30.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

RBSE Rajasthan Board ने जारी किए कक्षा 12वीं के परिणाम, जानें किसने किया टॉप

Rbse class12th topper list-2024: राजस्थान बोर्ड ने कक्षा 12वीं के परिणाम घोषित कर दिए हैं, ऐसे में जानें किन बच्चों ने इस साल टॉपर लिस्ट में बनाई है अपनी जगह.

RBSE Rajasthan Board Result 2024: राजस्थान बोर्ड ने कक्षा 12वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं, इस साल कुल 8,66,270 बच्चों ने यह परीक्षा दी थी. इस परीक्षा का आयोजन 29 फरवरी से 4 अप्रैल के बीच किया गया था, ऐसे में आइए देखते हैं इस साल टॉपर्स की लिस्ट में किन बच्चों ने बनाई है अपनी जगह.

RBSE टॉपर लिस्ट 2024

राजस्थान बोर्ड ने आज यानि कि 20 मई को अपने 12वीं के परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए हैं, ऐसे में अब सभी की निगाहें टॉपर लिस्ट पर टिकी हुई है जो अब तक जारी नहीं हुई है.

पिछले साल इन बच्चों ने किया था टॉप

पिछले साल के राजस्थान बोर्ड 12वीं के परिणाम की बात करें तो साइंस में साक्षी चौधरी ने पूरे राज्य में 97.60 प्रतिशत अंक लाकर टॉप किया था. आर्ट्स में गीता जयपाल ने 99.40 प्रतिशत और कॉमर्स में जानवी सेन ने 94.40 प्रतिशत अंक लाकर पूरे राज्य में टॉप किया था.

RBSE 12th Topper List: टॉप करने वाले बच्चों को मिलते हैं ये इनाम

हर साल राजस्थान बोर्ड बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए टॉपर्स को कैश प्राइज और तोहफों से सम्मानित करते हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार, आरबीएसई में जो गर्ल्स टॉपर बनती है उन्हें 1,00,000 रुपए का कैश प्राइज और तोहफे में एक स्कूटी दी जाती है. कक्षा 10वीं के टॉपर को भी यही भेंट दी जाती है.

जानें आर्ट्स, साइंस और कॉर्मस का का पास परसेंटेज

इस साल राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं के रिजल्ट के अनुसार, साइंस में कुल 97.73 प्रतिशत बच्चे पास हुए हैं, कॉमर्स में 98.95 प्रतिशत बच्चे पास हुए हैं और आर्ट्स में कुल 96.88 प्रतिशत बच्चे इस साल उत्तीर्ण हुए हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें