1. home Hindi News
  2. health
  3. coronavirus infected your eyes need to wear goggles to stay safe from covid 19 latest corona health news jama study in hindi

Health News : आंखों से भी हो सकता है Coronavirus संक्रमण, मास्क के साथ चश्मा पहनना भी जरूरी, जानें क्या कहती हैं नयी रिसर्च

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Corona infection through eyes, goggles, face shield, spectacles for corona
Corona infection through eyes, goggles, face shield, spectacles for corona
Prabhat Khabar Graphics

Health News, Corona infection through eyes, goggles, face shield, spectacles for corona : अब तक ज्यादातर लोग यही जानते हैं कि कोविड-19 (Covid-19) के प्रसार को कम करने में फेस मास्क (Face Mask) या क्लॉथ कवरिंग (Cloth Covering) को ही सबसे प्रभावी तरीका है. लेकिन, हाल में हुए एक अध्ययन से पता चलता है कि चश्मा (Spectacles) भी हमें कोरोना (Corona) के संक्रमण (corona infection through eyes) से बचा सकता है.

नए शोध के मुताबिक, चश्मा हमारी आंखों की दृष्टि बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि, कोविड-19 जैसे घातक रोग से संक्रमित होने से बचाने में भी मददगार है.

जुलाई के अंत में, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शस डिस्क्राइब्ड सोर्स के निदेशक डॉ. एंथोनी फौसी ने एक न्यूज के माध्यम से कहा कि अमेरिकियों में कोरोना के प्रसार को कम करना है तो मास्क के साथ गॉगल्स (goggles for corona) या फेस शील्ड (face shield for corona) पहनने पर विचार जरूर करना चाहिए. आपको बता दें कि गॉगल्स (goggles) या चश्मा, मास्क की जगह नहीं ले सकता है.

जामा (JAMA) नेत्र विज्ञान द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार कोविड-19 (COVID-19) आंखों के माध्यम से भी फैल सकता है.

टक्सन, एरिज़ोना के एक अस्पताल के चिकित्सक और इंटर्निस्ट, डॉ. मैथ्यू हेंज की मानें तो संक्रमित व्यक्ति की खांसी या छींक से निकलने वाले एयर ड्रॉपलेट्स बूंद आंखों के आसपास की झिल्ली में जा सकती है. जिससे हम कोविड-19 के शिकार हो सकते हैं. यह तब ही संभव है जब हमारे आंखों में कोई सुरक्षा नहीं हो, अर्थात गॉगल्स या आम चश्मा आदि.

अंग्रेजी वेबसाइट में हेल्थ लाइन में छपी खबर के मुताबिक, एनवाईयू लैंगोन नेत्र केंद्र के निदेशक और नेत्र रोग विभाग के अध्यक्ष डॉ. जोएल एस. शुमन ने कहा हमारे आंखों के माध्यम कोविड का प्रसार संभव नहीं है. लेकिन, बिना के सुरक्षा के रहना अर्थात बिना गॉगल्स, चश्मा या फेस शिल्ड के रहना आंखों को संक्रमित कर सकता है. बिना सुरक्षा के संक्रमित होने की संभावना तीन गुना अधिक है.

Note : उपरोक्त जानकारियां अंग्रेजी वेबसाइट हेल्थ लाइन में छपी रिपोर्ट के आधार पर है. इसे छोड़ने या अपनाने से पहले इस मामले के जानकार डॉक्टर या डाइटीशियन से जरूर सलाह ले लें.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें