1. home Hindi News
  2. entertainment
  3. bollywood
  4. sushant singh rajput death 10 info you know about his death

Sushant Singh Rajput Death case : सुशांत के निधन को एक महीना पूरा, इंवेस्टिगेशन की 10 अहम बातें!

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
sushant singh rajput
sushant singh rajput
photo: instagram

sushant singh rajput death case 10 info : अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत के पीछे की वजह जानने में जुटी मुंबई पुलिस लगातार जाचं में जुटी है. सुशांत की आत्‍महत्‍या ने उनके परिवार और फैंस को अंदर तक झकझोर कर रख दिया. इसके बाद सोशल मीडिया पर उनके फैंस और कुछ कलाकारों ने मोर्चा खोल दिया कि सुशांत जैसा जिंदादिल इंसान सुसाइड जैसा कदम नहीं उठा सकता. हालांकि पोस्‍टामार्टम की रिपोर्ट में सुशांत की आत्‍महत्‍या की वजह दम घुटने की वजह से बताई गई है. पुलिस अभिनेता के मौत का कारण जानने के लिए लगातार उनके करीबियों से पूछताछ कर रही हैं. यहां जानें इस केस से जुड़ी 10 सबसे अहम बातें...

1. पुलिस ने उस कपड़े को परीक्षण के लिए भेजा है जो अभिनेता ने कथित तौर पर फांसी लगाने के लिए इस्तेमाल किया था. कपड़े का टेन्सिल टेस्ट (Tensile Strength Test) होगा ताकि यह पता चल सके कि कपड़ा सुशांत के शरीर का वजन उठाने लायक था या नहीं. टेनसाइल स्‍ट्रेंथ परीक्षण तकनीकी रूप से इस बात की जांच की जायेगी कि क्‍या इस्‍तेमाल किया गया कपड़ा 80 किलो (अभिनेता का वजह) का वजन उठा सकता है या नहीं.

2. सुशांत की पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट (Postmortem Report) में अभिनेता की मौत का कारण फांसी के कारण दम घुटने से हुई है. उनकी विसरा रिपोर्ट (Viscera report) के अनुसार सुशांत के शरीर में किसी भी तरह के संदिग्ध रसायन या जहर नहीं पाया गया है.

3. पुलिस जैसे जैसे इस मामले में आगे बढ़ रही है और कई पेंच सामने आ रहे हैं. अब पुलिस सुशांत सिंह राजपूत के सोशल मीडिया अकांउट को खंगालने की सोच रही है. पुलिस को शक है कि एक्‍टर के पोस्‍ट डिलीट किए गए हैं. इस संबंध में अतिरिक्त जानकारी के लिए पुलिस ट्विटर को चिट्ठी लिखेगी जिससे अभिनेता के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की गतिविधियों को जाना जा सके.

4. मुंबई पुलिस ने 35 से अधिक लोगों के बयान दर्ज किए हैं. इससे पहले, सुशांत के पिता, उनकी तीन बहनें, गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती, दोस्त मुकेश छाबड़ा और महेश शेट्टी, सिद्धार्थ पिठानी- उनके दोस्त और क्रिएटिव कंटेंट मैनेजर; केशव - उनके रसोइये, मो शेख, शकील हुसैन, उदय सिंह गौरी - बिजनेस मैनेजर, राधिका निहलानी- पीआर मैनेजर; कुशाल ज़वेरी - उनके पहले टीवी सीरियल निर्देशक और अब उनके मैनेजर, दोस्त रोहिणी अय्यर, संजय श्रीधर - चार्टर्ड एकाउंटेंट, दिल बेचारा सह-कलाकार संजना सांघी, यशराज फिल्म्स के दो पूर्व सदस्यों ने पुलिस को बयान दिए.

5. आत्महत्या मामले में पुलिस को अंतिम पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट मिल गई है. रिपोर्ट में ये बतलाया गया कि मौत दम घुटने के कारण से हुई है. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, फाइनल पोस्टमार्टम रिपोर्ट में इसे पूरी तरह सुसाइड का केस बताया गया है. बताया गया कि सुशांत के शरीर पर कोई संघर्ष का निशान नहीं मिला. न ही कोई आंतरिक चोट पाई गई है.

6. मुंबई पुलिस ने हाल ही में बॉलीवुड फिल्म निर्माता संजय लीला भंसाली से 4 घंटे तक पूछताछ की थी. पूछताछ में उन्‍होंने बताया कि सुशांत से उनकी साल 2016 के बाद दोबारा बात नहीं हो पाई थी. वह एक्‍टर के ज्‍यादा करीब नहीं थे. इस वजह से उन्‍हें सुशांत के डिप्रेशन के बारे में भी पता नहीं था. भंसाली ने यह भी साफ किया था कि उन्‍होंने कभी भी सुशांत को अपनी फिल्‍मे 'राम लीला' और 'बाजीराव मस्तानी' फिल्‍मों से हटाया नहीं था.

7. हाल ही में भाजपा सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी ने सुशांत की आत्महत्या मामले में सीबीआई जांच के लिए वकील नियुक्त किया है. सुब्रह्मण्यम स्वामी ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'मैंने इशकरण को सुशांत सिंह राजपूत के कथित आत्महत्या मामले में संभावित सीबीआई जांच या पीआईएल या आपराधिक शिकायत के लिए प्रॉसेस शुरू करने के लिए कहा है.'

8. जोन 9 के डीसीपी अभिषेक त्रिमुखे ने हाल ही में जानकारी दी थी कि सुशांत की इमारत में लगे सीसीटीवी के फुटेज भी जांच के लिए ले लिए गए है. उनके घर में कोई सीसीटीवी नहीं लगा था. उन्होंने कहा कि सुशांत सिंह राजपूत के ट्विटर अकाउंट से कथित तौर पर पोस्ट किए गए ट्वीट, जो उनकी आत्महत्या करने से ठीक पहले सोशल मीडिया पर वायरल हो गए थे, उनके संबंध में ट्विटर के जवाब का इंतजार किया जा रहा है.

9. पिछले हफ्ते ही बॉलीवुड की शीर्ष टैलेंट मैनेजर रेशमा शेट्टी को भी पूछताछ के लिए बुलाया गया था. रेशमा अभिनेता सलमान खान की भी पूर्व मैनेजर रह चुकी हैं. रेशमा से पुलिस ने 5 घंटे तक पूछताछ की थी. पुलिस को लगता है कि रेशमा बड़े कलाकारों के काम देखती हैं, ऐसे में शायद उन्‍हें इस बात की जानकारी हो सकती है कि सुशांत को लेकर किसी तरह की घेराबंदी बॉलीवुड में की जा रही थी.

10. जानकारी के मुताबिक, अब पुलिस इस बात की भी जांच कर रही है कि आखिर यशराज फिल्म्स ने सुशांत सिंह राजपूत की तीसरी फिल्म बनाने से क्यों मना किया. इस बारे में जानने के लिए मुंबई पुलिस ने नेटफ्लिक्स के निदेशक आशीष सिंह का बयान दर्ज किया. वह यशराज फिल्म्स (YRF) के वाइस प्रेजिडेंट र‍ह चुके हैं. आशीष सिंह ने पूछताछ में यह भी बताया कि सुशांत के साथ यशराज फिल्‍म्‍स का कॉन्‍ट्रैक्‍ट उन्‍हीं के कार्यकाल में हुआ था. लेकिन उन्‍हें इस बात की जानकारी नहीं है कि प्रोडक्‍शन हाउस के साथ तीसरी फिल्‍म क्‍यों नहीं बन पाई. उन्‍होंने यह भी कहा कि सुशांत और कंपनी के बीच कोई आंतरिक दरार नहीं है.

Posted By: Budhmani Minj

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें