1. home Hindi News
  2. health
  3. coronavirus will cannabis cure corona cannabis compound is effective in preventing covid 19 know tvi

Coronavirus: भांग से होगा कोरोना का इलाज ? कैनबिस कंपाउंड COVID-19 को रोकने में है कारगर, जानें

ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी की एक टीम ने एक ऐसे भांग की पहचान की, जिसे वैज्ञानिक रूप से कैनबिस सैटिवा के रूप में जाना जाता है. कैनबिस सैटिवा के बारे में अध्ययन में पाया गया है कि यह कोरोना वायरस को रोकने में कारगर है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Cannabis Plant
Cannabis Plant
Twitter

कैनबिस कंपाउंड में कोरोना वायरस को रोकने की क्षमता होती है. यह कोविड -19 को मानव कोशिकाओं में प्रवेश करने से रोकता है. जर्नल ऑफ नेचुरल प्रोडक्ट्स में "कैनाबिनोइड्स ब्लॉक सेल्युलर एंट्री ऑफ SARS-CoV-2 एंड द इमर्जिंग वेरिएंट्स" शीर्षक वाला पेपर प्रकाशित हुआ है. जिसके अनुसार अमेरिकी शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन के दौरान ये फैक्ट्स पाए हैं.

कैनबिस भांग फाइबर, भोजन और पशु चारा का एक स्रोत है, और इसके अर्क और कंपाउंड को कई सौंदर्य प्रसाधन, बॉडी लोशन, आहार पूरक और भोजन में जोड़ा जाता है, विश्वविद्यालय के एक शोधकर्ता रिचर्ड वैन ब्रीमेन ने कहा.

टीम ने पाया कि कैनाबिनोइड एसिड की एक जोड़ी SARS-CoV-2 स्पाइक प्रोटीन से बंध जाती है, जिससे लोगों को संक्रमित करने के लिए वायरस द्वारा उपयोग की जाने वाली प्रक्रिया रूक जाती है. निष्कर्ष जर्नल ऑफ नेचुरल प्रोडक्ट्स में प्रकाशित हुए थे.

कैनाबिगेरोलिक एसिड, या सीबीजीए, और कैनाबीडियोलिक एसिड, सीबीडीए, और स्पाइक प्रोटीन कंपाउंड वही दवा है जिसका उपयोग कोविड -19 टीकों और एंटीबॉडी थेरेपी में किया जाता है. किसी भी बीमारी के बाद उसे रोकने प्रक्रिया के लिए दवा सबसे महत्वपूर्ण है, जो संक्रमण या रोग को बढ़ने से रोकती है.

वैन ब्रीमेन ने कहा, हमारे शोध से पता चला है कि भांग के यौगिक SARS-CoV-2 के वेरिएंट के खिलाफ समान रूप से प्रभावी थे, जिसमें वेरिएंट B.1.1.7 भी शामिल है. (अल्फा), जो पहली बार यूके में पाया गया था, और वैरिएंट बी.1.351 (बीटा), पहली बार दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था.

इन कंपाउंड को ओरली लिया जा सकता है और मनुष्यों में इसके सुरक्षित उपयोग का एक लंबा इतिहास है. वैन ब्रीमेन के अनुसार उनके पास SARS-CoV-2 द्वारा संक्रमण को रोकने और इलाज करने की क्षमता है. CBDA और CBGA का उत्पादन भांग संयंत्र द्वारा CBD और CBG के अग्रदूत के रूप में किया जाता है, जो कई उपभोक्ताओं से परिचित हैं. हालांकि, वे एसिड से अलग हैं. और गांजा उत्पादों में नहीं गिने जाते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें