1. home Hindi News
  2. health
  3. coronavirus explainer is it possible to have diarrhea with no fever researchers says this sry

Coronavirus Explainer: डायरिया हो सकता है कोविड 19 का पहला लक्षण ? शोध में कही गई ये बात

कोरोना वायरस के केस में अब हर दिन बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. कोरोनावायरस संक्रमण के दौरान बुखार के लक्षण भी देखने को मिलते हैं. इसके अलावा कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों में पाचन संबंधी लक्षण भी हो सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus Explainer
Coronavirus Explainer
Prabhat Khabar Graphics

Coronavirus Explainer: कोरोनावायरस में आमतौर पर सांस संबंधी लक्षणों जैसे खांसी, सांस लेने में तकलीफ और गले में खराश की समस्या देखने को मिलती है. कोरोनावायरस संक्रमण के दौरान बुखार के लक्षण भी देखने को मिलते हैं. इसके अलावा कोरोनावायरस (Coronavirus) से संक्रमित मरीजों में पाचन संबंधी लक्षण भी हो सकते हैं.

डायरिया हो सकता है कोविड 19 का पहला लक्षण

डायरिया कोविड 19 (COVID-19) का पहला लक्षण हो सकता है. कोविड 19 (COVID-19) से ग्रसित लोगों में दस्त और अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण देखने को मिलते हैं, इसके अलावा कई ऐसे भी हैं जिनमें फ्लू जैसे लक्षण नहीं होते हैं. हालांकि, कुछ मामलों में, दस्त के बाद फ्लू के लक्षण देखने को मिल सकते हैं.

पाचन संबंधी लक्षणों से अनजान रोगियों का एक बड़ा समूह

कोविड 19 (COVID-19) परीक्षण में मुख्य रूप से सांस संबंधी लक्षणों पर ध्यान केंद्रित किया गया है, यह संभव है कि कम गंभीरता की बीमारी के साथ लेकिन पाचन संबंधी लक्षणों के साथ अनजाने रोगियों का एक बड़ा समूह हो और अनजाने में वायरस फैला रहे हों. इसलिए, यदि आप दस्त का अनुभव करते हैं और इसे कोविड 19 (COVID-19) लक्षण होने का संदेह है, तो उचित देखभाल के उपाय करना अनिवार्य है.

शोध में कही गई ये बात

वाल्टर्स क्लूवर पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी कलेक्शन में प्रकाशित एक शोध में पाया गया कि कम गंभीरता वाले कोविड 19 (COVID-19) वाले 206 रोगियों में से 48 में अकेले पाचन संबंधी लक्षण थे, उनमें से 69 में पाचन और श्वसन दोनों के लक्षण थे, और 89 में केवल श्वसन संबंधी लक्षण थे.

पाचन संबंधी लक्षणों वाले 2 समूहों के बीच, उनमें से 67 को दस्त था, जिनमें से 19.4% ने पहले लक्षण के रूप में दस्त का अनुभव किया. दस्त 1 से 14 दिनों तक रहता है. पाचन संबंधी लक्षण वाले 62.4% रोगियों में बुखार पाया गया. शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि पाचन संबंधी लक्षणों वाले रोगियों में लक्षण शुरू होने और वायरल निकासी के बीच लंबी अवधि थी.

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण उभरने को लेकर रिसर्च किए गए

सांस संबंधी लक्षणों के मिश्रित होने से पहले या बाद में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण उभरने को लेकर रिसर्च किए गए. अमेरिका में किए गए एक अध्ययन में, कोविड 19 (COVID-19) रोगियों ने विशेष रूप से खांसी, बुखार और सांस की तकलीफ के बाद दस्त का विकास किया.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें