1. home Hindi News
  2. health
  3. identify corona based on nine symptoms which doctor prescribe to avoid corona virus or covid 19

Corona Virus : नौ लक्षणों के आधार पर करें कोरोना की पहचान, जानिये क्या हैं वो लक्षण

By Pritish Sahay
Updated Date
Covid-19, spread by Corona virus
Covid-19, spread by Corona virus
Prabhat Khabar

अररिया : कोरोना संक्रमण को लेकर दुनियां के तमाम देशों में हर दिन नये शोध हो रहे हैं. शुरुआत में रोग की पहचान के लिये तीन लक्षण बताये गये थे. पूरी दुनिया में हुए शोध के आधार पर स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़ी देश की अग्रणी संस्था सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने कोरोना संक्रमण से जुड़े नौ नये लक्षण जारी किये हैं. साथ ही कोरोना से जुड़ी आपातकालीन लक्षणों की जानकारी भी जारी की है.छह नये लक्षणों की हुई पहचानपहले कोरोना संक्रमण की पहचान तीन लक्षणों के आधार पर की जाती थी.

सीडीएस ने नये सिरे से इसमें नौ नये लक्षण जोड़े हैं. इससे रोग की पहचान करना पहले से ज्यादा आसान होगा. मालूम हो कि पहले सर्दी-खांसी, बुखार, सांस लेने में तकलीफ व गले में दर्द की शिकायत को कोरोना संक्रमण से जुड़े लक्षण के तौर पर देखा जाता था. देश- दुनिया में संक्रमण के बढ़ते मामलों के आधार पर सीडीएस ने जो नये लक्षणों से जुड़ी सूची जारी की है. ठंड लगना, कंपकपी, मांसपेशियों में दर्द, सर दर्द, गले में खरास, गंध व स्वाद की पहचान खत्म होने के लक्षणों को शामिल किया गया है.

सांस लेने में तकलीफ व सीना में दर्द रोग के आपातकालीन लक्षणसीडीएस ने रोग के सामान्य लक्षणों के साथ-साथ इससे जुड़े कुछ आपातकालीन लक्षणों का भी खुलासा किया है. किसी भी तरह के आपातकालीन परिस्थिति में तत्काल चिकित्सकीय सलाह लेने की अपील लोगों से की गयी है.

रोग के आपातकालीन लक्षणों में सांस लेने में तकलीफ, छाती में लगातार दर्द व दवाब महसूस होना, दिमाग मे संशय की स्थिति, ओंठ व चेहरे का रंग नीला पड़ जाने के लक्षण शामिल हैं.इन बातों को रखें ख्यालसीडीएस ने संक्रमण से बचाव के लिये जरूरी सुझाव लोगों को दिये हैं. इसमें सोशल डिस्टेंस का खास ख्याल, लॉकडाउन के नियमों का सख्ती से पालन, घर से बाहर निकलने पर मास्क का उपयोग, हाथों की नियमित सफाई, अफवाहों से बचने की सलाह महत्वपूर्ण है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें