1. home Hindi News
  2. health
  3. health benefits of golgappa and pani puri in hindi know how to prepare golgappa at home sry

Health Benefits of Golgappa: पानी-पूरी में है पोषक तत्वों का भंडार, जीरा और पुदीना के हैं ढेर सारे फायदे

पानी पूरी कई लोगों का फेवरेट स्नैक है. इसकी पूरी काफी हल्की होती है और आटे से बनाई जाती है. पानी पूरी में भी बहुत कम मसाला होता है इसलिए इसे खाने में कोई हर्ज नहीं है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Health Benefits of Golgappa
Health Benefits of Golgappa
Prabhat Khabar Graphics

Health Benefits of Golgappa: इंडियन स्नैक के रूप में मशहूर और लोगों का पसंदीदा पानी पूरी आपके स्वास्थ्य के लिए भी जादुई है, क्योंकि यह आपको सबसे सरल तरीके से आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है. यह तत्व आपके रक्त को ऑक्सीजन युक्त रखने में आपकी सहायता करता है, इसलिए यह आपके शरीर के लिए बहुत आवश्यक है. साथ ही गोलगप्पे से आपको मैग्नीशियम, फास्फोरस, मैंगनीज, पोटेशियम, फोलेट, जिंक और विटामिन ए, बी-6, बी-12, सी और डी मिलता है.

पानी-पूरी में इस्तेमाल होने वाले मसाले के फायदे और नुकसान

पानी-पूरी के पानी को स्वाद देने के लिए बड़ी मात्रा में नमक का इस्तेमाल किया जाता है और नमक का ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल शरीर से पानी खींच लेता है, जो किसी भी व्यक्ति के वजन कम करने के प्रयास में बाधा पैदा कर सकता है.

Health Benefits of Golgappa: पुदीना पानी वजन कम करने में करता है मदद

जैसा कि हम जानते हैं कि साधारण सा पुदीना पानी वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है. इसके अलावा पुदीना पानी आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा माना जाता है. पुदीना इरिटेबल बाउल सिंड्रोम को ठीक करने, अपच की समस्या को दूर करने और इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है. पुदीना में फाइबर, विटामिन ए, आयरन, मैंग्नीज और फोलेट होता है, जो इंसानी शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है.

Health Benefits of Golgappa: मधुमेह रोगी भी खा सकते हैं 

गोलगप्पे एक कम कैलोरी वाला भोजन है जिसमें मीठी चटनी डालना एक विकल्प है. एक मधुमेह रोगी बिना किसी चिंता के इस नाश्ते का पूरी तरह से आनंद ले सकता है.

Health Benefits of Golgappa: जलजीरा करता है एसिडिटी  को कम

जलजीरे के पानी में कई अन्य तत्व हो सकते हैं जो एसिडिटी पर काम कर सकते हैं और इससे छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकते हैं. इन तत्वों में पुदीना, कच्चा आम, काला नमक, काली मिर्च, कसा हुआ जीरा और साधारण नमक शामिल हैं.

Health Benefits of Golgappa: जीरा है पोषक तत्वों का सोर्स

वहीं जीरा भी पोषक तत्वों का अच्छा सोर्स माना जाता है और एक गिलास पानी में भीगा हुआ जीरा आपको पेट से जुड़ी परेशानियों में आराम दिलाने का काम करता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें