25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दिल्ली विधानसभा चुनावः AAP ने जारी की प्रत्याशियों की सूची, 15 विधायकों के काटे टिकट, 24 नये चेहरे

नयी दिल्लीः आम आदमी पार्टी ने अगले महीने होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए सभी 70 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की सूची मंगलवार को घोषित कर दी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल नयी दिल्ली सीट से जबकि उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पटपड़गंज सीट से चुनाव लड़ेंगे. सूची में 15 मौजूदा विधायकों के टिकट काट दिए गए […]

नयी दिल्लीः आम आदमी पार्टी ने अगले महीने होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए सभी 70 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की सूची मंगलवार को घोषित कर दी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल नयी दिल्ली सीट से जबकि उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पटपड़गंज सीट से चुनाव लड़ेंगे. सूची में 15 मौजूदा विधायकों के टिकट काट दिए गए हैं जबकि 24 नए चेहरों को टिकट दिया गया है जिनमें आतिशी, राघव चड्ढा और दिलीप पांडे भी शामिल हैं.

इन तीनों ने 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन वे हार गए थे. आप की राजनीतिक मामलों की समिति ने कहा कि पांडे तिमारपुर से, आतिशी कालकाजी से और चड्ढा राजेंद्र नगर विधानसभी सीटों से चुनाव लड़ेंगे. आप ने कांग्रेस छोड़कर आए पांच नेताओं को भी टिकट दी है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता महाबल मिश्रा के बेटे विनय मिश्रा को द्वारका सीट से उम्मीदवार बनाया है.

पार्टी ने उन्हें पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री के पौत्र आदर्श शास्त्री की जगह टिकट दिया है. इसके अलावा पांच बार के पूर्व विधायक शोएब इकबाल भी टिकट पाने वालों में शामिल हैं, जो इस बार मटिया महल से चुनाव लड़ेंगे. इकबाल दिल्ली विधानसभा के पूर्व उपाध्यक्ष रहे हैं और पार्टी की तरफ से उतारे गए चार मुस्लिम उम्मीदवारों में शामिल हैं.

अन्य उम्मीदवारों में मौजूदा विधायक अमानतुल्ला खान (ओखला), हाजी यूनुस (मुस्तफाबाद) और इमरान हुसैन (बल्लीमारान) शामिल हैं. सिसोदिया ने कहा पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति ने चुनाव के लिए सभी 70 उम्मीदवारों के नाम मंजूर किए हैं. इनमें आठ महिलाएं शामिल हैं. साल 2015 के चुनाव में आप ने छह महिलाओं को टिकट दिया था.

केजरीवाल और सिसोदिया के अलावा दिल्ली सरकार के बाकी पांच मंत्रियों के नाम भी सूची में शामिल हैं. आप के मुख्य प्रतिद्वंद्वी भाजपा और कांग्रेस ने चुनाव के लिये किसी भी उम्मीदवार की घोषणा अब तक नहीं की है. सिसोदिया ने कहा कि मौजूदा विधायक 46 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे. 15 मौजूदा विधायकों की जगह और नौ खाली सीटों पर नए चेहरे होंगे. आठ महिला उम्मीदवार हैं. 2015 में छह महिलाएं थीं.

दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष राम निवास गोयल शाहदरा से चुनाव लड़ेंगे जबकि उपाध्यक्ष राखी बिड़लान मंगोलपुरी से चुनाव लड़ेंगी. पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि उम्मीदवारों को चयन कड़ी जांच और कई सर्वेक्षणों के बाद किया गया. उन्होंने कहा कि जिन मौजूदा विधायकों का प्रदर्शन मानकों के अनुरूप नहीं था उनकी जगह पर ज्यादा योग्य उम्मीदवारों को उतारा गया है.

सूची की घोषणा के शीघ्र बाद केजरीवाल ने ट्वीट किया कि सभी को शुभकामनाएं. आत्ममुग्ध नहीं हों. कड़ी मेहनत करें. लोगों को ‘आप’ (पार्टी) में और आपमें काफी विश्वास है. ईश्वर आशीर्वाद दें.पार्टी ने जिन मौजूदा विधायकों के टिकट काटे हैं उनमें विधानसभा में पार्टी के मुख्य सचेतक जगदीप सिंह (हरिनगर), सुरेंद्र ‘कमांडो’ (दिल्ली छावनी) और हाजी इशराक खान (सीलमपुर) शामिल हैं.

आप ने हाल में पार्टी में शामिल हुए पांच बार के विधायक रहे शोएब इकबाल को आसिम अहमद खान की जगह मटिया महल से उम्मीदवार बनाया है. पार्टी ने 15 मौजूदा विधायकों के टिकट काटने के साथ ही भाजपा के कब्जे वाली चार सीटों पर भी नए उम्मीदवार उतारे हैं. उन पांच सीटों पर भी नए उम्मीदवार उतारे गए हैं जहां आप विधायकों ने पाला बदल लिया था.

कांग्रेस से आप का दामन थामने वाली राजकुमारी ढिल्लों हरिनगर सीट से चुनाव लड़ेंगी. वह मौजूदा विधायक जगदीप सिंह की जगह लेंगी. चांदनी चौक से पार्टी उम्मीदवार प्रह्लाद साहनी होंगे। चार बार के पूर्व विधायक साहनी हाल ही में कांग्रेस से आप में शामिल हुए थे. दिल्ली में विधानसभा की 70 सीटों पर आठ फरवरी को चुनाव होंगे। मतगणना 11 फरवरी को होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें