24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दिव्‍यांग क्रिकेट टीम के कप्‍तान मुकेश कंचन होंगे दिव्यांग रत्न 2018 से सम्मानित

रांची : भारतीय दिव्‍यांग क्रिकेट टीम के कप्‍तान मुकेश कंचन को दिव्यांग रत्‍न 2018 से सम्‍मानित किया जाएगा. यह सम्‍मान उन्‍हें ‘उम्मीद हेल्पलाइन फाउंडेशन’ देगी. सम्मान समारोह 30 सितंबर 2018 को जयपुर राजस्थान में आयोजित किया गया है. इस मौके पर मुख्य अतिथि श्री सी पी जोशी (सांसद लोकसभा चित्तौड़गढ़), विशिष्ट अतिथि श्री धनाराम पुरोहित […]

रांची : भारतीय दिव्‍यांग क्रिकेट टीम के कप्‍तान मुकेश कंचन को दिव्यांग रत्‍न 2018 से सम्‍मानित किया जाएगा. यह सम्‍मान उन्‍हें ‘उम्मीद हेल्पलाइन फाउंडेशन’ देगी. सम्मान समारोह 30 सितंबर 2018 को जयपुर राजस्थान में आयोजित किया गया है.

इस मौके पर मुख्य अतिथि श्री सी पी जोशी (सांसद लोकसभा चित्तौड़गढ़), विशिष्ट अतिथि श्री धनाराम पुरोहित (राज्य मंत्री राज सरकार राजस्थान) शामिल होंगे.

* मुकेश को जानें

मुकेश 2002 से नेशनल खेलना आरंभ किया. बचपन से ही क्रिकेट के शौकीन रहे मुकेश ने दिव्यांगता को हराते हुए 2014 में भारतीय दिव्यांगजन क्रिकेट टीम में शामिल हुए. 2015 में पहली बार टीम के कप्तान घोषित किये गये, जहां से अभी तक मुकेश ने 17 अंतरराष्ट्रीय सीरीज खेल चुके हैं.

झारखंड की राजधानी रांची के कोकर के रहने वाले मुकेश जब एक साल के थे, तभी उनका एक पैर खराब हो गया था. इसके बावजूद उन्‍होंने प्रारंभिक शिक्षा पूरी की और रांची जिला स्कूल से पढ़ाई की. पीजी करने के बाद B.Ed का भी किया. मुकेश ने दिव्यांग जन खेलकूद को आगे बढ़ाने के लिए एक संस्था ( डिसएबल स्पोर्ट्स एवं जन उत्थान समिति ) का गठन किया, जहां राज्य के 300 दिव्यांगों को इस संस्था से जोड़ा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें