17.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeएजुकेशनअवसरBPSC 69th Main Exam 2023: बीपीएससी मुख्य परीक्षा का रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन

BPSC 69th Main Exam 2023: बीपीएससी मुख्य परीक्षा का रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन

BPSC 69th Mains Exam 2023 Registration : बिहार बीपीएससी 69वीं कंबाइंड कॉम्पिटेटिव मेन एग्जाम के आवेदन आज, 27 नवंबर 2023 से शुरू हो रहे हैं. जो उम्मीदवार प्रीलिम्स एग्जाम में क्वालीफाई हुए थे, वे बिहार लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

BPSC 69th Main Exam 2023: बीपीएससी 69वीं मुख्य परीक्षा के लिए पंजीकरण सोमवार से शुरू हो गया. कुल 5299 उम्मीदवार, जिन्होंने प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण की है, परीक्षा में बैठने के लिए पात्र हैं. बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) द्वारा आयोजित परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने और जमा करने की आखिरी दिन 6 दिसंबर है. प्रारंभिक परीक्षा 30 सितंबर को आयोजित की गई थी और परिणाम 11 नवंबर को घोषित किए गए थे.

Also Read: SEED Registration 2023: सिम्बायोसिस इंट्रैंस एक्जाम फॉर डिजाइन के लिए ऐसे करें आवेदन, जानें प्रक्रिया

BPSC 69th Main Exam 2023: जानें क्या है उम्रसीमा

मुख्य परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवार की आयु 20 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. हालाँकि, सरकारी नियमों के अनुसार, आरक्षित श्रेणी के अंतर्गत आने वाले उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

BPSC 69th Main Exam 2023: जानें क्या है एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

इसके अतिरिक्त किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री अनिवार्य है. मुख्य परीक्षा दिसंबर 2023 से जनवरी 2024 के बीच आयोजित होने वाली है.

BPSC 69th Main Exam 2023: परीक्षा पैटर्न

परीक्षा में चार अनिवार्य पेपर होंगे- एक सामान्य हिंदी पेपर, दो सामान्य अध्ययन पेपर और एक निबंध का पेपर, और एक वैकल्पिक विषय का पेपर. मुख्य परीक्षा में सफल माने जाने वाले उम्मीदवारों को 120 अंकों का अनिवार्य व्यक्तित्व परीक्षण देना होगा.

BPSC 69th Main Exam 2023: कुल रिक्तियां

बीपीएससी ने 69वीं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा के लिए कुल 475 रिक्तियां जारी की हैं. इनमें सामान्य प्रशासन विभाग, बिहार सिविल सेवा (अनुमंडल अधिकारी) और सामान्य प्रशासन विभाग के समकक्ष अधिकारी, सहायक योजना अधिकारी और अन्य के पद शामिल हैं.

Also Read: World University of Design Admission 2024: वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ डिजाइन में इन कोर्सेज के लिए ऐसे करें अप्लाई

BPSC 69th Main Exam 2023: बीपीसएससी क्या है

बीपीएससी को बिहार लोक सेवा आयोग के रूप में जाना जाता है. बिहार लोक सेवा आयोग औपचारिक रूप से बीपीएससी के रूप में जाना जाता है, यह एक अधिकृत राज्य एजेंसी है जो बिहार राज्य में सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करने के लिए जिम्मेदार है. बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) राज्य प्रशासन में ग्रुप ए, बी और सी के रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित करता है.बिहार लोक सेवा आयोग राज्य सिविल सेवाओं में कई रिक्त पदों पर भर्ती के लिए हर साल राज्य सेवा परीक्षा आयोजित करता है. इस लेख में, हम आपको बीपीएससी क्या है, यह जानने के लिए आवश्यक सभी जानकारी प्रदान कर रहे हैं.

बीपीएससी के तहत कौन सी नौकरियां हैं?

बिहार प्रशासनिक सेवा बीपीएससी द्वारा दी जाने वाली शीर्ष नौकरियों में से एक है. बिहार पुलिस सेवा बिहार में एक पुलिस बल, ग्रामीण विकास अधिकारी, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, रोजगार अधिकारी बिहार, वित्तीय सेवा, उत्पाद निरीक्षक और बिहार राज्य के कई अन्य पद हैं.

BPSC में सर्वोच्च पद कौन सा है?

BPSC में सर्वोच्च रैंकिंग वाली भूमिकाएँ SDM और DSP हैं. वे दोनों आपको जनता के साथ बातचीत करने और समाज में बदलाव लाने का मौका देते हैं. इसके अलावा, इन पदों के लाभ और शक्तियां उम्मीदवारों को लुभाती हैं.

बीपीएससी में रैंक वार पद क्या हैं?

बीपीएससी कई पदों पर भर्तियां करता है. बीपीएससी में रैंक वार पद निम्नलिखित हैं:

  • बिहार प्रशासनिक सेवा

  • शहर के प्रभारी अधिकारी

  • योजना विभाग में सहायक निदेशक

  • राजस्व प्रभारी अधिकारी

  • सहायक राजस्व आयुक्त

  • ग्रामीण विकास के प्रभारी अधिकारी

  • प्रखंड पंचायत के पदाधिकारी

  • सामाजिक सुरक्षा सहायक निदेशक

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें