1. home Hindi News
  2. career
  3. up board ka result 12th and 10th board result 2021 result published on basis of evaluation criteria 9th 10th 11th marks up board examination prt

UPMSP, Class 10th, 12th Result 2021: क्या होगा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट का फार्मूला, जानिए कब आएगा UP Board का परिणाम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
10th, 12th Exam Result
10th, 12th Exam Result
FB, File

UP Board UPMSP 10th, 12th Result 2021: उत्तर प्रदेश बोर्ड (UP Board) की 10वीं और 12वीं की परीक्षा इस बार कोरोना वायरस (corona Virus) की भेंट चढ़ गए. अब यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के परिणाम के लिए इवैल्यूएशन क्राइटेरिया (evaluation criteria) पर विचार कर रहा है. इसके लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) गहन मंथन कर रहा है. इसके लिए यूपी शिक्षा परिषद (UPMSP) 7 जून को एक महत्वपूर्ण बैठक भी आयोजित कर रहा है.

इवैलयूएशन क्राइटेरिया पर मांगे सुझावः गौरतलब है उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद ने रिजल्ट के लिए इवैलयूएशन क्राइटेरिया पर छात्रों से सुझाव मांगे हैं. ऐसे में जो खबर आ रही है उसके अनुसार यूपी बोर्ड जल्‍द ही परिणाम को लेकर इवैल्‍यूएशन क्राइटेरिया की घोषणा कर सकता है. छात्रों और अभिभावकों से upboardexamination2021@gmail.com ईमेल आईडी बोर्ड ने सुझाव मांगे हैं.

पीएम मोदी ने कोरोना के कारण 12वीं की परीक्षा कर दी थी कैंसिलः इससे पहले पीएम मोदी ने कोरोना को देखते हुए सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, सीबीएसई के साथ मीटिंग कर 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर करने का फैसला कर दिया था. बता दें, अधिकांश राज्यों ने 12वी बोर्ड की परीक्षा कैंसिल कर दिया है. सभी ने मूल्यांक प्रक्रिया के तहत छात्रों को प्रमोट करने की बात कही थी.

12वीं के लिए कैसा होगा इवैल्यूएशन फॉर्मूलाः 12वीं की परीक्षा रद्द करने के बाद छात्रों के लिए इवैल्यूएशन के फॉर्मूले के आधार पर प्रमोट किया जाएगा. जो इवैल्यूएशन फॉर्मूला तय किया जा रहा है उसके अनुसार, 12वीं के छात्रों का मूल्यांकन कक्षा 10वीं और 11वीं में उनको मिले नंबर के आधार पर तय होगा. और यदि कक्षा 11 के भी अंक उपलब्ध नहीं हैं, तो ऐसी परिस्थिति में प्री-बोर्ड परीक्षा में मिले अंकों के आदार पर नंबर दिया जा सकता है.

कब जारी हो सकते है रिजल्टः अब सवाल है कि रिजल्ट कब जारी होंगे. ऐसे में कुछ जानकारों का मानना है कि अगर UPMSP इस सप्ताह इवैल्यूएशन क्राइटेरिया जारी कर देता है, तो 12वीं के रिजल्ट जुलाई महीने तक तैयार कर लिए जाएंगे. और जुलाई के ही आखिर में रिजल्ट भी जारी कर दिए जाएंगे.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें