25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Happy B”Day तब्‍बू : ”हम नौजवान” से लेकर ”दृश्‍यम” तक का रोमांचक सफर

बॉलीवुड में अपने संजीदा किरदार से दर्शकों के दिलों में राज करनेवाली अभिनेत्री तब्‍बू का जन्‍म 4 नवंबर 1971 को हैदराबाद में हुआ था. तब्‍बू ने हिंदी के अलावा दूसरी भाषाओं की भी कई फिल्‍मों में काम किया है. दो बार सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार जीत चुकी अभिनेत्री ने अपने किरदारों को पर्दे […]

बॉलीवुड में अपने संजीदा किरदार से दर्शकों के दिलों में राज करनेवाली अभिनेत्री तब्‍बू का जन्‍म 4 नवंबर 1971 को हैदराबाद में हुआ था. तब्‍बू ने हिंदी के अलावा दूसरी भाषाओं की भी कई फिल्‍मों में काम किया है. दो बार सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार जीत चुकी अभिनेत्री ने अपने किरदारों को पर्दे पर ऐसे जीया कि दर्शकों के दिलो-‍दिमाग पर एक अमिट छाप छोड़ी. उनका असली नाम तबस्सुम हाशमी है. उनका प्‍यार का नाम तब्‍बू है और यही नाम बॉलीवुड की एक अलग पहचान बन गई.

वे बचपन से ही अपने पिता के प्‍यार से अछूती रही है. उनके माता-पिता जमाल हाशमी और रिजवाना का तलाक हो गया था. तब्‍बू कलात्‍मक और कम बजट की फिल्‍मों के लिए जानी जाती हैं. उनकी फिल्‍में बॉक्‍स ऑफिस पर बेशक ज्‍यादा कमाई नहीं करती लेकिन दर्शकों के दिलो-दिमाग में अपनी एक्टिंग की अमिट छाप छोड़ जाती हैं. व्‍यावसायिक सफल फिल्‍मों में उनकी उपस्थिति कम ही रही है.

तब्‍बू ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरूआत वर्ष 1985 में आई फिल्‍म ‘हम नौजवान’ से की थी इस फिल्‍म में उन्‍होंने देवआनंद की बेटी का किरदार निभाया था. उनकी कुछ यादगार किरदारों में फिल्‍म ‘माचिस’, ‘विरासत’, ‘हैदर’, ‘अस्तित्‍व’, ‘चांदनी बार’, ‘मकबूल’ जैसी फिल्‍में शामिल है. ‘हम नौजवान’ में तब्‍बू ने एक रेप पीडि़ता का किरदार निभाया था जो एक चुनौतीपूर्ण किरदार था.

तब्‍बू को सबसे पहले बोनी कपूर ने बॉलीवुड फिल्‍म का ऑफर किया था. लेकिन फिल्‍म ‘प्रेम’ को बनते-बनते आठ साल का वक्‍त लग गया. इस बीच तब्‍बू ने कई और फिल्‍मों में अपनी किस्‍तम आजमाई लेकिन वो फिल्‍में आई और चली गई. वहीं अजय देवगन के आपोजिट तब्‍बू ने फिल्‍म ‘विजयपथ’ में काम किया. इस फिल्‍म के लिए उन्‍हें फिल्‍मफेयर को सर्वश्रेष्‍ठ नवोदित अभिनेत्री का अवार्ड मिला. वर्ष 1996 में तब्‍बू की लगभग 8 फिल्‍में रिलीज हुई, जिनमें ‘साजन चले ससुराल’ और ‘जीत’ सबसे ज्‍यादा सफल रही. दोनों फिल्‍मों ने उस साल टॉप पांच में जगह बना ली थी.

तब्‍बू ने महानायक अमिताभ बच्‍चन के साथ फिल्‍म ‘चीनी कम’ में काम किया. फिल्‍म में उन्‍होंने 34 साल की महिला का किरदार नि भाया था जिसे 64 साल के बुजुर्ग से प्‍यार हो जाता है. तब्‍बू और अमिताभ के बीच फिल्‍माये गये रोमांटिक सीन्‍स को दर्शकों ने बेहद सराहा. वहीं वर्ष 2014 में आई फिल्‍म ‘हैदर’ में तब्‍बू ने शाहिद कपूर की मां का किरदार निभाया. इस चुनौतीपूर्ण किरदार को दर्शकों ने खूब सराहा और तब्‍बू ने भी अपने किरदार के साथ कोई समझौता नहीं किया और बखूबी अपने किरदार को पर्दे पर जीया.

तब्‍बू अपने अफेयर्स को लेकर भी खूब चर्चा में रही. वे संजय कपूर और साजिद नाडियावाला के साथ अफेयर की खबरों को लेकर सुर्खियों में रहीं. इसके अलावा वे साउथ इंडियन स्‍टार नागार्जुन के भी काफी करीब रही. खबरों के अनुसार नागार्जुन पहले से ही शादीशुदा थे और वे अपनी पत्‍नी को तलाक नहीं देना चाहते थे ऐसे में तब्‍बू ने उनसे किनारा कर लिया. इसके बाद उनका नाम अभिनेता उपेन पटेल के साथ जुड़ा. उपेन तब्‍बू से 10 साल छोटे थे. दोनों को एकसाथ एक नाइट क्‍लब में भी देखा गया था. उपेन ‘बिग बॉस’ के आठवें सीजन में नजर आई थी जिसमें उन्‍होंने करिश्‍मा तन्‍ना के साथ अपनी बढ़ती नजदीकियों को लेकर खासा सुर्खियां बटोरी थी.

तब्‍बू को ‘अस्तित्‍व’, ‘हू तू तू’, ‘चीनी कम’ और ‘विरासत’ के लिए चार सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री (क्रिटिक्‍स) का अवार्ड मिला. उन्‍हें फिल्‍म ‘माचिस’ और ‘चीनी कम’ के लिए राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार से नवाजा जा चुका है. तब्‍बू को वर्ष 2011 में भारत सरकार की ओर से पद्मश्री पुरस्‍कार से भी सम्‍मानित किया जा चुका है. तब्‍बू हाल ही रिलीज हुई अजय देवगन अभिनीत फिल्‍म ‘दृश्‍यम’ में पुलिस इंस्‍पेक्‍टर के किरदार में नजर आई थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें