1. home Home
  2. health
  3. dry fruits benefits in winters almonds cashew pistachios figs walnuts to keep your body healthy in winter season kishmish badam khane ke faayade sry

Dry Fruits Benefits In Winters:सर्दियों में ड्राईफ्रूट खाने के हैं कई फायदे, हार्ट अटैक का खतरा हो सकता है कम

सर्दियों के मौसम में सूखे मेवे सर्दी, फ्लू और कई अन्य बीमारियों से बचाव करते हैं.ड्राई फ्रूट्स में मौजूद वसा, ओमेगा 3, विटामिन ई, सेलेनियम और प्रोटीन जैसे तत्व बॉडी को एनर्जी देने के साथ साथ त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Dry Fruits Benefits In Winters
Dry Fruits Benefits In Winters
Twitter

यूं तो आप पूरे साल ही ड्राई फ्रूट्स का सेवन किसी-न-किसी तरह करते रहते हैं. लेकिन सर्दियों में इसका सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होता है. सर्दियों के मौसम में सूखे मेवे सर्दी, फ्लू और कई अन्य बीमारियों से बचाव करते हैं.ड्राई फ्रूट्स में मौजूद वसा, ओमेगा 3, विटामिन ई, सेलेनियम और प्रोटीन जैसे तत्व बॉडी को एनर्जी देने के साथ साथ त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद हैं. ऐसे में रोजाना एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स खाना आपकी सेहत को बूस्ट कर सकता है.

बादाम भिगोकर करें सेवन

बता दें कि बादाम को भिगोकर खाने से यह वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है. पानी में भिगोकर खाने से बादाम के अंदर के मोनोअनसैचुरेटेड फैट का स्तर बढ़ता है और यह हार्ट अटैक (Heart Attack) के खतरे को कम करने में मदद करता है. यह विटामिन ई (Vitamin-E) का बहुत अच्छा सोर्स होता है.

काजू का सेवन है फायदेमंद

काजू कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है. यह माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाने में भी सहायक है. काजू का तेल फटी और सूखी एड़ी को चिकना करने में मदद करता है जो सर्दियों के मौसम में एक प्रमुख समस्या है.

अंजीर इंसुलिन के स्तर को विनियमित करने में करता है मदद

अंजीर सभी महत्वपूर्ण विटामिन, खनिज, फाइबर से भरपूर होता है. ये विटामिन ए, बी 1, बी 12, लोहा, मैंगनीज, कैल्शियम, सोडियम, फास्फोरस, क्लोरीन, पोटेशियम, आदि का स्रोत हैं. ये रक्त शर्करा और इंसुलिन के स्तर को विनियमित करने में मदद करता है.

अखरोट खाने के ये है लाभ

गौरतलब है कि भिगे अखरोट फाइबर, हेल्दी फैट, विटामिन्स और मिनरल्स का बहुत बेहतरीन सोर्स माना जाता है. यह शरीर में अनसैचुरेटेड फैट (Unsaturated Fat) की मात्रा को बढ़ाकर हमारे ब्लड शुगर और डायबिटीज को कंट्रोल (Diabetes Control) में रखने में मदद करता है.

खून शुद्ध करने में मदद करता है ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स खून को भी शुद्ध करते हैं, जिससे हमारा पूरा स्वास्थ्य सुधरता है. सर्दियों के मौसम में ड्राई फ्रूट्स शरीर के तापमान को भी नियंत्रित रखते हैं. ड्राई फ्रूट्स में पाए जाने वाले फाइटोन्यूट्रीएंट्स एंटी-ऑक्सीडेंट्स का काम करते हैं और शरीर में फाइबर की अच्छी मात्रा उपलब्ध कराते हैं. इसमें विटामिन ए, सी और आयरन की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें