27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

CBSE Board Result 2024: कब जारी किए जाएंगे सीबीएसई बोर्ड के रिजल्ट्स

ऑनलाइन रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों के पास उनका रोल नंबर, स्कूल नंबर और एडमिट कार्ड आईडी होना चाहिए. इस साल भी सीबीएसई बोर्ड के नतीजे अप्रैल-मई 2024 में आने की उम्मीद है.

CBSE Board Result 2024: सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं के रिजल्ट के बारे में बहुत जल्द अपडेट करने वाले हैं. जब रिजल्ट की घोषणा की जाएगी तो छात्र अपना रिजल्ट सीबीएसई बोर्ड के ऑफिशियल वेबसाइट्स – cbse.nic.in, cbse.gov.in, cbseresults.nic.in और results.cbse.nic.in पर जाकर देख सकते हैं. सीबीएसई 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट digilocker.gov.in और results.gov.in पर भी उपलब्ध हो सकते है.

ऑनलाइन रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों के पास उनका रोल नंबर, स्कूल नंबर और एडमिट कार्ड आईडी होना चाहिए. इस साल भी सीबीएसई बोर्ड के नतीजे अप्रैल-मई 2024 में आने की उम्मीद है. रिजल्ट निकलने के तारिक और समय के बारे में पहले ही बता दिया जाएगा. इस साल सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा की शुरुआत 15 फरवरी से हुई थी. दोनों कक्षा की परीक्षा सिंगल शिफ्ट में ली गई थी. सीबीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षा के परीक्षा लिए लगभग 39 लाख छात्रों ने अपना पंजीकरण कराया था.

सीबीएसई क्लास 10 और 12 के रिजल्ट कैसे चेक करें

-बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं

-रिजल्ट पेज पर जाएं

-क्लास 10 या 12 रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें

-अपना रोल नंबर, स्कूल नंबर और एडमिट कार्ड आईडी सबमिट करें

-लॉगिन करके अपना रिजल्ट चेक करें

-पिछले साल लड़कियों ने लड़कों के मुकाबले बेहतर रिजल्ट प्राप्त किया था.

पिछले वर्ष लड़कियों ने 10वीं और 12वीं दोनों क्लास में बहुत अच्छे रिजल्ट प्राप्त किए थे. 10वीं कक्षा में लड़कियों का पास प्रतिशत 94.25 प्रतिशत था और लड़कों का 92.72 प्रतिशत. वहीं, 12वीं कक्षा में लड़कियों का पास प्रतिशत 90.68 था और लड़कों का 84.67 प्रतिशत था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें