1. home Hindi News
  2. health
  3. dry nose suffering from dry nose problem in summers get rid of these home remedies tvi

Dry Nose: गर्मियों में सूखी नाक की समस्या से परेशान हैं? इन घरेलू नुस्खों से पाएं छुटकारा

गर्मी के मौसम की आम समस्याओं में से एक है सूखी नाक की परेशानी. गर्मियों में नाक में अचानक खुजली होने लगती है. अंदर रूखापन का अहसास होता है. जानें इस परेशानी को दूर करने के घरेलू उपाय.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Dry Nose
Dry Nose
Prabhat Khabar Graphics

Dry Nose: गर्मियों में नाक में अचानक खुजली होने लगती है. अंदर रूखापन का अहसास होता है और कई बार इससे छींक भी आ जाती है. ये गर्मी के मौसम की आम समस्याओं में से एक हैं. शुष्क नाक की समस्या तब होती है जब आंतरिक नासिका मार्ग शुष्क हो जाता है. यह तब भी होता है जब बलगम काअपर्याप्त उत्पादन होता है, जिससे नाक और साइनस में असुविधा महसूस होती है.

नाक हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है और इसके जरिए हम सांस लेते हैं और सूंघते हैं. नाक धूल और गंदगी और मिट्टी के छोटे कणों और एलर्जी पराग को शरीर में प्रवेश करने से रोकता है. लेकिन सूखी नाक के कारण सांस लेने में परेशानी हो सकती है. इसलिए, नाक की उचित देखभाल करना महत्वपूर्ण है. अगर आपको सूखी नाक की समस्या है तो आप कुछ घरेलू नुस्खों से इसे दूर कर सकते हैं.

पेट्रोलियम जेली: नाक के अंदर की परत पर पेट्रोलियम जेली की एक बहुत छोटी थपकी लगाने के लिए अपनी उंगलियों का प्रयोग करें. इससे नाक में नमी बनी रहती है.

भाप: आम घरेलू चेहरे का उपचार भाप है. यह सूखी नाक से राहत दिलाने में भी मदद करता है. सूखी नाक से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका नियमित अंतराल पर भाप लेना है. यह उपाय नाक के मार्ग में सूखे बलगम को नरम करता है.

नारियल का तेल: नारियल का तेल त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और शुष्क कोशिकाओं के बीच के अंतराल को भरता है. इसे नासिका छिद्रों पर लगाने से सूखापन को रोकने और दर्द को कम करने में मदद मिलती है.

नमकीन स्प्रे: खारा या खारा पानी सूखी नाक के लिए एक सरल घरेलू उपाय है, और इसे घर पर आसानी से तैयार किया जा सकता है. खारा पानी एक ह्यूमिडिफायर के रूप में कार्य करता है और नाक की परत को हाइड्रेटेड रखता है. यह नाक के मार्ग में बलगम और जलन को दूर करने में मदद करता है.

विटामिन ई तेल: विटामिन ई तेल में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं. विटामिन ई तेल के गुण नाक के मार्ग की मांसपेशियों को हाइड्रेट करने में मदद करते हैं, सूखापन से राहत देते हैं और नाक के मार्ग की उपचार प्रक्रिया को तेज करते हैं.

आंतरिक नासिका मार्ग के सूखने से नाक सूख जाती है. इसका कारण मौसमी परिवर्तन, डिहाइड्रेशन और अन्य पर्यावरणीय स्थिति हैं. सूखी नाक के कारण सांस लेने में परेशानी हो सकती है. संक्रमण से लड़ने और शुष्क नाक से निपटने के लिए उच्च प्रोटीन आहार के साथ ऊपर बताए गए घरेलू उपचारों का उपयोग करें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें