28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Oscars 2023: ऑस्कर में ‘एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वन्स’ का बोलबाला, सभी बड़े पुरस्कार किए अपने नाम

Oscars 2023: डेनियल क्वान और डेनियल शीनर्ट की फिल्म 'एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस' ने 95वें एकेडमी अवार्ड्स में बेस्ट पिक्चर सम्मान सहित कुल सात ऑस्कर जीते हैं. इसके अलावा के ह्यू क्वान को सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेता की श्रेणी में और जेमी ली कर्टिस को सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेत्री की श्रेणी में पुरस्कार मिला.

Oscars 2023: ऑस्कर में इस साल ‘एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वन्स’ का बोलबाला रहा… सर्वश्रेष्ठ फिल्म बनने के साथ इसके लिए डेनियल क्वान और डेनियल स्कैनर्ट को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक चुना गया और फिल्म की अदाकारा मिशेल योह को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार से नवाजा गया. वहीं फिल्म ‘द व्हेल’ के लिए ब्रेंडन फ्रेजर को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला. फिल्म ‘एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वन्स’ के लिए ही के ह्यू क्वान को सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेता की श्रेणी में और जेमी ली कर्टिस को सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेत्री की श्रेणी में पुरस्कार मिला.

एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वन्स का बोलबाला

डेनियल क्वान और डेनियल स्कैनर्ट को ‘ओरिजनल स्क्रीनपले’ की श्रेणी में भी पुस्कार मिला. योह ऑस्कर पुरस्कार जीतने वाली एशियाई मूल की पहली अदाकारा बनीं. वह पिछले 20 वर्षों में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीतने वाली पहली अश्वेत महिला हैं. पुरस्कार स्वीकार करते हुए उन्होंने कहा, सभी महिलाओं से यह कहना चाहूंगी कि किसी को आपको यह न बताने दें कि आपका समय बीत गया है.

नाटु-नाटु ने रचा इतिहास

भारत की बात करें तो ऑस्कर में भारतीयों ने भी इस बार अपना डंका बजाया. भारतीय फिल्म आरआरआर के गीत ‘नाटु नाटु’ ने 95वें अकादमी पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ मूल (ओरिजनल) गीत की श्रेणी में ऑस्कर जीत इतिहास रच दिया है. वहीं तमिल भाषा के वृत्तचित्र ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ ने डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट श्रेणी में भारत के लिए पहला ऑस्कर जीता. हालांकि जलवायु परिवर्तन पर आधारित भारतीय वृत्तचित्र ‘ऑल दैट ब्रीथ्स’ सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र फीचर श्रेणी में पुरस्कार जीतने से चूक गई. डेनियल रोहर की ‘नवलनी’ ने उसे मात दी. ऑस्कर समारोह का आयोजन सोमवार सुबह (भारतीय समयानुसार) हॉलीवुड के डॉल्बी थिएटर में किया जा रहा है. गौरतलब है कि डैनी बॉयल द्वारा निर्देशित ब्रिटेन की फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ का गीत ‘जय हो’ सर्वश्रेष्ठ मूल ‘स्कोर’ व मूल गीत श्रेणियों में अकादमी पुरस्कार जीतने वाला पहला हिंदी गीत है। इसके संगीतकार ए.आर. रहमान थे और इसके बोल गुलजार ने लिखे थे.

Also Read: Oscars 2023 Full Winners List: भारत ने रचा इतिहास, यहां देखें ऑस्कर विनर्स की पूरी लिस्ट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें