27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

RIP Md Aziz: रेस्त्रां में गाने से लेकर बॉलीवुड के सुपरहिट प्लेबैक सिंगर तक का सफर, और गुमनामी…

जाने-माने प्लेबैक सिंगर मोहम्मद अजीज का 64 साल की उम्र में मंगलवार की शाम मुंबई के नानावती अस्पताल में निधन हो गया. मोहम्मद अजीज का बॉलीवुड के अलावा बंगाली और उड़िया फिल्म इंडस्ट्री में भी योगदान रहा है. उन्हें लोग प्यार से मुन्ना भी कहकर बुलाते थे. उनकावास्तविक नाम सईद मोहम्मद अजीज-उन-नबी था. 2 जुलाई […]

जाने-माने प्लेबैक सिंगर मोहम्मद अजीज का 64 साल की उम्र में मंगलवार की शाम मुंबई के नानावती अस्पताल में निधन हो गया. मोहम्मद अजीज का बॉलीवुड के अलावा बंगाली और उड़िया फिल्म इंडस्ट्री में भी योगदान रहा है. उन्हें लोग प्यार से मुन्ना भी कहकर बुलाते थे. उनकावास्तविक नाम सईद मोहम्मद अजीज-उन-नबी था.

2 जुलाई 1954 को पश्चिम बंगाल के अशोकनगर में जन्मे सईद मोहम्मद अजीज-उन-नबी,जिन्हें हम मोहम्मद अजीज के नाम से जानतेहैं, को बाॅलीवुड में एक एेसे प्लेबैक सिंगर के रूप में याद किया जाएगा, जिन्होंने अपनी आवाज की कशिश से तीन दशक से अधिक समय तक श्रोताआें को मंत्रमुग्ध किया.

मोहम्मद रफी की आवाज का फैन होने की वजह से मोहम्मद अजीज को बचपन से हीगाने का शौक था. मो अजीज ने कोलकाता के गालिब रेस्त्रां में एक सिंगर के तौर पर अपना करियर शुरू किया था. इसके बाद उन्होंने बांग्ला फिल्म ‘ज्योति’ से फिल्मों में गायन की शुरुआत की. फिर वह 1980 के दशक की शुरुआत में अपनी किस्मत आजमाने मुंबई आ गये. उनकी पहली हिंदी फिल्म ‘अम्बर’ थी, जो 1984 में रिलीज हुई थी.

उन्हीं दिनों मनमोहन देसाई अमिताभ बच्चन को लेकर फिल्म ‘मर्द’ बना रहे थे. इस फिल्म के म्यूजिक डायरेक्टर अनु मलिक थे. संघर्ष के दिनों में चूंकि मोहम्मद अजीज और अनु मलिक एक-दूसरे को जानते थे और अनु अजीज के फन से वाकिफ थे, ऐसे में उन्होंने अजीज को ‘मर्द’ फिल्म के लिए टाइटल सॉन्ग ‘मर्द टांगेवाला…’ गाने का मौका दिया.

यह गाना जबरदस्त हिट हुआ. मोहम्मद अजीज चूंकि बॉलीवुड में तब नये थे, तो लोगों को लगा कि यह गाना यह शब्बीर कुमार ने गाया गाया है. जो भी हो ‘मर्द टांगेवाला…’ मोहम्मद अजीजके करियर का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ.

अपने तीन दशक लंबे करियर में मोहम्मद अजीज को कल्याणजी-आनंदजी, लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल, राहुल देव बर्मन, नौशाद, ओपी नैय्यर, बप्पी लाहिड़ी, राजेश रोशन, राम-लक्ष्मण, रवींद्र जैन, उषा खन्ना, आनंद-मिलिंद, नदीम-श्रवण, जतिन-ललित, अनु मलिक, दामोदार राव, आनंद राज आनंद और आदेश श्रीवास्तव जैसे म्यूजिक डायरेक्टर्स के साथ गाना गाने का मौका मिला.

एक समय में बॉलीवुड के सुपरहिट प्लेबैक सिंगर बन चुके मो अजीज के करियर में ऐसा दौर भी आया, जब वह काम के अभाव में घर पर बैठ गये और धीरे-धीरे गुमनामी के अंधेरों में खो गये.

संगीत की दुनिया के इस अनमोल साधक को सलाम!

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें