21.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeचुनावकिस राज्य में किसकी बनेगी सरकार? आज आएगा एग्जिट पोल, तेलंगाना में मतदान जारी

किस राज्य में किसकी बनेगी सरकार? आज आएगा एग्जिट पोल, तेलंगाना में मतदान जारी

मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में मतदान हो चुके हैं जबकि तेलंगाना में मतदान जारी है. इन पांचों राज्यों का रिजल्ट तीन दिसंबर को आएगा. इससे पहले आज शाम को एग्जिट पोल आएगा जिसका इंतजार सभी को बेसब्री से है.

देश के पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के तहत आज तेलंगाना में मतदान जारी है. तेलंगाना के पहले मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में मतदान हो चुके हैं. इन पांचों राज्यों का रिजल्ट तीन दिसंबर को आएगा लेकिन उससे पहले आज शाम एग्जिट पोल से कुछ बहुत साफ हो जाएगा कि किस राज्य में किस पार्टी की सरकार बन सकती है. 30 नवंबर को यानी आज 119 सदस्यीय तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है. सूबे में 35,655 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जहां कुल 3.26 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. 106 निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक वोट डाले जाएंगे जबकि 13 वामपंथी उग्रवाद (एलडब्ल्यूई) प्रभावित निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक लोग अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे.

कौन-कौन दिग्गज हैं चुनावी मैदान में

यहां चर्चा कर दें कि तेलंगाना में बीजेपी की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई दिग्गज नेता मतादाताओं को रिझाने पहुंचे थे. वहीं कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी और सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) प्रमुख के.चंद्रशेखर राव जैसे शीर्ष नेताओं के धुंआधार चुनाव प्रचार किया था. अब तीन दिसंबर को ही पता चलेगा कि प्रदेश में किसकी सरकार बनेगी. उल्लेखनीय है कि 2,290 उम्मीदवार चुनावी मैदान पर ताल ठोंक रहे हैं. इनमें मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव, उनके मंत्री-बेटे के. टी. रामाराव, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ए. रेवंत रेड्डी और भाजपा के लोकसभा सदस्य बी. संजय कुमार और डी अरविंद का नमा शामिल है.

किस पार्टी ने कितने उम्मीदवार उतारे

यहां चर्चा कर दें कि चुनाव आयोग द्वारा नौ अक्टूबर को चुनावों की तारीख घोषित की गई थी. इसके बाद बाद से ही तेलंगाना में आदर्श आचार संहिता लागू है. तेलंगाना में सत्तारूढ़ बीआरएस ने सभी 119 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारकर बीजेपी और कांग्रेस को चुनौती देने की कोशिश की है. वहीं बीजेपी ने प्रदेश में गठबंधन किया है जिसके तहत खुद 111 सीटों पर लड़ वह रही है जबकि आठ सीटें अभिनेता पवन कल्याण की अगुवाई वाली जन सेना के उम्मीदवार को दी है. बात कांग्रेस की करें तो उसने अपने सहयोगी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा)को एक सीट दी है जबकि खुद 118 सीट पर उम्मीदवार उतारे हैं.

Also Read: असदुद्दीन ओवैसी का आरोप- अल्पसंख्यकों पर जुल्म होता है तो चौकीदारों और दुकानदारों का मुंह नहीं खुलता

असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिममीन (एआईएमआईएम) के उम्मीदवार हैदराबाद शहर के नौ निर्वाचन क्षेत्रों में ताल ठोंक रहे हैं. कांग्रेस यह आरोप लगा चुकी है कि एआईएमआईएम बीजेपी की बी-टीम है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें