22.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeएजुकेशनबिहार शिक्षक भर्ती फेज दो की सात दिसंबर से होगी परीक्षा, जानिए कब जारी होगा एडमिट कार्ड

बिहार शिक्षक भर्ती फेज दो की सात दिसंबर से होगी परीक्षा, जानिए कब जारी होगा एडमिट कार्ड

BPSC Teacher Exam: बिहार में शिक्षकों की दूसरे फेज की बहाली होने जा रही है. फेज दो की परीक्षा का आयोजन सात दिसंबर से होगा. वहीं, एडमिट कार्ड का अभ्यर्थी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

BPSC Teacher Exam: बिहार में शिक्षकों की दूसरे फेज की बहाली हो रही है. फेज दो की परीक्षा का आयोजन सात दिसंबर से होगा. वहीं, अभ्यर्थी बेसब्री से एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे हैं. दूसरे चरण की शिक्षक बहाली की परीक्षा सात, आठ, नौ, दस, 14, 15 व 16 दिसंबर को आयोजित की जाएगी. परीक्षा का आयोजन 12 बजे से होगा. करीब 57 हजार पदों के लिए शिक्षक अभ्यर्थी अलग- अलग विषयों में परीक्षा देंगे.परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों को नियम के मुताबिक बताए गए क्रमांक को भरना होगा. दूसरे चरण की परीक्षा में एक लाख से कम शिक्षकों की बहाली होने जा रही है. पहले चरण में एक लाख से अधिक पदों पर बहाली ली गई थी.


लाखों अभ्यर्थियों ने किया आवेदन

बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा फेज दो के लिए माध्यमिक में सबसे अधिक आवेदन आए है. जबकि, इसमें पदों की संख्या 32 हजार है. इस बार की परीक्षा में बीएड और डीएलएड दोनों के ही छात्रों को मौका दिया गया है. इस कारण इसमें आवेदकों की संख्या भी अधिक है. जानकारी के अनुसार मध्य के लिए साढ़े तीन लाख के आवेदन हासिल किए गए है. वहीं, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक के लिए पौने तीन लाख के करीब अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. बीपीएससी की आधिकारीक वेबसाइट https://bpsc.bih.nic.in/ पर छात्र परीक्षा का एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है.

Also Read: सोनपुर मेला में लगेगा यातायात पुलिस का स्टॉल, मेगा फोन व स्पीड गन की होगी प्रदर्शनी, जानिए क्या होगा लाभ
एडमिट कार्ड को ऐसे करें डाउनलोड

बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा फेज दो का एडमिट कार्ड बीपीएससी की आधिकारीक वेबसाइट https://bpsc.bih.nic.in/ पर जारी किया जाएगा. संभावना जताई जा रही है कि 30 नवंबर को बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा. मालूम हो कि परीक्षा से आठ से दस दिन पहले एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाता है. इसलिए अब जल्द ही बीपीएससी शिक्षक भर्ती फेज दो की परीक्षा के एडमिट कार्ड को जारी कर दिया जाएगा. अभी तक एडमिट कार्ड को जारी नहीं किया गया है. लेकिन, बीपीएससी के आधिकारिक वेबसाइट पर इसे अपलोड किया जाएगा. एडमिड कार्ड को डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थियों को सबसे पहले बिहार लोक सेवा आयोग की वेबसाइड पर जाना होगा. इसके बाद होमपेज पर एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करना होगा. इसके बाद एक नया पेज खुलकर आएगा. इसमें अपनी डिटेल भरनी होगी और फिर प्रवश पत्र आपके सामने होगा. इसका प्रिंटआउट अपने पास सुरक्षित रखना जरूरी है.

Also Read: उत्तराखंड सुरंग हादसा: बिहार के 5 श्रमिक निकले बाहर तो बतायी आपबीती, परिजनों के मुरझाए चेहरे फिर से खिले..
पहले चरण में कई शिक्षकों ने नहीं किया स्कूलों को ज्वाइन

बिहार शिक्षक भर्ती के पहले चरण में एक लाख से अधिक पदों पर बहाली ली गई थी. इसमें करीब एक हजार उम्मीदवारों ने जॉइनिंग नहीं की है. बताया जाता है कि कुछ अभ्यर्थी ऐसे है, जिनके फोन नंबर अब बंद हो चुके हैं. इस कारण उनसे सम्पर्क स्थापित नहीं हो पा रहा है. पटना में कुल चार हजार 800 शिक्षकों की काउंसलिग की गई थी. नवनियुक्त शिक्षकों को विद्यालय में नियुक्त किया जा रहा है. लेकिन, कई शिक्षकों ने योगदान नहीं दिया है. इसको लेकर बीपीएससी की ओर से नोटिस भी जारी किया गया है. जिला शिक्षा कार्यालय ने दूसरे राज्यों के शिक्षकों को 30 नवंबर तक योगदान का समय निर्धारित किया है. इसके बाद शिक्षक अभ्यर्थी योगदान नहीं दे पाएंगे. जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय नियोजित शिक्षकों का भी आंकड़ा जुटाने में लगा हुआ है. यह जानकारी इकट्ठा की जा रही है कि कितने नियोजित शिक्षकों ने स्कूलों में अपना योगदान दिया है. जिला शिक्षा पदाधिकारी की ओर से सभी स्कूलों से इसकी सूची मांगी गई है. वहीं, ग्रामीण इलाकों के स्कूलों में योगदान की प्रक्रिया अभी भी जारी है.

Also Read: बिहार: सोनपुर मेले में सजा पशुओं का बाजार, मनोरंजन के साधन से लेकर लजीज आइटम से हो रूबरू, देखें तस्वीरें

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें