35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Best 5 Desi Drinks In Summer: गर्मी में जरूर पिएं ये 5 देसी ड्रिंक, शरीर में एनर्जी नहीं होगी कम

Best Desi Drink: गर्मी के दिनों में सबसे अधिक लू लगने का खतरा बना रहता है. इतना ही नहीं इस मौसम में पानी की कमी से कई सारी खतरनाक बीमारियां भी होती हैं. इसलिए हम आज इस आर्टिकल में बात करेेंगे बेस्ट 5 देसी ड्रिंक के बारे में, जिसे सभी को पीना चाहिए...

Best Desi Drink: गर्मी का मौसम शुरू होते ही लू और डिहाइड्रेशन की समस्या जैसी गंभीर समस्याएं शुरू हो जाती हैं. इससे बचने के लिए लोगों को अपने खान-पान का खास ध्यान रखना होता है. इन दिनों लिक्विड का सेवन अधिक से अधिक मात्रा में किया जाता है. ताकि शरीर में पानी की कमी न हो. चलिए जानते हैं समर के लिए बेस्ट 5 देसी ड्रिंक, जो हमारे शरीर को कई सारी बीमारियों से बचाता है.

सत्तू ड्रिंक

गर्मी के मौसम में सबसे बेस्ट देसी ड्रिंक में से एक है सत्तू का रस. जी हां, गांव हो या फिर शहर गर्मी शुरू होते ही सत्तू ड्रिंक का डिमांड बढ़ जाता है. यह न सिर्फ हमारे पेट को ठंडा रखता है बल्कि शरीर में पानी की पूर्ति भी करता है. इसे पूरी गर्मी पीने से लू भी नहीं लगता है.

बेल का जूस

गर्मियों के दिनों में शरीर को लू और डिहाइड्रेट से बचना है तो बेल का जूस पीना शुरू कर दें. इसमें पाए जाने वाले विटामिन्स, कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर और आयरन न सिर्फ कब्ज और डायरिया से बचाता है बल्कि किडनी और लिवर आदि को भी दुरुस्त रखता है.

आम पन्ना

गर्मी शुरू होते ही बाजार में आम पन्ना का डिमांड भी होना लगता है. सबसे अधिक इस देसी ड्रिंक को लोग गर्मी के दिनों में पीना पसंद करते हैं. यह पीने में बेहद स्वादिष्ट होता है. अगर आप रोजाना एक गिलास आम पन्ना पीते हैं तो आपके शरीर में लू और पानी की कमी नहीं होगी. क्योंकि कच्चा आम से बना आम पन्ना में कई सारे विटामिन्स और सोडियम के साथ-साथ पोटैशियम आदि पाया जाता है. जो हमारे शरीर को ठंडा रखता है.

Also Read: गर्मी हो या फिर ठंडी रोज पिएं तुलसी-एलोवेरा का जूस, फायदे जानकर चौंक जाएंगे

नींबू की शिकंजी

गर्मियों में सबसे अधिक लोग नींबू की शिकंजी पीते हैं. यह पेट की गर्मी को कम करता है साथ ही लू और डिहाइड्रेशन से बचाता है इतना ही नहीं गर्मी के दिनों में होने वाली उल्टी, मिचली आदि समस्याओं से भी आराम दिलाता है.

पुदीना ड्रिंक

गर्मी के मौसम में देसी ड्रिंक की बात हो रही है तो आपको बता दें सबसे अधिक लोग पुदीना शरबत पीना पसंद करते हैं. इसे पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. इसके अलावा यह लू और उल्टी, दस्त आदि समस्याओं से भी हमे बचाता है.

Also Read: वजन घटाने के लिए बेस्ट है नींबू और शहद का ड्रिंक, जानें इसके फायदे

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें