27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Lok Sabha Election 2024 : दूसरे चरण के मतदान में 21% उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज, कांग्रेस में सबसे अधिक करोड़पति

Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में कुल 87 सीटों पर मतदान होना है. इन सीट पर जो उम्मीदवार खड़े हैं उनमें से 21 प्रतिशत दागी हैं.

-मुकेश कुमार-

Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में कुल 87 सीटों पर चुनाव होना है. चुनाव के दूसरे चरण में जो उम्मीदवार मैदान में खड़े हैं उनमें से 250 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) और नेशनल इलेक्शन वॉच ने उम्मीदवारों के हलफनामों का विश्लेषण करने के बाद यह जानकारी दी है. चुनाव के दूसरे चरण में किस्मत आजमाने वाले 1198 उम्मीदवारों में से 1192 के हलफनामों का विश्लेषण किया गया. विश्लेषण के अनुसार, 1192 उम्मीदवारों में से 21 प्रतिशत या 250 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले हैं तथा 14 प्रतिशत या 167 के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले हैं.


1192 हलफनामों का किया गया विश्लेषण

एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार कुल आपराधिक मामले 250 हैं, जिनमें से गंभीर आपराधिक मामले 167, हत्या के 03,हत्या का प्रयास के 24,महिलाओं के खिलाफ अपराध के 25 और बलात्कार के आरोप के एक मामले दर्ज हैं. अगर पार्टी वार दागी प्रत्याशियों की बात की जाए, तो आंकड़ें इस प्रकार हैं. बीजेपी के कुल 69 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं, जिनमें से 31 दागी हैं. कांग्रेस के कुल 68 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें से 35 दागी हैं. भाकपा के कुल पांच प्रत्याशी मैदान में हैं और पांचों प्रत्याशी दागी हैं, यही स्थिति सपा की भी है, उनके चार प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं और चारों दागी हैं. शिवेसना के तीन प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं और उनमें से दो दागी हैं. शिवसेना (यूबीटी) के चार प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं और दो दागी हैं, वहीं जदयू के पांच प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं, जिनमें से दो दागी प्रत्याशी हैं.


कितने करोड़पति उम्मीदवार


लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण में जो प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं अगर उनके संपत्ति का आकलन करें तो पता चलता है कि 33 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति हैं. कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी सबसे ज्यादा करोड़पति हैं और उनके उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 39.70 करोड़ है, वहीं बीजेपी के उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 24.68 करोड़ है. जदयू के पांच प्रत्याशी में से पांचों करोड़पति हैं. तृणमूल के चार में चार करोड़पति हैं. शिवसेना (यूबीटी) के भी चार में से चार करोड़पति हैं. कांग्रेस के 68 में से 62 करोड़पति हैं. बीजेपी के 69 में से 64 करोड़पति हैं. भाकपा के पांच से में दो करोड़पति हैं.

Also Read Lok Sabha Chunav: झारखंड में सबसे पहले कहां होगा 2024 का लोकसभा चुनाव, यहां जानें डिटेल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें