भारत ही नहीं अफगानिस्तान में भी लोकप्रिय थीं श्रीदेवी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

श्रीदेवी की निधन की खबर सुनकर अफगानिस्तान में भी शोक की लहर दौड़ पड़ी. अफगानी पृष्ठभूमि पर आधारित फिल्म 'खुदा गवाह' में उन्होंने बेनजीर का किरदार इस तरह निभाया कि अफगानी लड़कियां श्रीदेवी में खुद का अक्स देखने लगीं थी. वहीं अफगानिस्तान की पीढ़ी आज भी अमिताभ बच्चन के 'अफगानी सरदार' बादशाह खान की किरदार को भूल नहीं पायी है.

कहा जाता है कि अफगानिस्तान में शूटिंग के दौरान तत्कालीन अफगानी राष्ट्रपति नजीबुल्लाह ने अमिताभ बच्चन और श्रीदेवी की सुरक्षा के लिए देश के लगभग आधे सुरक्षा तंत्र को तैनात कर दिया था. बताया जाता है कि 'खुदा गवाह' अफगानिस्तान के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी हिट फिल्म है. बीबीसी के एक खबर के मुताबिक 'खुदा गवाह' के रिलीज होते ही अफगानिस्तान के सिनेमा हॉल में दर्शकों की भीड़ उमड़ पड़ी थी. बताया जाता है कि लगभग दस सप्ताह तक यह फिल्म अफगानिस्तान के सिनेमाघरों में चली.

भारत ही नहीं अफगानिस्तान में भी लोकप्रिय थीं श्रीदेवी

खुदा गवाह में क्या था खास

अफगानिस्तान की पृष्ठभूमि पर अधारित इस फिल्म में श्रीदेवी और अमिताभ दोनों की जादुई जोड़ी का जबरदस्त केमिस्ट्री नजर आया था. खासतौर से उनके ड्रेस को दर्शकों ने काफी पसंद किया था. अमिताभ - श्रीदेवी दोनों अफगानी पहनावे में नजर आये. फिल्म में बादशाह खान ( अमिताभ बच्चन ) और बेनजीर खान ( श्रीदेवी ) दोनों एक दूसरे से प्यार करते हैं. फिल्‍म में बादशाह खान को अफगानिस्तान की बेनज़ीर (श्रीदेवी) से प्रेम हो जाता है, लेकिन उससे शादी करने के लिये उसे भारत की जेल में बंद हबीबुल्‍लाह नाम के एक कैदी का सिर कलम करना होता है. बादशाह खान प्यार और प्रतिशोध के बीच उलझ जाता है. फिल्म का टाइटल सांग ..'इस प्यार का खुदा गवाह' काफी हिट रहा है.
भारत ही नहीं अफगानिस्तान में भी लोकप्रिय थीं श्रीदेवी

फिल्म के कई गाने आज भी लोगों के जुबां पर चढ़े हुए हैं.

'तू न जा मेरे बादशाह, एक वादे के लिये एक वादा तोड़ कर, मैं वापस आउंगा', .... यह गीत आज भी लोगों की स्मृति में दर्ज है. अफगानिस्तान के मजार - ए- शरीफ और कंधार इलाके में ' खुदा गवाह' फिल्म की शूटिंग हुई. हालांकि यह भारत में उतनी हिट नहीं हुई लेकिन अफगानिस्तान में ब्लॉकबस्टर साबित हुई. फिल्म की शूटिंग के दौरान सुरक्षा के लिहाज से पांच टैंक लगाये गये थे.
Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें