1. home Hindi News
  2. health
  3. 5 harmful toxic food combinations you should avoid poisonous side effects of eating banana milk burger soda drink tomato pasta milk fruit juice not good for health tips in hindi

Health News : केला-दूध जैसे 5 फूड्स जिन्हें साथ में खाने की न करें भूल, सेहत को हो सकता है भारी नुकसान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Health News, 5 harmful food combinations you should avoid
Health News, 5 harmful food combinations you should avoid
Prabhat Khabar Graphics

Health News, 5 harmful food combinations you should avoid, toxic food combinations : आमतौर पर कुछ खाद्य पदार्थों का हम संयुक्त रूप से सेवन करना पसंद करते है. जैसे राजमा-चवल या ब्रेड-बटर आदि. इन कॉम्बो को या तो लोकप्रिय भोजन के तौर पर या स्वाद के कारण हम सेवन करते हैं. लेकिन, क्या आपको मालूम है कि हर फूड्स का अपना गुण-अवगुण और इसमें पाए जाने वाले रसायन व अन्य पोषक तत्व भी अलग-अलग होते हैं. दरअसल, कई कॉम्ब्स स्वादिष्ट के साथ-साथ कभी-कभी शरीर के लिए काफी नुकसानदेह भी साबित हो सकते हैं.

आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ लोकप्रिय खाद्य संयोजनों के बारे

केला और दूध

केला-दूध किसे पसंद नहीं होता? हम में से लगभग सभी इसे मिश्रण कर खाना पसंद करते हैं. हालांकि, विशेषज्ञों की मानें तो केला और दूध दोनों में अलग-अलग गुण पाये जाते हैं. यह हमारे पाचन तंत्र में भ्रम पैदा कर सकता है. जिससे हमारा पाचन तंत्र असामान्य रूप से कार्य करने लगता है. जैसा कि ज्ञात हो दूध मीठा होता है जबकि केला खट्टा होता है. जिससे खांसी, जुकाम, चकत्ते और एलर्जी जैसे संक्रमण हो सकते हैं. यह अस्थमा के रोगियों के लिए भी बेहद नुकसानदायक साबित हो सकता है. हालांकि, जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं वे इनका सेवन करने से बाज नहीं आते. फूड्स का गुण-अवगुण से जुड़ी हर Hindi News से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

अनाज और जूस

कई बार देखा गया है कि लोग दिन या रात में भोजन करते समय साथ में जूस का सेवन भी करते हैं. आमतौर पर ये लोग तब भी करते हैं जब भोजन में दूध पहले से ही शामिल है. लेकिन, यह कुछ मामलों में हमारे लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि फल और फल के बने जूस अम्लीय होते हैं अर्थात एसीडिक (acidic) होते है. जब आप कार्नफ्लैक्स जैसे खाद्य पदार्थ का सेवन दूध के साथ कर ही रहे है तो फ्रूट जूस का सेवन नहीं करना चाहिए. यह दूध को पेट में जाकर और गाढ़ा कर सकते हैं, जो बाद में बलगम बनाने वाले पदार्थ में बदल सकता हैं. यही नहीं दूध व अनाज में पहले से ही चीनी की मात्रा मौजूद होती है. अत: साथ में फ्रूट जूस का सेवन करना अतिरिक्त चीनी की मात्रा को आपके शरीर में बढ़ा सकता है. जो हमारे स्वास्थ्य के लिए सही नही है.

पिज्जा और सोडा

सोडा के बिना पिज्जा अधूरा माना जाता है. हममें से ज्यादातर लोग पिज्जा के साथ फिज़ी पेय या कार्बोनेटेड पेय लेना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आपको मालूम है, पिज्जा में मौजूद कार्ब्स, प्रोटीन और स्टार्च के साथ पाचन के लिए हमारे शरीर से ऊर्जा की की डिमांड करने लगता है. साथ ही साथ सोडा में मौजूद चीनी पाचन को और धीमा कर देता है. यही कारण है कि इसे पचाने में हमारे शरीर का अत्यधिक ऊजा वेस्ट हो जाता है. जिससे आप थका हुआ महसूस करेंगे.

बर्गर और फ्राइज

बर्गर और फ्राइज़ साथ में तो हम खा लेते हैं. लेकिन, क्या आपने कभी आपने सोचा है कि दोनों तले-भूंजे होते है. जो हमारे शरीर में उच्च वसा को बनाने में मदद करते हैं. इनका एक साथ सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है. साथ ही साथ आप थका हुआ और नींद महसूस कर सकते हैं.

टमाटर और पास्ता

पास्ता, टमाटर या चीज सॉस के बिना पूरा नहीं हो सकता है. लेकिन, ये कॉम्बो शरीर के लिए नुकसान दायक है. दरअसल, टमाटर अम्लीय होते हैं और इन्हें पास्ता जैसे स्टार्च वाले कार्ब्स के साथ नहीं मिलाना जाना चाहिए. टमाटर के अत्यधिक अम्लीय होने के कारण स्टार्च के पाचन में दिक्कतें आ सकती हैं. विशेषज्ञों की मानें तो इस भोजन को पचाने के लिए हमारे शरीर को एक टन ऊर्जा की आवश्यकता होती है.

हेल्थईन्स में छपी इस रिपोर्ट के अलावा कई और कॉम्बो हमारे शरीर के लिए घातक है. लेकिन, लोकप्रिय होने या स्वादिष्ट लगने के कारण उनका सेवन हम, बिना उनके गुण-अवगुणों को जानें ही कर लेते हैं.

Note : उपरोक्त जानकारियां अंग्रेजी वेबसाइट में छपी रिपोर्ट के आधार पर है. इसे छोड़ने या अपनाने से पहले इस मामले के जानकार डॉक्टर या डाइटीशियन से जरूर सलाह ले लें.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें