1. home Home
  2. health
  3. health care tips side effects of eating eggs do not eat more eggs in a day uble ande khane ke nuksan sry

Egg Disadvantages: अंडे खाने के हैं शौकीन तो हो जाएं सावधना, जाड़े के मौसम में इसके सेवन से होते हैं ये नुकसान

अंडों का सेवन करने से ये आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है, एक रिपोर्ट के मुताबिक, हाई ब्लड प्रेशर, डाइबिटीज और हार्ट संबंधी बीमारियों से पीड़ित लोगों को अंडे का पीला भाग नहीं खाना चाहिए. अंडे के पीले भाग दिल को नुकसान पहुंचा सकता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Health Care Tips, Egg Disadvantages:
Health Care Tips, Egg Disadvantages:
twitter

अंडे को सबसे ज्यादा पोषक तत्वों वाली चीजों में से एक माना जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि अंडे में प्रोटीन, विटामिन बी12, विटामिन डी और शरीर के लिए जरूरी अन्य तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा अंडों का सेवन करने से ये आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है, एक रिपोर्ट के मुताबिक, हाई ब्लड प्रेशर, डाइबिटीज और हार्ट संबंधी बीमारियों से पीड़ित लोगों को अंडे का पीला भाग नहीं खाना चाहिए. अंडे के पीले भाग में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा काफी ज्यादा होती है. जो दिल को नुकसान पहुंचा सकता है.

एक दिन में खाएं कितने अंडे

एक दिन में दो से ज्यादा अंडे नहीं खाने चाहिए. अंडे को वैसे तो पूरी दुनिया में बेहद यूजफुल और न्यूट्रिशिअस (nutritious) माना जाता है. इतना ही नहीं इसे हेल्दी फास्ट फूड भी माना जाता है. लेकिन, एक रीसर्च के मुताबिक ये माना गया है कि अंडे से शुगर का खतरा भी बढ़ता है.

अंडे को पूरी तरह पकाना जरूरी

अंडा खाने से पहले यह ध्यान रखें कि यह अच्छी तरह से पका हुआ हो. आधा कच्चा या पका अंडा आपके लिए सेहत संबंधी समस्याएं खड़ी कर सकता है.

कोलेस्ट्रॉल की मात्रा

कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होने की वजह से अंडों का ज्यादा सेवन करने शरीर को नुकसना पहुचा सकता है.

अंडे का व्हाइट पार्ट खाने से हो सकता है ये नुकसान

अंडे का व्हाइट पार्ट ज्यादा खाने से विटामिन H या विटामिन B की कमी भी हो सकती है. इनकी कमी के कारण स्किन प्रॉब्लम, मसल टोन की कमी, मसल पेन, फिट्स, बालों का झड़ना और दूसरी हेल्थ प्रॉब्ल्म्स भी हो सकती है.

डायबिटीज के मरीजों के लिए हिदायत

अगर आप हाई ब्लडप्रेशर या डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको अंडे का सिर्फ सफेद वाला हिस्सा ही खाना चाहिए. अंडे का पीला भाग आपके लिए हानिकारक हो सकता है.

हृदय रोगियों के लिए भी खतरनाक है इस तरह से अंडे का सेवन


अगर आपको हृदय रोग है, तो भी आपको अंडे का यह पीला वाला भाग आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है. यह आपके हृदय की रक्तवाहिनियों में वसा की मात्रा बढ़ाकर उन्हें संकरा कर सकता है..

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें