18.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeएजुकेशनDating, Relationships पर 9th क्लास का चैप्टर हो रहा है वायरल, CBSE बोर्ड ने कही ये बात

Dating, Relationships पर 9th क्लास का चैप्टर हो रहा है वायरल, CBSE बोर्ड ने कही ये बात

CBSE Class 9th Chapter Viral,CBSE class 9 book viral chapter on dating and relationships: शिक्षा की बदलती प्रकृति को दर्शाते करते हुए, 9वीं कक्षा की अपनी एक पुस्तक में डेटिंग और रिश्तों पर एक चैप्टर शामिल किया है. एक्स पर किए गए दावे किए जा रहे हैं कि ये चैप्टर सीबीएसई बोर्ड की किताबों हैं.

CBSE Class 9th Chapter Viral,CBSE class 9 book viral chapter on dating and relationships: शिक्षा की बदलती प्रकृति को दर्शाते करते हुए, 9वीं कक्षा की अपनी एक पुस्तक में डेटिंग और रिश्तों पर एक चैप्टर शामिल किया है. इस चैप्टर में डेटिंग और रिलेशनशिप के साथ-साथ क्रश, घोस्टिंग, कैटफिशिंग और साइबरबुलिंग जैसे पापुलर डेटिंग शब्दों को समझाने की बात कही जा रही थी. एक्स पर किए गए दावे किए जा रहे हैं कि ये चैप्टर सीबीएसई बोर्ड की किताबों हैं. साथ ही इन चैप्टर्स पर का काफी मजाक बनाया जा रहा है.

Also Read: WBJEE 2024: पश्चिम बंगाल संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ी, यहां जानिए कैसे करें आवेदन

सीबीएसई ने कही ये बात

एक्स पर किए गए दावों को खारिज करते हुए, सीबीएसई बोर्ड ने कहा कि वह किताबें प्रकाशित नहीं करता है. किताबों को गलत तरीके से सीबीएसई की ओर से प्रकाशित बता रहा है.सीबीएसई ने अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट किया, “मीडिया का एक वर्ग गलत तरीके से एक किताब को सीबीएसई का प्रकाशन बता रहा है, जिसमें रिपोर्ट के अनुसार डेटिंग और रिश्तों पर आपत्तिजनक सामग्री है. यह पूरी तरह से निराधार और गलत है. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे अध्याय की सामग्री वास्तव में गगन दीप कौर द्वारा लिखित और जी.राम बुक्स (पी) लिमिटेड एजुकेशनल प्रकाशन द्वारा प्रकाशित ‘ए गाइड टू सेल्फ अवेयरनेस एंड एम्पावरमेंट’ नामक पुस्तक से है. सीबीएसई न तो कोई किताब प्रकाशित करता है और न ही किसी निजी प्रकाशक की किताबों की सिफारिश करता है.”

गगन दीप कौर द्वारा लिखित है पुस्तक

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे अध्याय की सामग्री वास्तव में गगन दीप कौर द्वारा लिखित और जी.राम बुक्स (पी) लिमिटेड द्वारा प्रकाशित ए गाइड टू सेल्फ अवेयरनेस एंड एम्पावरमेंट नामक पुस्तक से है. सीबीएसई न तो कोई किताब प्रकाशित करता है और न ही किसी निजी प्रकाशक की किताबों की सिफारिश करता है.

यूजर्स ने दी प्रतिक्रिया

इस चैप्टर को लेकर सोशल मीडिया यूजर्स के मध्य चर्चा भी शुरू हो गई है. इस पोस्ट के सामने आने के बाद बहुत से लोग अपने स्कूल के दिनों को याद कर रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, ‘मुझे वह किताब भेजें जिसका पूरा अध्याय मुझे पढ़ना है.’

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें