29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

To Kill A Tiger: भारत की ‘टू किल अ टाइगर’ बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर कैटेगरी में नॉमिनेट, इमोशनल कर देगी कहानी

भारत की डॉक्यूमेंट्री फीचर, टू किल अ टाइगर को 96वें ऑस्कर में बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया है. ये हमारे देश के लिए बड़े ही गर्व की बात है. फिल्म ने टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2022 में सर्वश्रेष्ठ कनाडाई फीचर फिल्म के लिए एम्प्लीफाई वॉयस अवार्ड जीता था.

अकादमी पुरस्कारों के 96वें एडिशन के लिए नॉमिनेशन की घोषणा हुई. भारत से भी एक डॉक्यूमेंट्री को जगह मिली है. टू किल अ टाइगर को 96वें ऑस्कर में सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री फीचर श्रेणी में नॉमिनेट किया गया है. नामांकन की घोषणा मंगलवार, 23 जनवरी (IST) को की गई. टू किल अ टाइगर का निर्देशन दिल्ली में जन्मी निशा पाहुजा ने किया है, जो वर्तमान में टोरंटो में रहती हैं. फिल्म ने इससे पहले टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2022 में सर्वश्रेष्ठ कनाडाई फीचर फिल्म के लिए एम्प्लीफाई वॉयस अवार्ड जीता था. यह फीचर न्याय के लिए रंजीत की लड़ाई पर केंद्रित है, जिसकी बेटी का तीन लोगों की ओर से यौन उत्पीड़न किया गया था. इसका निर्माण कॉर्नेलिया प्रिंसिपे और डेविड ओपेनहेम ने किया है. सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री फीचर में अन्य नामांकित व्यक्ति हैं, बॉबी वाइन: द पीपल्स प्रेसिडेंट, द इटरनल मेमोरी, फोर डॉटर्स, और 20 डेज इन मारियुपोल. किसकी जीत होती है, इसका पता 11 मार्च को ही चलेगा. ऑस्कर नामांकन पाने के अलावा, ‘टू किल अ टाइगर’ ने 2022 टोरंटो फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ कनाडाई फिल्म का पुरस्कार और पाम स्प्रिंग्स फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ डॉक्टर का पुरस्कार भी जीता. ‘टू किल अ टाइगर’ को अक्टूबर 2023 में न्यूयॉर्क के फिल्म फोरम में नाटकीय रूप से रिलीज किया गया था. संभावित ऑस्कर गौरव की राह पर, टू किल अ टाइगर के पास कुछ दिग्गज प्रमोटर हैं, जिनमें कार्यकारी निर्माता देव पटेल, मिंडी कलिंग, रूपी कौर और अतुल गवांडे शामिल हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें