26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

NEET UG 2024: नीट परीक्षा 2024 पेपर लीक मामले में सुप्रीम कोर्ट ने एनटीए से मांगा जवाब

NEET UG 2024: नीट यूजी परीक्षा 2024 रद्द करने और दोबारा परीक्षा आयोजित करने की मांग वाली दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज 11 जून को सुनवाई के दौरान कोर्ट ने एनटीए पर लगे पेपर लीक आरोपों का जवाब मांगा है, देखें लेटेस्ट अपडेट.

NEET UG 2024: पेपर लीक के आरोपों के बाद नीट-यूजी 2024 परीक्षा को रद्द करने की मांग वाली एक महत्वपूर्ण याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज मंगलवार 11 जून को हुए सुनवाई के दौरान कोर्ट ने एनटीए से नीट परीक्षा रद्द के लिए दर्ज किए गए पेटिशन का जवाब मांगा है. सुप्रीम कोर्ट ने एनटीए के विरुद्ध पेपर लीक आरोपों के जवाब के लिए नोटिस जारी कर दिया है.

परिणामों की समीक्षा के लिए एनटीए द्वारा 4 मेंबर्स की कमिटी का गठन

जिन उम्मीदवारों ने नीट परिणाम 2024 में टॉप मार्क्स प्राप्त किए थे, उनके रोल नंबरों का सीक्वेंस एक समान पाया गया और वे सेम परीक्षा सेंटर पर परीक्षा में शामिल हुए थे.विवाद और सवाल बढ़ने पर एनटीए डायरेक्टर जनरल सुबोध कुमार के द्वारा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये घोषणा की गई की लगभग 1600 नीट कैंडिडेट्स के नीट परिणामों को रिव्यू करने के लिए एक कमिटी का गठन किया गया है जिसमें 4 मेंबर्स शामिल हैं.

Also Read : AIIMS PG Exam 2024: एम्स पीजी प्रोफेशनल कोर्स परीक्षा का शेड्यूल हुआ जारी, जानें कैसे करे चेक

NEET UG 2024: नहीं रुकेगी काउंसलिंग प्रक्रिया

सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के दौरान न्यायमूर्ति विक्रम नाथ और न्यायमूर्ति अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की वेकेशन बेंच ने कहा, “हम काउंसलिंग नहीं रोकेंगे, अगर आप आगे बहस करेंगे तो हम इसे खारिज कर देंगे”. कोर्ट ने मामले की अग्रिम सुनवाई के लिए 8 जुलाई तक का समय दिया है, इस बीच एनटीए को जारी किए गए नोटिस का जवाब देना होगा. आपको बता दें की जून को दायर याचिका “कथित पेपर” लीक मामले में बिहार पुलिस की जांच के बाद दायर की गई है. 4 जून को परिणाम घोषित होने के बाद विवाद और तेज हो गया, जिसमें पता चला कि 67 छात्रों ने 720 में से 720 पूरे अंक प्राप्त कर लिए थे, जिनमें से 6 छात्र एक ही परीक्षा केंद्र से थे,इसके बाद संदेह और छात्रों में नाराजगी ज्यादा बढ़ गई.

NEET UG 2024: एनटीए सवालों के घेरे में

आपको बता दें कि नीट रिजल्ट आने के बाद एनटीए से फिजिक्स वाला के सीईओ, रणदीप सुरजेवाला समेत राजनेताओं ने भी सवाल पूंछे थे. इससे पहले फिजिक्सवाला के फाउंडर अलख पांडेय ने दावा किया था कि वे नीट 2024 में एनटीए का सबसे बड़ा राज सबूत के साथ पेश कर रहे हैं.उन्होंने इस पर एक वीडियो बनाकर भी शेयर किया था.

एबीवीपी ने किया था एनटीए मुख्यालय के सामने विरोध प्रदर्शन

10 जून को, नीट परीक्षा में हुए अनियमितताओं की जांच की मांग करते हुए, बड़ी संख्या में छात्र राजधानी दिल्ली की सड़कों पर उतर आए और विरोध प्रदर्शन किया, विरोध प्रदर्श एनटीए मुख्यालय के पास एबीवीपी के द्वारा किया गया.

Also Read :KTET 2024 Admit Card जारी, ऐसे करें डाउनलोड

Also Read :NEET-UG 2024 : SC ने कहा -परीक्षा की पवित्रता से समझौता हुआ, फिजिक्स वाला की याचिका पर 12 जून को होगी सुनवाई

जानें क्या है मामला


नीट परिणाम 2024 में शीर्ष प्रतिशत प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों के रोल नंबर का क्रम समान पाया गया और वे एक ही परीक्षा केंद्र में उपस्थित हुए. विवाद और सवाल बढ़ने पर, एनटीए के महानिदेशक सुबोध कुमार ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की और घोषणा की कि लगभग 1,600 NEET उम्मीदवारों के NEET परिणामों की समीक्षा के लिए चार सदस्यीय समिति का गठन किया गया है, जिन्हें समय की हानि की भरपाई के लिए ग्रेस मार्क्स दिए गए थे.

4 जून को घोषित हुआ था परिणाम


नीट यूजी (NEET-UG) 2024 5 मई को आयोजित किया गया था और इसके परिणाम 4 जून को घोषित किए गए थे. इसके 14 जून को घोषित होने की उम्मीद थी. एनटीए देश भर के सरकारी और निजी संस्थानों में एमबीबीएस, बीडीएस और आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए NEET-UG परीक्षा आयोजित करता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें