1. home Hindi News
  2. career
  3. yoga asana alia bhatts yoga trainer shares 5 best yoga asanas to be done every day know tvi

Yoga Asana: आलिया भट्ट की योगा ट्रेनर ने शेयर किए हर दिन किए जाने वाले 5 बेस्ट योग आसन, जानें

प्रत्येक योग आसन के अपने फायदे और करने की विधि है. कई योग आसन तो ऐसे हैं कि इसे आसानी से दैनिक दिनचर्या में शामिल किया जा सकता है. जानें ऐसे ही आसनों के बारे में...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Anshuka Parwani
Anshuka Parwani
Instagram

Yoga Asana: हर गुजरते दिन के साथ लोग अपने आहार के बारे में विशेष होते जा रहे हैं, योग ने पहले की तरह लोकप्रियता हासिल की है. अपने अपार फायदों के साथ, योग आधुनिक समय की स्वास्थ्य समस्याओं के लिए रामबाण औषधि के रूप में उभरा है. कई योग आसन हैं जिनमें से प्रत्येक के अपने फायदे और करने की विधि है. कई योग आसन तो ऐसे हैं कि इसे आसानी से दैनिक दिनचर्या में शामिल किया जा सकता है.

आलिया भट्ट, अनन्या पांडे और दीपिका पादुकोण जैसे सेलेब्स को प्रशिक्षित करने वाली योग ट्रेनर अंशुका परवानी ने कई तरह के योग में से सेलेक्शन को आसान बनाते हुए टॉप 5 योग आसनों के बारे में बताया है जिन्हें हर दिन किया जा सकता है.

"जब आप जागते हैं तो आप सबसे पहले क्या करते हैं? अंशुका ने अपने पोस्ट में पूछा. उन्होंने आगे लिखा कि कोई भी अपने फोन पर अंतहीन स्क्रॉल करने के बजाय अपना समय कुछ उपयोगी योग आसन करने के लिए समर्पित कर सकता है.

अंशुका परवानी ने उन पांच योग आसनों की एक सूची इंस्टाग्राम पर साझा की, जिन्हें हर दिन आपके जागने के तुरंत बाद किया जा सकता है. जानें...

Butterfly (बटरफ्लाई)

Viparita Karani (विपरीत करणी)

Bhujangasana (भुजंगासन)

Pavanamuktasana (पवनमुक्तासन)

Ardha Matsyendrasana (अर्ध मत्स्येन्द्रासन)

सेलिब्रिटी योग ट्रेनर ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कोई भी सुबह कंफर्टेबल जगह देख कर अपनी मैट बिछा कर यह योग आसन कर सकता है या बिस्तर पर ही इन योग आसनों का अभ्यास आसानी से कर सकता है. दर्शकों को आसन करने की सही विधि से परिचित कराने के लिए अंशुका ने सूची के साथ एक वीडियो भी साझा किया. इस वीडियो में इस सेलिब्रेटी योगा ट्रेनर ने प्रत्येक आसान को करने की विधि बहुत ही अच्छी तरह से समझाया है. बता दें कि खास तौर पर कोरोना काल में योग आसनों के जरिए कई तरह की सेहत संबंधी परेशानियों का हल निकाला गया और लोगों ने इसके फायदों के बारे में समझा और माना.

उन्होंने इस पूरे वीडियो में दर्शकों को प्रत्येक योग आसन को करके दिखाया है

अंशुका ने कहा कि प्रतिदिन आसनों का अभ्यास करने से व्यक्ति को मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी. इसके अलावा, उसने कहा कि यह एनर्जी लेवल को भी बढ़ाएगा, मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देगा और चिंता के स्तर को कम करने में मदद करेगा. इन लाभकारी आसनों के लिए कुछ समय निकालने से बेहतर फोकस प्राप्त करने में भी मदद मिल सकती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें