#DelhiElectionResult : दिल्‍ली में केजरीवाल की धमाकेदार वापसी, भाजपा 8 में सिमटी, कांग्रेस का सूपड़ा साफ

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

Delhi assembly election 2020 live chunav results :सुबह आठ बजे से दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है. ताजा रुझान में आम आदमी पार्टी 28 सीटों पर जीत दर्ज कर ली और 35 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है. वहीं भाजपा ने एक सीट जीत ली है और 6 सीटों पर बढ़त बरकरार है.आपको बता दें कि इस बार दिल्ली में 62.59 फीसदी मतदान हुआ. जो 2015 की तुलना में पांच फीसद कम है. एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी की प्रचंड जीत की भविष्यवाणी की जा चुकी है.


LIVE UPDATE

04:34 PM : रुझान में : आप- 17 में जीत, 46 पर आगे, भाजपा- 01 में जीत और 6 पर आगे, कांग्रेस-0

03:52 PM : रुझान में : आप- 5 में जीत, 58 पर आगे, भाजपा-07, कांग्रेस-0

03:46 PM :मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्‍ली की जीत के लिए सभी को धन्‍यवाद दिया. उन्‍होंने कहा, हम अब पूरे 5 सालों तक पूरी मेहनत के साथ काम करेंगे.केजरीवाल ने अपने समर्थकों के साथ बातचीत में कहा, आज देश में एक अलग तरह की राजनीति का जन्‍म हुआ है.

03:42 PM :दिल्‍ली में शानदार जीत के बाद अरविंद केजरीवाल ने हनुमान जी को याद किया और उन्‍हें धन्‍यवाद दिया. केजरीवाल ने कहा, दिल्लीवालों गजब कर दिया आप लोगों ने, आई लव यू. ये दिल्ली के हर उस परिवार की जीत है जिसने अपना बेटा मानकर मुझे अपना समर्थन दिया. दिल्लीवालों ने एक नयी राजनीति को जन्म दिया है 'काम की राजनीति'.

उन्‍होंने भगवान हनुमान को याद करते हुए कहा, आज मंगलवार है. हनुमान जी का दिन है. हनुमान जी ने आज दिल्ली पर अपनी कृपा बरसाई है. हनुमान जी का भी बहुत-बहुत धन्यवाद. हम सब दिल्ली वासी प्रभू से यही कामना करते हैं कि आने वाले पांच साल में भी हमें ऐसे ही दिशा दिखाता रहे.

इस जीत ने नयी राजनीति को जन्‍म दिया है. दिल्‍ली के लोगों ने संदेश दे दिया है कि हम वोट उसी को देंगे जो स्‍कूल बनवाएगा . वोट उसी को जो 24 घंटे बिजली देगा. मोहल्‍ले में सकड़ें बनवाएगा. यही राजनीति देश को 21वीं सदी में ले जाएगी. यह जीत केवल दिल्‍ली की नहीं बल्‍की पूरे देश की है.

03:32 PM :रुझान में : आप-63, भाजपा-07, कांग्रेस-0

02:50 PM :रुझान में : आप-62, भाजपा-08, कांग्रेस-0

02: 48 PM :मॉडल टाउन से चुनाव लड़ रहे कपिल मिश्रा ने आम आदमी पार्टी को जीत पर बधाई दी है. उन्होंने अपने ट्विटर वॉल पर लिखा कि केजरीवाल और आप को शानदार जीत की बधाई. भाजपा के सभी कार्यकर्ताओं का आभार हम सबने पूरी मेहनत से चुनाव लड़ा, दिल्ली की जनता का धन्यवाद. संघर्ष जारी रहेगा.

02:45 PM :दिल्ली की पटपड़गंज से उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया जीत चुके हैं. हालांकि अभी इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. आपको बता दें कि मनीष सिसोदिया लगातार पिछड़ रहे थे, लेकिन आखिरी के राउंड में उन्होंने लगातार बढ़त बनायी.

02:30 PM :पटपड़गंज सीट से आप उम्मीदवार मनीष सिसोदिया 13वें राउंड में 3129 वोटों से आगे हो गये हैं.

02: 05 PM :एलजी अनिल बैजल ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की छठी विधानसभा को भंग कर दिया है.

01: 58 PM :सीलमपुर से आम आदमी पार्टी उम्मीदवार अब्दुल रहमान ने जीत दर्ज की.

01:45 PM:राजेंद्र नगर से आप के प्रत्याशी राघव चड्डा पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ जश्न मनाते हुए.

#DelhiElectionResult : दिल्‍ली में केजरीवाल की धमाकेदार वापसी, भाजपा 8 में सिमटी, कांग्रेस का सूपड़ा साफ





01:35 PM :दिल्ली के उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया पटपड़ंगज सीट से 1288 वोटों से पीछे हुए. वहीं कालकाजी सीट से आतिशी 20045 वोटों से आगे निकल गयीं हैं.

01: 17 PM :कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि हम हार स्वीकार करते हैं. इस हार से हमें इस बात का अहसास जरूर हुआ कि हमें जनादेश नहीं मिला. लेकिन कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ताओं में निराशा नहीं, नविनिर्माण का संकल्प है. चुनाव परिणाम का असर नहीं पड़ेगा. आगे भी हम दिल्ली के लिए काम करते रहेंगे. अभी तक के नतीजों से साफ है कि आम आदमी पार्टी ने जीत दर्ज की है. हम कांग्रेस पार्टी को ओर से केजरीवाल जी को शुभकामनाएं देते हैं.वहीं दिल्ली प्रदेश कांग्रेस प्रमुख सुभाष चोपड़ा ने कहा कि मैं जनादेश स्वीकार करता हूं और केजरीवाल जी को शुभकामनाएं देता हूं. कांग्रेस हार गयी है, लेकिन हताश नहीं है. जो हमारी क्षमता थी उसके मुताबिक हमने दिल्ली की जनता के सामने अपने विचार रखे.

01: 15 PM : आप सांसद संजय सिंह का ट्वीट- दिल्ली के 2 करोड़ परिवार के लोगों ने बता दिया उनका बेटा अरविंद केजरीवाल आतंकवादी नही कट्टर देश भक्त है प्रचंड बहुमत से जीत देने के लिये दिल्ली की महान जनता को सिर झुकाकर सत्-सत् नमन.

#DelhiElectionResult : दिल्‍ली में केजरीवाल की धमाकेदार वापसी, भाजपा 8 में सिमटी, कांग्रेस का सूपड़ा साफ


01:10 PM :कांग्रेस नेता अलका लांबा ने चुनाव रुझान पर कहा कि मैं परिणाम स्वीकार करती हूं, हार नहीं. हिंदू-मुस्लिम वोटों का ध्रुवीकरण हुआ है. कांग्रेस को अब नये चेहरों के साथ तैयार होना होगा. वहीं ओखला सीट से आप उम्मीदवार अमानतुल्ला खान ने कहा कि दिल्ली में विकास की जीत हुई, नफरत की हार हुई.

01: 01 PM :आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने सीएम अरविंद केजरीवाल को गले लगकर बधाई दी. दिल्ली में आम आदमी पार्टी की जीत पर बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि जनता मालिक है...इधर आप नेता राघव चड्ढा ने कहा है कि बजरंगबली ने भाजपा को मजा चखा दिया है.

12: 59 PM :आम आदमी पार्टी के दफ्तर में अरविंद केजरीवाल को गले लगाकर चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने बधाई दी है. इधर , पश्‍चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि मैंने अरविंद केजरीवाल को बधाई दी है. लोगों ने भाजपा को खारिज किया है. केवल विकास ही काम करेगा, सीएए, एनआरसी और एनपीआर को स्वीकार नहीं किया जाएगा.

12:25 PM :कालकाजी सीट की बात करें तो यहां से आप उम्मीदवार आतिशी मात्र 6 वोटों से आगे चल रही हैं.

11: 55 AM :5वें राउंड की काउंटिंग के बाद मनीष सिसोदिया रवि नेगी से 1576 वोटों से पीछे चल रहे हैं. इस सीट पर अब सबकी नजर टिकी हुई है क्योंकि मनीष सिसोदिया आम आदमी पार्टी के प्रमुख नेता हैं साथ ही उप मुख्‍यमंत्री भी हैं. अभी तक के रुझान के अनुसार आम आदमी पार्टी दिल्ली विधानसभा चुनाव में कम से कम 6 आरक्षित सीटों पर आगे है. वहीं भाजपा अन्य सीटों पर आगे है. मंगोलपुरी सीट से आप की राखी बिरला अपने निकटतम प्रतिद्वंदी से आगे हैं.

11:40 AM :आप नेता सौरभ भारद्वाज का ट्वीट: हनुमान का बज गया डंका। पाखंडियों की जल गई लंका ।। जय बजरंग बली !!!आज के बाद बीजेपी मंगलवार को कभी वोट की गिनती नहीं कराएगी...आज से मेरे ग्रेटर कैलाश विधानसभा में हर मंगलवार, बीजेपी भक्तों को हनुमान जी की याद दिलाई जाएगी। जय बजरंग बली...

11:25 AM :पटपड़गंज से दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया 1427 वोटों से पीछे चल रहे हैं. यहां से भाजपा के रविंदर सिंह नेगी ने बढ़त बना ली है.


11: 05 AM :भाजपा के प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि अरविंद केजरीवाल फिर मुख्यमंत्री बनने की ओर बढ़ रहे हैं, अब वह परिपक्वता की राजनीति करने का काम करें.

10:55 AM :सुल्तानपुरी माजरा से आप के मुकेश कुमार अहलावत आगे चल रहे हैं. तिमारपुर से आप नेता दिलीप पांडे 4 हजार से अधिक वोटों से आगे हो चुके हैं. त्रिनगर से भाजपा के तिलक राम गुप्ता आगे चल रहे हैं. तुगलकाबाद से आम आदमी पार्टी के सहीराम आगे हैं. विकासपुरी से आप के महिंदर यादव और वजीरपुर से आप के राजेश गुप्ता को बढ़त मिलती नजर आ रही है.

10:35 AM :पटपड़गंज से आम आदमी पार्टी के मनीष सिसोदिया 112 वोटों से आगे हैं. वहीं शकूरबस्ती से आप सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन पीछे चल रहे हैं.

10: 21 AM:किराड़ी से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार ऋतुराज आगे चल रहे हैं. अभी तक के रुझानों के मुताबिक आम आदमी पार्टी को बहुमत मिलता दिख रहा है. आपको बता दें कि 2015 में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में आप को 67 सीटें मिली थीं.

10:10 AM :पटपड़गंज से दिल्ली के उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया आगे निकल गये हैं. जबकि कालकाजी से आप उम्मीदवार आतिशी अभी भी पिछड़ीं हुईं हैं.

09: 59 AM :चुनाव आयोग के अनुसार 30 में आम आदमी पार्टी आगे चल रही है जबकि भाजपा 16 सीटों पर आगे निकल चुकी है. नयी दिल्ली सीटी से अरविंद केजरीवाल 4 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं. बल्लीमारान से भाजपा की लता सोढ़ी आगे निकलीं. वहीं बुराड़ी से आप उम्मीदवार संजीव झा आगे चल रहे हैं, तिमारपुर से दिलीप पांडे ने बढ़त बना ली है. मुस्तफाबाद से भाजपा के जगदीश प्रधान 7 हजार वोटों से से आगे चल रहे हैं.

09:43 AM :पटपड़गंज से मनीष सिसोदिया 28 वोट से पीछे हो चुके हैं. वहीं नयी दिल्ली सीट से अरविंद केजरीवाल 2 हजार वोट से आगे चल रहे हैं. चुनाव आयोग के मुताबिक, भाजपा 10 और आम आदमी पार्टी भी 10 सीटों पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस ने खाता भी नहीं खोला है.

09:39 AM :रोहिणी सीट से विजेंद्र गुप्ता 5 हजार वोटों से पीछे हो चुके हैं. ओखला से आप के अमानतुल्ला पीछे चल रहे हैं.

09:35 AM :मॉडल टाउन से भाजपा उम्मीदवार कपिल मिश्रा 100 सीटों से आगे निकल चुके हैं.

09:29 AM :चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक आप-भाजपा में कांटे का मुकाबला चल रहा है. भाजपा और आप 4-4 सीटों पर आगे चल रहे हैं. अब तक की गिनती में भाजपा 44.7%, आप को 47% वोट मिले हैं.चुनाव आयोग के मुताबिक, अभी तक हुई वोटों की गिनती के आधार पर आम आदमी पार्टी 7 और भाजपा 6 सीटों पर आगे है.

09: 27 AM :बल्लीमारन से कांग्रेस के यूसुफ पिछड़ चुके हैं. यहां से भाजपा उम्मीदवार लता सोढ़ी ने बढत बना ली है.

09: 24 AM :कालकाजी सीट से आप उम्मीदवार आतिशी 191वोट से पीछे हो गयीं हैं.

09: 20 AM :बाबरपुर सीट की बात करें तो यहां से आम आदमी पार्टी के गोपाल राय आगे चल रहे हैं. शालीमार से भाजपा उम्मीदवार रेखा आगे हैं.

09: 15 AM : आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने कहा कि अभी फाइनल नतीजों का इंतजार करना चाहिए. हम बड़ी जीत हासिल करने जा रहे हैं. आम आदमी पार्टी के दफ्तर में कार्यकर्ता झूमने लगे हैं. समर्थकों ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है. केजरीवाल के समर्थन में नारेबाजी चल रही है.

09: 10 AM : 2015 की तुलना में भाजपा का प्रदर्शन सुधरता दिख रहा है, पिछली बार 3 सीटों पर सिमटी भाजपा इस बार 16 सीटों पर आगे चल रही है, आम आदमी पार्टी को कुछ नुकसान होता नजर आ रहा है. कांग्रेस भी इस बार 1 सीट पर आगे है, 2015 में पार्टी का खाता नहीं खुल पाया था. रोहणी, करावल नगर, कृष्णानगर, बदरपुर, घोंडा, मोतीनगर, बिजवासन, दिल्ली कैंट, हरिनगर, द्वारका, कोंडली, कृष्णानगर, मुंडका, नजफगढ़, शालीमार बाग, विश्वास नगर सीट से भाजपा उम्मीदवार आगे चल रहे हैं.

09:01 AM :ग्रेटर कैलाश से आम आदमी पार्टी के सौरभ भारद्वाज लगातार बढ़त बनाए हुए हैं. इधर, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के पार्टी दफ्तर पहुंचने के बाद संजय सिंह भी यहां पहुंचे हैं.

08: 54 AM :तिमारपुर से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार दिलीप पांडे पीछे चल रहे हैं. वहीं शकूरबस्ती से दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री और आप उम्मीदवार सत्येंद्र जैन आगे चल रहे हैं.

08: 51 :आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल घर से निकलकर पार्टी दफ्तर पहुंच चुके हैं. वे यहीं से चुनाव परिणाम पर नजर रखेंगे.

08:46 AM :रोहिणी सीट से भाजपा के विजेंद्र गुप्ता आगे चल रहे हैं. वहीं हरिनगर से भाजपा के बग्गा भी आगे निकल चुके हैं.नजफगढ़ सीट से आम आदमी पार्टी सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत पीछे चल रहे हैं.

08: 44 AM :मालवीय नगर से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार सोमनाथ भारती आगे चल रहे हैं.वहीं सीलमुपर से आम आदमी पार्टी के अब्दुल रहमान आगे चल रहे हैं.

08: 40 AM :संगम विहार सीट से कांग्रेस के दिल्ली प्रभारी कीर्ति आजाद की पत्नी पूनम आजाद पीछे चल रही हैं. इधर , आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल घर से पार्टी दफ्तर के लिए निकल चुके हैं. उन्होंने अभी किसी भी तरह की प्रतिक्रिया देने से इनकार किया है.नयी दिल्ली सीट से केजरीवाल आगे चल रहे हैं.

08: 36 AM :राजेंद्र नजर सीट से आप उम्मीदवार राघव चड्डा आगे चल रहे हैं. पटपड़गंज सीट से आप उम्मीदवार मनीष सिसोदिया आगे चल रहे हैं.

08: 35 AM :लगभग सभी मुस्लिम बहुल सीटों पर आम आदमी पार्टी ने बढत बना ली है. वहीं पार्टी और सीट बदलने वाले ज्यादातर उम्मीदवार पीछे चल रहे हैं.

08: 30 AM :चांदनी चौक सीट से कांग्रेस की अलका लांबा पीछे चल रही हैं. आप के प्रह्लाद साहनी यहां से आगे चल रहे हैं. आरके पुरम से आप उम्मीदवार आगे चल रहे हैं. कालकाजी सीट से आप उम्मीदवार आतिशी आगे चल रहीं हैं.

08:28 AM :कृष्णा नगर से भाजपा के अनिल गोयल आगे चल रहे हैं, द्वारका से भाजपा के उम्मीदवार प्रद्युम्न बढ़त बनाए हुए हैं. मॉडल टाउन से भाजपा उम्मीदवार कपिल मिश्रा पीछे चल रहे हैं. गांधीनगर से आप के नवीन चौधरी आगे चल रहे हैं.

08: 19 AM :ओखला से आम आदमी पार्टी के अमानतुल्ला खान आगे चल रहे हैं. वहीं विश्वास नगर से भाजपा के ओपी शर्मा आगे चल रहे हैं, 2015 में भी वह इस सीट से जीते थे. अबतक की खास बात ये है कि रुझानों में अब तक कांग्रेस पार्टी का खाता नहीं खुला है. किसी सीट पर कांग्रेस आगे नहीं दिख रही है.

08:16 AM : चांदनी चौक सीट से आप उम्मीदवार प्रह्लाद सिंह साहनी आगे चल रहे हैं, अलका लांबा पीछे चल रही हैं. बल्लीमारान सीटे से आप के इमरान हुसैन आगे चल रहे हैं, हरिनगर से भाजपा उम्मीदवार बग्गा पीछे चल रहे हैं. जनकपुरी से भाजपा के आशीष सूद आगे चल रहे हैं. तिमारपुर से आप उम्मीदवार दिलीप पांडे से पीछे चल रहे हैं, यहां से भाजपा के सुरिंदर बिट्टू आगे चल रहे हैं.

08: 15 AM :शुरुआती रुझानों में आम आदमी पार्टी ने बढ़त बनाती नजर आ रही है. नागलोई से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं. दिलकनगर से भी आप को बढ़त मिलती दिख रही है.कैंट सीट से भी आप के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं. यहां सबसे कम वोटिंग हुई थी.

08: 03 AM :दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए सभी 70 सीटों पर वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. पहले पोस्टल वोटों की गिनती की जा रही है.

07: 44 AM :आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल के घर के बाहर एक कार्यकर्ता के बच्चों ने फूलों से लिखा- ऑल द बेस्ट... यह काफी आकर्षक नजर आ रहा है.


07:33 AM :मनीष सिसोदिया का ट्वीट- ॐ असतो मा सद्गमय...तमसो मा ज्योतिर्गमय। मृत्योर्मामृतं गमय।। हे ईश्वर! हमको असत्य से सत्य की ओर ले चलो। अंधकार से प्रकाश की ओर ले चलो। मृत्यु से अमरता के भाव की ओर ले चलो...मनीष सिसोदिया मीडिया से बात करते हुए कहा कि यह जीत उन लोगों की है जिन्होंने 5 साल काम किया. थोड़ी नर्वसनेस तो फील कर रहा हूं. रिजल्ट आने से पहले ऐसा सबके साथ होता है. ईश्वस से प्रार्थना की है कि जितनी 5 साल में मेहनत की है, आज जीत जाएं तो फिर 5 साल इसी तरह मेहनत करते दिल्ली में नजर आएं. शिक्षा-स्वास्थ्य के लिए काम करना ही सच्चा राष्ट्रवाद है.

#DelhiElectionResult : दिल्‍ली में केजरीवाल की धमाकेदार वापसी, भाजपा 8 में सिमटी, कांग्रेस का सूपड़ा साफ



07: 30 AM : आम आदमी पार्टी नेता दिलीप पांडेय का ट्वीट- महावीर विक्रम बजरंगी, कुमति निवार सुमति के संगी. अर्थात- हे बजरंग बली! आप विशेष पराक्रम वाले है, आप काम, क्रोध, मद लोभ जैसे आंतरिक शत्रुओं पर विजय पाने वाले महावीर हैं. आप दुर्बुद्धि दूर करते हैं, और अच्छी बुद्धि वालों के साथी, सहायक हैं.

07: 25 AM :आम आदमी पार्टी का दफ्तर सफेद और नीले गुब्बारों से सजाया गया. अरविंद केजरीवाल के घर पर भी भारी भीड़ नजर आ रही है.

07: 22 AM : मतगणना के पहले मनोज तिवारी ने कहा कि थोड़ी देर में परिणाम आ जाएगा, महादेव की कृपा से वह समय आ गया है, सबने परिश्रम से परीक्षा दी है, अब परिणाम का वक्त है. मैं नर्वस नहीं हूं. आज दीन दयाल उपाध्याय जी का बलिदान दिवस है. मुझे लग रहा है कि आज भाजपा अच्छा करेगी. हनुमान और राम का देश है, हनुमान जी भक्ति के प्रतीक हैं. पार्टी में जश्न की तैयारी थोड़ी देर में शुरू हो जाएगी. ईवीएम को कोई दोष ना दे, जो भी जनादेश हो उसे स्वीकार करने का काम करें.उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि भाजपा का अच्छा दिन है. हम दिल्ली में पावर में आ रहे हैं. 55 सीटें भी आ जाएं तो आश्चर्य नहीं.

#DelhiElectionResult : दिल्‍ली में केजरीवाल की धमाकेदार वापसी, भाजपा 8 में सिमटी, कांग्रेस का सूपड़ा साफ



07: 15 AM :भाजपा नेता विजय गोयल ने कहा कि मैं हर मंगलवार को हनुमान मंदिर आता हूं, मुझे दूसरों का पता नहीं. हनुमान जी मोदी जी को आशीर्वाद दें कि उनके नेतृत्व में देश इसी तरह आगे बढ़े और वह कड़े और देश हित के फैसले लेते रहें. मुझे विश्वास है कि हमारी सरकार बनेगी. विजय गोयल सुबह-सुबह कनॉट पैलेस के हनुमान मंदिर पहुंचे थे. वहां उन्होंने ये बात की.

#DelhiElectionResult : दिल्‍ली में केजरीवाल की धमाकेदार वापसी, भाजपा 8 में सिमटी, कांग्रेस का सूपड़ा साफ



07: 02 AM- भाजपा नेता कपिल मिश्रा का ट्वीट

#DelhiElectionResult : दिल्‍ली में केजरीवाल की धमाकेदार वापसी, भाजपा 8 में सिमटी, कांग्रेस का सूपड़ा साफ

सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था: चुनाव कार्यालय की ओर से बताया गया है कि 11 जिलों में से नॉर्थ-वेस्ट और नॉर्थ दिल्ली में चार-चार काउंटिंग सेंटर बनाए गए हैं. नॉर्थ-ईस्ट, साउथ, साउथ-वेस्ट और साउथ-ईस्ट दिल्ली में दो-दो काउंटिंग सेंटर बनाए गए हैं. सेंट्रल, ईस्ट, वेस्ट, नई दिल्ली और शाहदरा जिले में एक-एक काउंटिंग सेंटर बनाए गए हैं. नॉर्थ दिल्ली में दो काउंटिंग सेंटर ऐसे बनाए गए हैं, जहां एक-एक विधानसभा क्षेत्र की ही वोटों की गिनती की जाएगी. सभी काउंटिंग सेटरों पर पुलिस और पारा मिलिट्री के करीब आठ हजार जवान तैनात किये गये हैं. स्ट्रांग रूम में ईवीएम को कडी निगरानी में रखा ग्रया है. चप्पे-चप्पे पर पुलिस के जवान तैनात किये गये हैं.

एक्जिट पोल में आप की जीत: एक्जिट पोलों में आप की आसान जीत का अनुमान लगाया गया है वहीं, 22 साल बाद सत्ता में पहुंचने के लिए आतुर बीजेपी ने दिल्ली में आक्रामक प्रचार अभियान चलाया और खुद केंद्रीय गृह मंत्री ने हिंदुत्व और राष्ट्रवाद के मुद्दे पर अपनी पार्टी के प्रचार की अगुवाई की.

क्या दोहराएगा रिकार्ड: गौरतलब है कि 2015 में हुए विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 70 में से 67 सीटें जीती थी, वहीं बीजेपी को महज तीन सोंटो से ही संतोष करना पड़ा था. कांग्रेस का तो खाता भी नहीं खुला था. अगर इस बार आप की जीत होती है तो यह हैट्रिक होगी.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें