38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

समलैंगिक संबंधों के बारे में खुलकर बोले राजकुमार राव, जानें क्‍या कहा ?

नयी दिल्ली : बॉलीवुड अभिनेता राजकुमार राव के लिए ‘अलीगढ़’ का किरदार निभाना उनका जीवन बदलने वाला अनुभव रहा. राजकुमार राव ने अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय के प्रोफेसर श्रीनिवास रामचन्द्रन सीरस के वास्तविक जीवन पर आधारित हंसल मेहता की आगामी फिल्म ‘अलीगढ’ में पत्रकार का किरदार निभाया है. राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त अभिनेता ने कहा कि सीरस […]

नयी दिल्ली : बॉलीवुड अभिनेता राजकुमार राव के लिए ‘अलीगढ़’ का किरदार निभाना उनका जीवन बदलने वाला अनुभव रहा. राजकुमार राव ने अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय के प्रोफेसर श्रीनिवास रामचन्द्रन सीरस के वास्तविक जीवन पर आधारित हंसल मेहता की आगामी फिल्म ‘अलीगढ’ में पत्रकार का किरदार निभाया है.

राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त अभिनेता ने कहा कि सीरस के बारे में ज्यादा जानकारी मिलने के बाद वह समलैंगिकों और उनकी समस्याओं के प्रति ज्यादा दयालु हो गये हैं. पत्रकार के स्टिंग आपरेशन के बाद सीरस को उनकी यौन अनुभूतियों के कारण विश्वविद्यालय से निलंबित कर दिया गया था.

राव ने कहा, ‘अलीगढ़ ने व्यक्तिगत रुप से मुझे प्रभावित किया. मैं सबका ख्याल रखता हूं और अब मैं यौन अभिरुचि के कारण किसी व्यक्ति के बारे में निर्णायक नहीं होता. मैंने सीरस की जीवनी के जरिये समलैंगिक व्यक्तियों के आंतरिक संघर्ष को समझा, कि किस प्रकार से वे किस प्रकार से अपने ही खोल में कैद रहते हैं.’

राजकुमार ने कहा, ‘समाज का एक निश्चित तबका है जो समलैंगिकों को स्वीकार नहीं करता. मैं इन लोगों के दर्द और उनकी यातना को समझ सकता हूं और वे कभी खुलकर सामने भी नहीं आते.’ अभिनेता ने कहा कि वह ‘अलीगढ’ की दमदार स्क्रिप्‍ट से प्रभावित हो गये. फिल्म में मनोज बाजपेयी मुख्य भूमिका में है और मैं इसे देखते ही पहली बार में ही काम करने को तैयार हो गया था.

उल्लेखनीय है कि हंसल मेहता की फिल्म पर कुछ बुद्धिजीवी नाराज हैं. उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि उन्हें फिल्म के शीर्षक से समस्या है. उन्हें लगता है कि इस फिल्म से अलीगढ शहर की छवि खराब होगी. मेरा अनुरोध है कि उन्हें पहले फिल्म देखने दीजिए. सीरस पूरी तरह से शहर के प्यार में है और उसने अपने जीवन के आखिरी तीस वर्ष यहां गुजारे हैं. राजकुमार राव ने इस फिल्म में दीपू सेबस्टियन नामक पत्रकार का चरित्र निभाया है.

वास्तविक जीवन के पत्रकार से फोन पर बातचीत से उन्हें सीरस का चरित्र समझने में मदद मिली. उन्होंने बताया कि मेरा किरदार वास्तविक जीवन के दीपू सेबास्टिन पर आधारित है. मैंने दीपू से बात की और इस दर्दनाक घटना के बारे में उसका दृष्टिकोण समझा. सीरस के साथ उसकी घनिष्ठता थी मुझे सीरस के साथ उसके संबंधों के बारे में और उसके पत्रकार बनने के कारण पता चला.

अलीगढ के बाद राजकुमार राव रमेश सिप्पी की फिल्म शिमला मिर्ची में दिखाई देंगे. इस फिल्म में अभिनेत्री हेमा मालिनी भी किरदार निभा रही हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें