1. home Hindi News
  2. health
  3. fitness tips health updates yoga and exercise remove anxiety depression tension know about all yoga tips remove mobile phone healthy life and diet prt

Fitness Tips, Health Updates: कोरोना संकट में बढ़ रहे हैं डिप्रेशन और तनाव के मरीज, ऐसे रखें सेहत का ख्याल, आएगा पॉजिटिव बदलाव, दिन भर रहेंगे तरोताजा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Health Tips
Health Tips
Social Media
  • अपनी सेहत का रखें ख्याल

  • चिंता और अवसाद के करें बॉय

  • अपनाएं स्वस्थ जीवन जीने के ये उपाये

Fitness Tips, Health Updates: देश में कोरोना की दूसरी लहर (Second Wave of Coronavirus) के बीच लोगों में तनाव (Anxiety), अवसाद (Depression), और चिंता (Stress) बेहद आम बात हो गई है. सरकार के जारी हेल्पलाइन नंबर पर सबसे ज्यादा इसी से संबंधित कॉल आ रहे है. जाहिर है कोरोना ने लोगों के मनोबल को भी तोड़ दिया है. ऐसे एक स्वस्थ्य जीवन शैली (Healthy Life Style) अपनाकर इस तरह की चिंता और अवसाद से बड़ी आसानी से बचा जा सकता है. आज हम आपको बता रहे हैं चिंता और अवसाद से बचने के लिए कुछ हेल्थ टिप्स..

अच्छी नींद लेः नींद तनाव का दुश्मन है. इसलिए रात में अच्छी नींद लें. देर रात तक मोबाईल या लैपटॉप में उलझे रहना सेहत के लिए काफी नुक्सानदायक होता है. ऐसे में रात जल्दी सोने की आदत डाले और 8 घंटे की भरपूर नींद लें. इससे डिप्रेशन तो दूर होगा ही, आप तरोताजा भी महसूस करेंगे. मन में नकारात्मक भाव भी कम आएंगे.

सुबह जल्दी जागने की आदत डालेः देर तक जागे रहना जितना नुक्सानदायक है सुबह देर से जागना भी उतना ही हानिकारक है. इसलिए राज को जल्दी बिस्तर पर जाएं और सुबह जल्दी उठने की आदत डालें. कहा जाता है कि सुबह की ताजा हवा सेहत के लिए वरदान होती है. आप भी सुबह उठकर योगा, एक्सर्साइज की आदत डालें, कुछ नहीं तो सुबह टहलने की आदत कर लें. यकीन मानें आपको खुद में गजब का बदलाव देखने को मिलेगा. शरीर में एक नई ताजगी का अहसास होगा.

एक्सरसाइज और योग अपनाएं: शरीर स्वस्थ रहे इसके लिए योग और व्यायाम को अपने जीवन में तहरीज दें. कसरत शारीरिक और मानसिक तौर पर शरीर पर बहुत सकारात्मक बदलाव लाता है. अग किसी कारणवश सुबह योगा या एक्सरसाइज नहीं कर पा रहे हैं तो कम से कम शाम को इसकी आदत डाल लें. यह शरीर को फिट रखने के साथ-साथ तनाव को दूर करता है.

ऑनलाइल गतिविधियां कम करें: बहुत से लोग आजकर सोशल लाइफ में बहुत एक्टिव होते हैं. लेकिन क्या आपको पता है, सोशल नेटवर्किंग साइट पर ज्यादा समय देना तनाव का एक बड़ा कारण है. कई रिसर्च में भी यह बात सामने आइ है. ऐसे में तनाव से दूर रहने के लिए वर्चुअल दुनिया में कम से कम समय दें. फोन पर भी अनावश्यक बात करने से बचें.

Posted By: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें