17.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सर्दियों में कहीं आप भी तो नहीं खा रहे नकली गुड़, आज ही ऐसे करें चेक

सर्दियों में गुड़ हर कोई खाता है. गुड़ खाना सबको बहुत पसंद भी होता है. इस मौसम में गुड़ हर जगह बिकता है. अगर आप भी गुड़ खरीद रहे हैं तो आज ही चेक करें कि आप जो खा रहे हैं वो गुड़ असली है या नकली. यदि आप मिलावटी गुड़ खाते हैं तो आपको स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

Undefined
सर्दियों में कहीं आप भी तो नहीं खा रहे नकली गुड़, आज ही ऐसे करें चेक 2

सर्दियों में गुड़ को खाने के कई फायदे होते हैं. इसका स्वाद तो हर किसी को पसंद आता ही है साथ ही इससे कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं. सर्दियों में गुड़ को खाना बहुत लाभयादक होता है. सर्दियों में कई तरह के नकली गुड़ भी बाजार में मिलते हैं. अगर आप नकली गुड़ खरीदते हैं तो इससे लाभ के बजाय कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं. जो नकली गुड़ बाजार में मिलते हैं उसमें सोडियम और कैल्शियम कॉर्बोनेट की मात्रा ज्यादा होती है जिससे शरीर बीमार होता है. आइये जानते हैं कि कैसे पहचानें असली गुड़.

रंग से करें पहचान

असली गुड़ की पहचान करना बहुत आसान है. असली गुड़ रंग में हल्का पीला और भूरा होता है. असली गुड़ देखने पर साफ और चमकदार दिखता है. नकली गुड़ में कई तरह के काले दाग और छोटे-छोटे धब्बे होते हैं. नकली या मिलावटी गुड़ में उजले रंग में धब्बे हो सकते हैं. इसका रंग असली गुड़ की तुलना में काला या गहरा भूरा हो सकता है. इन तरीकों से आप आसानी से रंग के आधार पर असली और नकली गुड़ की पहचान कर सकते हैं.

तरलता से करें पहचान

गुण के असली होने की पहचान आप तरलता से कर सकते हैं. इसके लिए गुड़ को एक पैन में गर्म कर इसकी तरलता से इसकी पहचान की जा सकती है. गर्म करने पर असली गुड़ की तरलता थोड़ा गाढ़ी और चिपचिपी सी होती है. नकली गुड़ को गर्म करने पर वह पानी जैसा बह जाता है. इससे असली और नकली गुड़ की पहचान की जा सकती है.

Also Read: बाथरूम में रखी खाली बाल्टी कर देगी बर्बाद, बचने के लिए जानिए वास्तु उपाय स्वाद से करें पहचान

असली और नकली गुड़ की पहचान स्वाद से भी की जा सकती है. नकली गुड़ का स्वाद अधिक मीठा या कभी कभी कसैला होता है. असली गुड़ का स्वाद मीठा और सुगंधित करने वाला होता है. असली गुड़ से गन्ने की खूशबू आती है जबकि नकली गुड़ से ऐसी कोई खुशबू नहीं आती है.

Also Read: प्रेग्नेंसी के दौरान सबसे अधिक होती है कब्ज की समस्या, जानें किन उपायों से मिलेगा आराम पानी से करें पहचान

मिलावटी गुड़ को मीठा बनाने के लिए इसमें सुगर क्रिस्टल मिलाए जाते हैं. असली गुड़ की पहचान करने के लिए इसे पानी में घोलें. अगर यह तैरता रहता है तो मान लीजिए कि ये असली गुड़ है. अगर ये पानी में नीचे बैठ जाता है तो वो नकली गुड़ है.

Also Read: कोल्ड वेव के साथ बढ़ सकता है इन 5 बीमारियों का लेवल, ऐसे करें खुद का बचाव Also Read: VIRAL VIDEO : वीडियो कॉल पर खूब हुआ झकझूमर , मीटिंग में बच्चों की तरह लड़ पड़े कॉरपोरेट वर्कर्स Also Read: सिर दर्द और थकान हो सकते हैं विटामिन बी12 की कमी के संकेत, जानें लक्षण और उपाय
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें