1. home Hindi News
  2. entertainment
  3. maithili film dhuin screened at 75th cannes film festival story on the struggle of theater artist bud

कान्स फिल्म फेस्टिवल में दिखायी जायेगी मैथिली फिल्म 'धुइन',थियेटर कलाकारों के संघर्ष पर केंद्रित है कहानी

फ्रांस के कान में चल रहे 75वें कान्स फिल्म फेस्टिवल में मैथिली फिल्म 'धुइन' को शामिल किया गया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Maithili film Dhuin
Maithili film Dhuin
instagram

मुजफ्फरपुर: फ्रांस के कान में चल रहे 75वें कान्स फिल्म फेस्टिवल में मैथिली फिल्म 'धुइन' को शामिल किया गया है. महोत्सव में देश-विदेश की कई फिल्में चयनित हुई है. भारत से छह फिल्मों का चयन किया गया है, जिसे हिंदी सहित विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं की फिल्म हैं. 26 मई तक चलने वाले महोत्सव में निर्णायक मंडल इस फिल्म को देखेगी. इस महोत्सव में मैथिली फिल्म का चुना जाना यहां के फिल्मकारों के लिए उत्साह की बात है.

ऐसी है फिल्म की कहानी

धुइन मैथिली शब्द है, जिसका अर्थ धुंध होता है. इस फिल्म का प्रोडक्शन, निर्देशन और संपादन दरभंगा निवासी अचल मिश्रा ने किया है. फिल्म में एक ऐसे महत्वाकांक्षी कलाकार को दिखाया गया है, जो बिहार के एक छोटे से शहर से निकलकर मुंबई में बड़े पर्दे पर छाना चाहता है. इसके लिए युवा लगातार प्रयास करता है. इस बीच उसे खूब संघर्ष करना पड़ता है. इसी दौरान कोरोना के समय देश भर में लॉकडाउन से उसे आर्थिक संकट से जूझना पड़ता है.

इन किरदारों ने अपने अभिनय को लोहा मनवाया

फिल्म में अभिनव झा, विजय कुमार साह, प्रशांत राणा और सत्येंद्र झा ने बेहतरीन अभिनय से फिल्म को यादगार बना दिया है. कहानी की स्टोरी और पटकथा भी दर्शकों को बांधे रखती है. निर्देशक अचल मिश्रा इससे पहले मैथिली फिल्म 'गामक घर' बना चुके हैं, जो देश-विदेश के कई फिल्म फेस्टिवल में अवार्ड पाने में सफल रहा.

न्यूयॉर्क इंडियन फिल्म फेस्टिवल में बेस्ट निर्देशन का अवॉर्ड 

इस फिल्म को 2020 में न्यूयॉर्क इंडियन फिल्म फेस्टिवल में बेस्ट निर्देशन के लिए पुरस्कृत किया गया था. निर्देशक अचल मिश्रा की पढ़ाई लंदन में हुई है. बावजूद अपनी सभ्य्ता और संस्कृति को लेकर वे फिल्म निर्माण में जुटे हुए हैं

इन फिल्मों को भी कान्स में मिली जगह 

इस साल कान्स फिल्म मार्केट में भारत की छह फिल्में दिखाई जा रही हैं. इनमें शामिल हैं - रॉकेट्री - द नांबी इफेक्ट (हिंदी, अंग्रेजी, तमिल), गोदावरी (मराठी), अल्फा बीटा गामा (हिंदी), बूमबा राइड (मिशिंग), धुइन (मैथिली) और निराये थाथकलुल्ला मरम (मलयालम.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें