1. home Home
  2. health
  3. corona third wave in india new mutation delta 3 covid 19 alert increase cases in america amh

Corona Third Wave in India : जल्द आएगी तीसरी लहर ? वैक्सीन ले चुके लोगों को भी चपेट में लेता है Delta-3

कोरोना वायरस को लेकर एक बार फिर नए म्यूटेशन ने दुनियाभर के वैज्ञानिकों को चिंता में डालने का काम किया है. Corona new mutation india, delta variant covid, covid 19, coronavirus, delta variant, corona mutation, delta 3 variant, mutation in coronavirus, corona cases in india

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Corona Third Wave in India
Corona Third Wave in India
pti

Corona Third Wave in India : केरल में कोरोना के मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ने से शुरू हो गये हैं. आशंका जतायी जाने लगी है कि कहीं यह केरल में तीसरी लहर का आगाज तो नहीं? इस बीच देश में कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में 39,742 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 3,13,71,901 हो चुके हैं. वहीं 535 और मरीजों की मौत से मृतक संख्या 4,20,551 हो गई है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 4,08,212 हो गई है और कोरोना संक्रमण से स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 97.36 प्रतिशत है. पिछले 24 घंटों में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 765 घटी है. यहां चर्चा कर दें कि देश में पिछले साल सात अगस्त को संक्रमितों की संख्या 20 लाख, 23 अगस्त को 30 लाख और पांच सितंबर को 40 लाख से अधिक हो गई थी. वहीं, संक्रमण के कुल मामले 16 सितंबर को 50 लाख, 28 सितंबर को 60 लाख, 11 अक्टूबर को 70 लाख, 29 अक्टूबर को 80 लाख और 20 नवंबर को 90 लाख के पार हो गए.

देश में 19 दिसंबर को ये मामले एक करोड़ के पार, चार मई को दो करोड़ के पार और 23 जून को तीन करोड़ के पार चले गए थे.

नए म्यूटेशन ने चिंता में डाल दिया : इधर कोरोना वायरस को लेकर एक बार फिर नए म्यूटेशन ने दुनियाभर के वैज्ञानिकों को चिंता में डालने का काम किया है. पिछले कुछ सप्ताह की बात करें तो इस दौरान अमेरिका के अंदर कोरोना के नए मामले मिले हैं और उन सभी में वायरस का डेल्टा-3 वैरिएंट पाया जा रहा है. ये डेल्टा की तुलना में न सिर्फ सबसे ज्यादा फैलने की क्षमता रखता है बल्कि वैक्सीन ले चुके या फिर संक्रमित हो चुके शख्‍स को भी फिर से संक्रमण की चपेट में लेने में सक्षम होता है.

भारत में अभी तक डेल्टा-3 का कोई मामला नहीं : अभी तक भारत में डेल्टा-3 का कोई मामला सामने नहीं आया है, हालांकि जीनोम सीक्वेंसिंग की निगरानी कर रहे इन्साकॉग समिति ने अलर्ट जारी करने का काम किया है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो अक्तूबर 2020 में महाराष्ट्र में सबसे पहले डबल म्यूटेशन मिला था जिससे डेल्टा और कप्पा वैरिएंट बाहर आए थे. इसके बाद डेल्टा वैरिएंट से डेल्टा प्लस और एवाई 2 नाम के दो और वैरिएंट पाये गये लेकिन इनके अधिक मामले देश में देखने को नहीं मिले. अब एक और डेल्टा-3 नामक वैरिएंट सामने आया है जो अमेरिका के ज्यादातर क्षेत्रों में नजर आ रहा है. हालांकि राहत की बात ये है कि भारत में अभी तक एक भी मामले नहीं आये हैं.

भाषा इनपुट के साथ

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें