1. home Hindi News
  2. entertainment
  3. bollywood
  4. teachers day 2020 meet the 5 teachers of bollywood who recognized these stars saroj khan to yash chopra bud

Teachers Day 2020: मिलिए बॉलीवुड के 5 टीचर्स से जिन्‍होंने इन 'सितारों' की चमक को पहचाना

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Teachers Day 2020
Teachers Day 2020
photo: instagram

Teachers Day 2020: देश भर में 5 सितंबर को शिक्षक (Teachers Day 2020) दिवस मनाया जा रहा है. इसका अपना खास महत्व है. टीचर्स (Teachers Day) और स्टूडेंट (Students) का रिश्ता अनोखा होता है और इस मौके पर अपने आदर्श अर्थात टीचर (Teacher) को विशेष सम्मान दिया जाता है. बॉलीवुड भी इससे अछूता नहीं. बॉलीवुड के भी कई ऐसे टीचर है जिन्‍होंने इंडस्‍ट्री को चमकाते सितारे दिए. हुनर तो हर शख्‍स के अंदर होता है लेकिन उसे तराशने और प्रोत्‍साहित करने का काम इन टीचर्स ने किया. उनकी प्रतिभाओं को पहचाना. जानें बॉलीवुड के ऐसे ही 5 टीचर्स के बारे में...

सरोज खान

बॉलीवुड की जानीमानी कोरियोग्राफर सरोज खान अब इस दुनिया में नहीं रहीं. उन्‍होंने फिल्म इंडस्ट्री को कई बेहतरीन डांसर्स दिए जिनमें श्रीदेवी, माधुरी दीक्षित और ऐश्‍वर्या राय अहम हैं. माधुरी दीक्षित को धक धक गर्ल बनाने का क्रेडिट भी सरोज खान को दिया जाता है. माधुरी दीक्षित खुद मानती हैं कि उनके करियर को उड़ान देने और डांस में अलग नाम सरोज खान की वजह से ही है.

यश चोपड़ा

दिग्‍गज फिल्‍ममेकर यश चोपड़ा ने कई लोगों को सुपरस्टार बनवाया है जिनमें से पहला नाम बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान (Shahrukh khan) का आता है. शाहरुख खान को रोमांस का किंग कहा जाता है जिसका क्रेडिट यश चोपड़ा को जाता हैं. शाहरुख यश चोपड़ा की फिल्‍म 'डर' में पहली बार लीड रोल में दिखे थे जिसमें लोगों ने उन्‍हें नोटिस किया. शाहरुख और यश चोपड़ा की जोड़ी बॉलीवुड की सबसे लोकप्रिय जोड़ी रही है जिसने कई हिट फिल्में दी. शाहरुख खान ने अपनी एक्टिंग से हमेशा दर्शकों का दिल जीता है लेकिन उन्‍हें यह मौका दिया यश चोपड़ा ने.

ऋषिकेश मुखर्जी

फिल्‍ममेकर ऋषिकेश मुखर्जी (Hrishikesh Mukherjee) ने अमिताभ बच्‍चन के हुनर को पहचाना. अमिताभ ने उनके साथ 'अभिमान', मिली', 'चुपके-चुपके', 'अलाप', 'नमक हराम' और 'आनंद' जैसी सफल फिल्में की थी जिन्‍हें आज भी याद किया जाता है. ऋषिकेश मुखर्जी को अमिताभ बच्‍चन की एक्टिंग पर पूरा भरोसा था और बिग बी इसपर खरे उतरे. अमिताभ खुद भी उन्‍हें अपना गुरू और गॉडफादर मानते हैं. अमिताभ बच्‍चन ने अपने ब्‍लॉग में लिखा था,' ऋषि दा हमारे लिए गॉडफादर थे. हम उनके समय के सिनेमा को याद करते हैं. मुझे अभी भी याद है कि ऋषि दा के साथ मैंने सबसे ज्यादा फिल्में की थी.'

राकेश रोशन

कहा जाता है हमारे पहले गुरू हमारे माता-पिता होते है. जी हां राकेश रोशन ने बेटे रितिक रोशन को पर्दे पर आने का पहला मौका दिया. रितिक ने फिल्‍म कहो न प्‍यार है से बॉलीवुड में डेब्‍यू किया और रातोंरात स्‍टार बन गये. राकेश रोशन बेटे रितिक के लिए एक गुरू भी बने. रितिक को राकेश रोशन ने 'कोई मिल गया', 'कृष', 'कृष 3' जैसी फिल्‍मों में काम करने का मौका दिया और सभी फिल्‍में बॉक्‍स ऑफिस सुपरहिट रही. रितिक लगातर हिट फिल्‍में दे रहे हैं और अपनी एक्टिंग से प्रशंसकों का दिल जीत रहे हैं.

मोहम्‍मद रफी

अपनी आवाज से सबके दिलों में राज करने वाले मोहम्मद रफी और सोनू निगम का कभी सीधा संवाद तो नहीं रहा. लेकिन सोनू निगम ने मोहम्‍मद रफी को अपना गुरू माना. उनके गानों ने उन्‍हें प्रेरणा दी आज भी गायकी की दुनिया में एक बड़ा नाम है. खास बात यह है कि सोनू निगम ने अपना इंस्‍टाग्राम डेब्‍यू भी मोहम्‍मद रफी के 94वें जन्‍मदिन पर किया था. बता दें कि सोनू निगम अपने पिता अगम निगम के साथ एक कार्यक्रम में गए थे और यहां उन्‍होंने मोहम्‍मद रफी का गाना 'क्‍या हुआ तेरा वादा' गाया था, बस यहीं से हुई थी उनके सफर की शुरुआत. एक स्‍टेज शो के दौरान टीसीरीज की नजर सोनू निगम पर पड़ी. टीसीरीज ने उनकी पहली अलबम 'रफी की यादें ' लॉन्‍च की और सोनू निगम देशभर में मशहूर हो गए. उन्‍होंने एक के बाद एक कई हिट गाने दिये.

Posted By: Budhmani Minj

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें