक को रोकने में कारगार है. बुखार के कारण जब ठंड से कांप रहे हो तब भी इसका सेवन कर सकते हैं. हालांकि, डॉक्टर से बारे में जरूरर परामर्श ले लें. स्वाद के साथ-साथ स्वस्थ्य पेय पदार्थ के रूप में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. यह आसानी से कुछ ही मिनटों में बन सकता है.

इतना ही नहीं, प्रोटीन युक्त चिकन सूप वजन घटाने में भी मददगार है. इसमें अदरक और लहसुन का तड़का लगा दें तो यह संक्रमण से लड़ने में कारगार होता है. सूप हमें हाइड्रेटेड करता है. सर्दी और फ्लू से बचाने के लिए इसका उपयोग जरूर करें.

कद्दू लहसुन का सूप (gourd soup)

भोजन को पचाने और कम कैलोरी के लिए कद्दू सही खाद्य पदार्थ माना गया है. इसके साथ अगर हल्दी और लहसुन का इस्तेमाल करें तो यह इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मददगार साबित हो सकता है. कद्दू के और कई स्वास्थ्य लाभ है. ऐसे में कद्दू और लहसुन का सूप आपको मानसून और कोरोना काल में सेवन करना चाहिए.

हरा पत्तेदार साग-सब्जियों का सूप (green leafy vegetable soup)

ऐसा माना जाता है दैनिक आहार में हरे पत्तेदार साग-सब्जियों को शामिल करें तो स्वस्थ जीवन के लिए बेहद लाभकारी साबित होगी. पोषण से भरपूर और कैलोरी में कम, पालक, ब्रोकोली और पत्ता गोबी जैसी हरी सब्जियां वजन कम करने में मददगार है. इनमें विटामिन ए, सी, ई और बी आदि पाया जाता है. यह फाइबर और खनिजों से भी भरपूर होते हैं. जैसा कि ज्ञात हो विटामिन सी की मात्रा कोरोना काल में हमारे इम्यून सिस्टम के लिए जरूरी माना गया है. ऐसे में इन खाद्य पदार्थों से बने सूप का सेवन स्वादिष्ट के साथ-साथ हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए भी जरूरी है.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें